Home / Sports / नोवाक जोकोविच ने जीता विंबलडन-2021 का खिताब

नोवाक जोकोविच ने जीता विंबलडन-2021 का खिताब

नई दिल्ली/लंदन, सर्बिया के 34 वर्षीय नोवाक जोकोविच ने विंबलडन-2021 का ख़िताब अपने नाम कर लिया है। उन्होंने एक रोमांचक मुकाबले में इटली के माटियो बेरेटिनी को 6-7, 6-4, 6-4, 6-3 से मात दी। वे लगातार तीसरी बार इस खिताब को अपने नाम करने में सफल रहे हैं।
विश्व के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने छठी बार विंबलडन का खिताब अपने नाम किया है। ऐसा कर उन्होंने विश्व महान टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर और राफेल नडाल के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। उन्होंने ग्रैंड स्लैम के कुल 20 खिताब अपने नाम दर्ज कर लिये हैं।
वहीं इटली के माटियो बेरेटिनी का यह पहला ग्रैंड स्लैम फाइनल मुकाबला था। वे इटली के पहले खिलाड़ी हैं, जो विंबलडन के फाइनल में पहुंचे थे। इससे पहले इसी वर्ष फ्रेंच ओपन के क्वार्टर फाइनल में बेरेटिनी जोकोविच से मुकाबला हुआ था। जहां उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।
एक तरफ जोकोविच का यह 30वां ग्रैंड स्लैम फ़ाइनल मुकाबला खेल रहे थे। दूसरी तरफ बेरेटिनी पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में खेल रहे थे। 2019 में भी जोकोविच ने विंबलडन का ख़िताब जीता था। 2021 का यह तीसरा ग्रैंड स्लैम है। तीनों ही खिताब को जोकोविच ने अपने नाम किया है। इससे पहले वे ऑस्ट्रेलियन ओपन और फ्रेंच ओपन का खिताब अपने नाम कर चुके हैं।
अब वे साल के चारों ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट जीतने से महज एक खिताब दूर हैं। यदि वे यूएस ओपन टूर्नामेंट को भी अपने नाम करने में सफल रहे तो महान टेनिस खिलाड़ी रॉड लीवर के बाद इतिहास बनाने वाले दूसरे पुरुष टेनिस खिलाड़ी होंगे।
साभार – हिस

Share this news

About desk

Check Also

एफआईएच प्रो लीग के लिए घोषित भारतीय महिला टीम में झारखंड के चार खिलाड़ी

झारखंड की सलीमा टेटे संभालेंगी भारतीय हॉकी टीम की कमान अर्जेंटीना के खिलाफ 22 मई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *