Home / Odisha / बीजद ने तेज की उम्मीदवारों के चयन की प्रक्रिया, कई सीटों पर नए उम्मीदवार
NAVEEN बीजद

बीजद ने तेज की उम्मीदवारों के चयन की प्रक्रिया, कई सीटों पर नए उम्मीदवार

भुवनेश्वर। ओडिशा में लोकसभा और विधानसभा चुनाव अकेले लड़ने का फैसला करने के बाद सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजद) ने उम्मीदवारों के चयन की प्रक्रिया तेज कर दी है। बताया जाता है कि बीजद के वरिष्ठ नेता भुवनेश्वर में पार्टी अध्यक्ष और मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के आवास नवीन निवास पर एकत्र हुए और चुनाव के लिए पार्टी की तैयारियों के साथ-साथ विभिन्न संसदीय और विधानसभा क्षेत्रों के संभावित उम्मीदवारों पर चर्चा की।

उम्मीदवारों को अंतिम रूप देने के अलावा, सत्तारूढ़ दल अपनी चुनावी रणनीति को भी अंतिम रूप दे रहा है। सूत्रों के अनुसार, पार्टी सुप्रीमो नवीन पटनायक ने अब तक ग्यारह लोकसभा और 77 विधानसभा सीटों के लिए संभावित उम्मीदवारों की सूची की समीक्षा की है। कुछ नेताओं को चुनावी जंग लड़ने के लिए हरी झंडी मिल चुकी है। स्पष्ट संकेत मिलने के बाद कई चुनावी योद्धा रणभूमि में उतर चुके हैं।

पुरी और ब्रह्मपुर से अरूप पटनायक और चंद्रशेखर साहू मैदान में

बताया जाता है कि सत्तारूढ़ बीजद ने पुरी और ब्रह्मपुर लोकसभा सीटों के लिए क्रमशः अरूप पटनायक और चंद्रशेखर साहू के नामों को अंतिम रूप दे दिया है। पार्टी के मौजूदा सांसद पिनाकी मिश्र के इस बार पुरी से चुनाव लड़ने की संभावना नहीं है।

मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त अरूप पटनायक, जो 2019 का लोकसभा चुनाव भुवनेश्वर से हार गए थे, पुरी से मैदान में उतरने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। पिछले चुनाव में भाजपा की अपराजिता षाड़ंगी ने भुवनेश्वर में पटनायक को 23,000 से अधिक वोटों से हराया था।

ब्रह्मपुर लोकसभा क्षेत्र में क्षेत्रीय पार्टी साहू को फिर से नामांकित कर सकती है, जिन्होंने पहले ही क्षेत्र में अभियान शुरू कर दिया है। साहू ने 2019 के चुनाव में बीजेपी के भृगु बक्सीपात्र को करीब 94,000 वोटों से हराया था।

अच्युत सामंत को कंधमाल संसदीय सीट

इसी तरह, पार्टी द्वारा मौजूदा लोकसभा सदस्य अच्युत सामंत को कंधमाल संसदीय सीट के लिए फिर से नामांकित किए जाने की संभावना है।

कटक में नए चेहरे की तलाश

भर्तृहरि महताब के बीजद छोड़ने क्षेत्रीय पार्टी कटक लोकसभा सीट के लिए एक नए चेहरे की तलाश कर रही है। संभावित उम्मीदवारों में संतरूप मिश्र भी शामिल हैं, जिन्होंने राजनीति में कदम रखने के लिए कॉर्पोरेट जगत को छोड़ दिया।

प्रदीप माझी को नवरंगपुर से टिकट संभव

इसी तरह, सत्तारूढ़ बीजद 2021 में कांग्रेस छोड़कर पार्टी में शामिल हुए प्रदीप माझी को रमेश माझी के स्थान पर नवरंगपुर लोकसभा क्षेत्र से मैदान में उतार सकती है।

अनुभव का कट सकता है टिकट

केंद्रपाड़ा में  बीजद पूर्व विधायक अंशुमान मोहंती को मैदान में उतार सकती है, जो हाल ही में कांग्रेस छोड़ने के बाद बीजद में शामिल हुए थे। अभिनेता से नेता बने अनुभव मोहंती, जो निवर्तमान लोकसभा में निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं, ऐसा लगता है कि पारिवारिक विवाद में फंसने के बाद सत्तारूढ़ दल ने उन्हें नजरअंदाज कर दिया है।

श्रीमयी मिश्र भुवनेश्वर लोकसभा सीट की दौड़ में आगे

जहां श्रीमयी मिश्र भुवनेश्वर लोकसभा सीट की दौड़ में आगे दिख रही हैं, वहीं बीजद के बलांगीर में कलिकेश नारायण सिंहदेव को दोहराने की संभावना है, हालांकि वह 2019 में चुनाव हार गए थे।

केंदुझर और आस्का में दिख सकते हैं नए चेहरे

बीजद क्रमशः केंदुझर और आस्का निर्वाचन क्षेत्रों में चंद्राणी मुर्मू और प्रमिला बिसोई को बदल सकती है और नए चेहरों को मैदान में उतार सकती है।

चार संसदीय सीटों के लिए हुई बैठक

गठबंधन की बातचीत टूटने के बाद उम्मीदवार चयन प्रक्रिया में तेजी आने के बाद रविवार को नवीन निवास में चार लोकसभा और 28 विधानसभा क्षेत्रों के संभावित उम्मीदवारों पर चर्चा होने की खबर थी। बैठक के लिए संबलपुर, सुंदरगढ़, ढेंकनाल और जगतसिंहपुर लोकसभा क्षेत्रों के वरिष्ठ नेता एकत्र हुए।

बीजद सुप्रीमो नवीन पटनायक और पार्टी के चुनाव रणनीतिकार वीके पांडियन इन चार लोकसभा क्षेत्रों के विधायकों, पर्यवेक्षकों और पार्टी के अन्य प्रमुख पदाधिकारियों से मुलाकात कर रहे हैं। इसके अलावा, सत्तारूढ़ बीजद ने रविवार को शंख भवन में पार्टी की युवा और छात्र शाखाओं की एक महत्वपूर्ण बैठक भी बुलाई थी।

18 मार्च से शुरू हुआ मंथन

बीजद ने 18 मार्च को पुरी और केंद्रापड़ा लोकसभा सीटों के नेताओं के साथ बैठक के साथ राज्य में आगामी दोहरे चुनावों के लिए टिकट चयन अभ्यास शुरू किया है।

ओडिशा में 147 सदस्यीय ओडिशा विधानसभा के लिए मतदान चार चरणों में 13 मई, 20 मई, 25 मई, 1 जून को होगा। वोटों की गिनती 4 जून को होगी। 2019 में चुनी गई वर्तमान विधानसभा का कार्यकाल जून में समाप्त होगा। इन दिनों 21 लोकसभा सीटों के लिए भी एक साथ मतदान होगा।

संबलपुर में चुनाव तैयारियों को लेकर गहन चर्चा

संबलपुर संसदीय सीट व इसके अधीन आने वाली विधानसभा सीटों में चुनाव तैयारियों को लेकर आज नवीन निवास में बैठक आयोजित की गई। बीजद मुखिया नवीन पटनायक के अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में इन विधानसभा व लोकसभा सीटों के प्रमुख बीजद नेता उपस्थित थे।

बैठक के बाद बीजद विधायक रोहित पुजारी ने बताया कि इस बैठक में संबलपुर लोकसभा व इसके अधीन आने वाले सात विधानसभा सीटों में चुनाव की तैयारियों को लेकर विस्तार से चर्चा की गई। इन सभी सीटों पर पार्टी को कैसे भारी अंतर से जीत मिलेगी इसे लेकर रणनीति बनायी गई। निर्धारित रणनीति के आधार पर सभी को कार्य करने के लिए कहा गया है। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने पार्टी के नेताओं को सांगठनिक कार्य में तेजी लाने के लिए सलाह दी। उन्होंने पार्टी के कार्यक्रमों को तेज करने तथा लोगो के पास प्रत्यक्ष पहुंचने के लिए निर्देश दिया।

इस खबर को भी पढ़ेंः-भुवनेश्वर में होली कमिश्नरेट पुलिस अलर्ट, 15 प्लाटून पुलिस बल होगी तैनात

Share this news

About admin

Check Also

ओडिशा में शांतिपूर्ण मतदान के लिए कड़े होंगे सुरक्षा के प्रावधान

तैनात की जाएंगी सीएपीएफ की 165 कंपनियां भुवनेश्वर। ओडिशा में शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव संपन्न …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *