Home / Odisha / चुनाव के समय नकदी-प्रलोभवन की वस्तुओं की जब्ती में ओडिशा 15वें स्थान पर

चुनाव के समय नकदी-प्रलोभवन की वस्तुओं की जब्ती में ओडिशा 15वें स्थान पर

  • ईसीआई की जब्ती सूची में राजस्थान शीर्ष पर

  • लोकसभा चुनाव के 75 साल के इतिहास में कभी नहीं हुई इतनी बड़ी जब्ती

भुवनेश्वर। लोकसभा चुनाव के 75 साल के इतिहास में रिकॉर्डतोड़ नकद जब्ती होने के बीच ओडिशा इस मामले में 15वें स्थान पर है। हालांकि अभी आम चुनाव का पहला चरण 19 अप्रैल को शुरू होना है। इससे पहले ही भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) ने अब तक देशभर में 4,658 करोड़ रुपये की नकदी और प्रलोभन की वस्तुएं जब्त की है। कहा जा रहा है कि लोकसभा चुनाव के 75 साल के इतिहास में इतनी मात्रा में कभी भी जब्ती नहीं हुई थी। ईसीआई की जब्ती सूची में जहां राजस्थान शीर्ष पर है, वहीं ओडिशा का स्थान 15वां है। वहीं नागालैंड, लद्दाख, लक्षद्वीप और पुडुचेरी में अब तक एक भी रुपया जब्त नहीं किया गया है। वहीं, आम लोगों ने अब तक सीविजिल ऐप के जरिए 3,262 संबंधित शिकायतें दर्ज कराई हैं।

ओडिशा में 107.13 करोड़ की नकदी और वस्तुओं जब्त

जानकारी के अनुसार, बीते एक मार्च से 13 अप्रैल की अवधि के दौरान ओडिशा में 107.13 करोड़ रुपये की नकदी और प्रलोभन की वस्तुओं को जब्त किये गये हैं। प्रवर्तन एजेंसियों ने अब तक 1.46 करोड़ रुपये नकद, 16 करोड़ रुपये की शराब, 39 करोड़ रुपये की दवाएं और 6.46 करोड़ रुपये के सोने और चांदी के गहने जब्त की है। इसके अलावा, ईसीआई और राज्य चुनाव आयोग की संयुक्त टीमों ने लगभग 44 करोड़ रुपये मूल्य के अभी तक वितरित नहीं होने वाले उपहार आइटम भी जब्त किए हैं।

निष्पक्ष चुनाव कराने को छापेमारी

ओडिशा के उत्पाद शुल्क आयुक्त नरसिंह भोल ने मीडिया को दिये गये बयान में कहा है कि चुनाव को स्वतंत्र और निष्पक्ष कराने के लिए छापेमारी की जा रही है।

भोल ने कहा कि पिछले तीन महीनों के दौरान हमने 6,44,000 लीटर शराब जब्त की। इसी अवधि में हमने ब्राउन शुगर और गांजा की तस्करी में शामिल होने के आरोप में 580 लोगों को गिरफ्तार किया।

2,069 करोड़ रुपये की ड्रग्स भी जब्त

इस बीच आंकड़ों के अनुसार, पिछले डेढ़ महीने में देशभर में 2,069 करोड़ रुपये के ड्रग्स जब्त किया गया है। 2019 के आम चुनाव में इसी अवधि के दौरान 1,280 करोड़ रुपये के ड्रग्स जब्त किये गये थे। इसी तरह, क्रमशः 490 करोड़ रुपये, 562 करोड़ रुपये और 1,142 करोड़ रुपये की शराब, गहने और उपहार वस्तुएं जब्त की गईं।

Share this news

About desk

Check Also

धर्मेन्द्र प्रधान ने प्रदीप माझी के खिलाफ कार्रवाई की मांग

भुवनेश्वर। केन्द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह का फेक वीडियो दिखा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *