Home / Odisha / टीपीएनओडीएल कर रहा आईटीआई छात्र का कौशल विकसित

टीपीएनओडीएल कर रहा आईटीआई छात्र का कौशल विकसित

बालेश्वर। आईटीआई के छात्रों के कौशल को विकसित करने के उद्देश्य से ओडिशा सरकार एवं टाटा पावर के उद्दयम से टीपी नॉर्दर्न ओडिशा डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड (टीपीएनओडीएल) ने एक अभिनव पहल की है।

बताया जाता है कि टीपीएनओडीएल ने विभिन्न सरकारी आईटीआई के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर कर संबंधित शिक्षण संस्थानों के बच्चों के कौशल को निखारने की जिम्मेदारी ली है। परिणामस्वरूप, बच्चे कुशल और रोजगारपरक बनेंगे।

टीपीएनओडीएल अपनी सेवा प्रदान करने वाले बालेश्वर, भद्रक, केंदुझर, जाजपुर और मयूरभंज जिलों में 5 सरकारी आईटीआई बच्चों को प्रशिक्षण दे रहा है। हालांकि यह प्रशिक्षण केवल इलेक्ट्रिशियन श्रेणी के छात्रों को दिया जाता है। इसके तहत उन्हें रोजगार के क्षेत्र में औद्योगिक संगठनों द्वारा आवश्यक उपयोगी शिक्षा और कौशल प्रदान किया जा रहा है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, अब तक बालेश्वर, तकतपुर, भंडारीपोखरी, बड़बिल और जाजपुर के सरकारी आईटीआई से 273 बच्चों को प्रशिक्षण दिया गया है। यह प्रशिक्षण केवल अंतिम वर्ष के इलेक्ट्रिशियनों को प्रदान किया जाता है।

इसी प्रकार, टीपीएनओडीएल द्वारा ‘ट्रेन टू हायर’ जैसी नवीन योजनाएं शुरू की गई हैं। विभिन्न सरकारी डिप्लोमा कॉलेजों के इलेक्ट्रिकल ट्रेड के छात्रों को परिसर में प्रशिक्षित किया जाता है और बाद में उन्हें टीपीएनओडीएल में भर्ती के लिए प्राथमिकता दी जाती है। यह रणनीतिक पहल न केवल ओडिशा के युवाओं को सशक्त बना रही है, बल्कि राज्य में बिजली क्षेत्र के समग्र विकास में भी योगदान दे रही है। छात्रों ने कहा कि कार्यक्रम बच्चे के कौशल को बढ़ाता है और यह बच्चे के शैक्षणिक ज्ञान और उद्योग के लिए आवश्यक ज्ञान के बीच के अंतर को दुर करने में मदद करता है।

Share this news

About desk

Check Also

तीसरे चरण के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू

लोकसभा की पांच सीटों व विधानसभा की 42 सीटों पर चुनाव के लिए विज्ञप्ति जारी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *