Home / Odisha / बीजद की पहली सूची जारी, लोस की नौ और विस के 72 उम्मीदवारों की घोषणा
बीजद ओडिशा विधानसभा चुनाव के लिए बीजद की तीसरी सूची जारी

बीजद की पहली सूची जारी, लोस की नौ और विस के 72 उम्मीदवारों की घोषणा

  •  तीन मौजूदा सांसदों और चुनाव में हारने वाले चार नेताओं का टिकट कटा

  • संबलपुर से धर्मेन्द्र प्रधान के खिलाफ संगठन महामंत्री प्रणव प्रकाश दास को मैदान में उतारा

भुवनेश्वर। ओडिशा में होने वाले लोकसभा और विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा के बाद सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजद) ने भी अपनी सूची जारी कर दी है। बीजू जनता दल के मुखिया तथा मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बुधवार को कुछ ही घंटों में दो सूची जारी कर लोकसभा की 15 सीटों के लिए तथा विधानसभा की 72 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की। आज सुबह जारी की गई पहली सूची में लोकसभा के नौ तथा विधानसभा के लिए 72 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की गई थी। इसके बाद शाम को जारी दूसरी सूची में लोकसभा के लिए और छह उम्मीदवारों के नाम घोषित किए गए।

विधानसभा के लिए जारी पहली सूची में 13 नए चेहरों को जगह दी गई है। इसी तरह से बीजद ने तीन मौजूदा सांसदों और संसदीय चुनाव में हारने वाले चार नेताओं का टिकट काटा है। कई सीटों पर उम्मीदवार इधर से उधर भी किए गए हैं।

बीजद के वरिष्ठ नेता तथा पार्टी के संगठन मंत्री प्रणव प्रकाश दास को संबलपुर से केन्द्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान के खिलाफ उतारकर चुनावी माहौल को दिलचस्प बना दिया है।

उनके अलावा सुंदरगढ़ से भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान दिलीप तिर्की, मयूरभंज से राज्य के मंत्री सुदाम मरांडी, केन्द्रापड़ा से अंशुमान मोहंती, नवरंगपुर से प्रदीप माझी, भुवनेश्वर से मन्मथ राउतराय, कलाहांडी से लंबोदर निआल, कोरापुट से कौशल्या हिकाका तथा आस्का लोकसभा सीट से रंजीता साहू को उम्मीदवार के रुप में उतारा है।

पुरी से अरुप पटनायक, ढेंकानाल से अविनाश सामल, जगतसिंहपुर से राजश्री मल्लिक, कंधमाल से अच्युतानंद सामंत, कटक से संतृप्त मिश्र व जाजपुर से शर्मिष्ठा सेठी को पार्टी का उम्मीदवार घोषित किया है।

पुरी से सांसद पिनाकी मिश्र, ढेंकानाल से सांसद महेश साहू का टिकट काट दिया गया है। इसी तरह कटक से सांसद भर्तृहरि बीजद छोड़ने के बाद उनके स्थान पर नया प्रत्याशी दिया गया है। अरूप पटनायक ने पिछले चुनाव में भुवनेश्वर लोकसभा सीट से प्रत्याशी के रुप में चुनाव लड़ा था।

उल्लेखनीय है कि इन उम्मीदवारों में से केवल कौशल्या हिकाका ने 2019 का चुनाव लड़ा था और कांग्रेस के सप्तगिरि उलाका से 3,613 वोटों के मामूली अंतर से हार गईं थीं। दिलीप तिर्की 2014 के चुनाव में सुंदरगढ़ से बीजद के उम्मीदवार थे और वह भाजपा के जुएल ओराम से 18,829 वोटों से हार गए थे। प्रदीप कुमार माझी 2009 में कांग्रेस के टिकट पर नवरंगपुर से लोकसभा जीते थे। वह 2021 में बीजद में शामिल हो गए।

झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) की ओडिशा इकाई के अध्यक्ष रहे सुदाम मरांडी 2014 में बीजद में शामिल हो गए थे। मन्मथ राउतराय आज सुबह बीजद में शामिल हुए और वह भुवनेश्वर से चुनावी शुरुआत करेंगे। दूसरी ओर, बीजद ने मौजूदा सांसद अनुभव मोहंती को हटा दिया और केंद्रापड़ा से अंशुमन मोहंती को उम्मीदवार बनाया।

दूसरा नया चेहरा आस्का से रंजीता हैं। वह बीजद नेता और कोदला अधिसूचित क्षेत्र परिषद के पूर्व अध्यक्ष हर प्रसाद साहू की बेटी हैं। उनकी मां सुनीताप्रभा साहू भी कोदला एनएसी की पूर्व अध्यक्ष हैं। रंजीता कविसूर्यनगर विधानसभा क्षेत्र में सक्रिय रही हैं और कविसूर्य युवक संघ की प्रमुख रही हैं।

आस्का से मौजूदा बीजद सांसद प्रमिला बिसोई, केन्द्रापड़ा से मौजूदा सांसद अनुभव मोहंती, नवरंगपुर से मौजूदा सांसद रमेश माझी को इस बार टिकट नहीं दिया गया है।

इसी तरह से संबलपुर से पिछली बार बीजद के टिकट पर लड़ने वाले नलिनीकांत प्रधान, मयूरभंज से देवाशीष मरांडी, कलाहांडी से लड़ने वाले पुष्पेन्द्र सिंहदेव, भुवनेश्वर से अरूप पटनायक को इस बार टिकट नहीं दिया गया है।

कांग्रेस से शामिल तीन नेताओं को टिकट

कांग्रेस से शामिल होने वाले तीन नेताओं को पार्टी ने लोकसभा के लिए उम्मीदवार बनाया है। अभी हाल ही में कांग्रेस छोड़कर बीजद में शामिल होंने वाले अंशुमान मोहंती को केन्द्रापड़ा से टिकट दिया गया है। इसी तरह काफी पहले कांग्रेस छोड़कर बीजद में शामिल हुए प्रदीप माझी को इस बार नवरंगपुर से पार्टी ने टिकट दिया है। आज ही बीजद में शामिल हुए कांग्रेस विधायक सुरेश राउतराय के पुत्र मन्मथ राउतराय को भुवनेश्वर से उतारा गया है।

विधानसभा की पहली सूची में 13 नए चेहरे

नवीन ने 72 विधानसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की भी घोषणा की और उनमें से 13 नए चेहरे हैं। बीजद ने अपने उम्मीदवारों की अदला-बदली की है, जिन्होंने 2019 में भद्रक और भंडारीपोखरी से और ब्रह्मगिरि और सत्यवादी से भी चुनाव लड़ा था। कलिकेश सिंह देव, जो पहले सांसद थे, को इस बार एक विधानसभा क्षेत्र से मैदान में उतारा गया है।

इस खबर को भी पढ़ेंः-बीजद ने 72 विधानसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की

Share this news

About desk

Check Also

बरी विधानसभा क्षेत्र के अनेक नेता व कार्यकर्ता भाजपा में शामिल

भुवनेश्वर। जाजपुर जिले के बरी विधानसभा क्षेत्र के बीजद के अनेक नेता व कार्यकर्ता आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *