Home / Odisha / कटक नेताजी बस टर्मिनल तक बढ़ेगी भुवनेश्वर मेट्रो परियोजना

कटक नेताजी बस टर्मिनल तक बढ़ेगी भुवनेश्वर मेट्रो परियोजना

  • काठजोड़ी पर बनाया जाएगा नया छह लेन का पुल

  • 220 करोड़ रुपये के पुराना टेंडर किया गया रद्द

भुवनेश्वर। भुवनेश्वर मेट्रो परियोजना को कटक नेताजी बस टर्मिनल तक बढ़ाया जाएगा। इसके लिए काठजोड़ी पर नया पुल बनाया जाएगा। ओडिशा सरकार ने मेट्रो परियोजना को कटक में कटक नेताजी बस टर्मिनल तक विस्तारित करने के लिए भुवनेश्वर-कटक मेट्रो रेल परियोजना को संशोधित किया है।

संशोधन के हिस्से के रूप में कटक में त्रिशूलिया और न्यायिक अकादमी को जोड़ने वाली काठजोड़ी नदी पर बनने वाले एक नए पुल की योजना को भी बदल दिया गया है। इसके लिए 220 करोड़ रुपये के पुल का पुराना टेंडर रद्द कर दिया गया है।

इसके स्थान पर करीब 700 करोड़ रुपये की लागत से मल्टी-मॉडल ट्रांस्पोर्ट सिस्टम वाला पुल प्रस्तावित किया गया है। छह लेन वाले इस पुल का कॉन्सेप्ट रेल जैसा होगा और इस पर मेट्रो ट्रेनें चलेंगी। इसके नीचे से बसें और अन्य वाहन चलेंगे।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस पुल के लिए डीपीआर तैयार की जा रही है। हालांकि, यह विस्तारित मेट्रो परियोजना न्यायिक अकादमी, शिशु भवन, उच्च न्यायालय और पुरीघाट के माध्यम से नेताजी बस टर्मिनल को जोड़ेगी। काठजोड़ी पर दूसरा पुल गोदावरी नदी की तरह मल्टी-मॉडल परिवहन के साथ बनाया जाएगा। इससे पहले भुवनेश्वर एयरपोर्ट से त्रिशूलिया चौक तक मेट्रो प्रोजेक्ट की योजना थी। इसलिए, कटक शहर से त्रिशूलिया तक चलने वाले वाहनों की संख्या को देखते हुए काठजोड़ी पर नेताजी पुल के निकट एक और 20 मीटर चौड़ा पुल बनाने की योजना बनाई गई थी। पुल निर्माण के लिए ओबीसीसी की ओर से टेंडर भी निकाला गया था।

हालांकि, भुवनेश्वर हवाई अड्डे से सीएनबीटी तक विस्तारित मेट्रो परियोजना के साथ, काठजोड़ी पर पारंपरिक पुल को छह-लेन मल्टी-लेन परिवहन प्रणाली से बदलने की योजना है। एयरपोर्ट से त्रिशुलिया चौक तक प्रस्तावित मेट्रो प्रोजेक्ट का शिलान्यास जनवरी 2024 में किया जाएगा। परियोजना के बारे में बोलते हुए सीएमसी मेयर सुभाष सिंह ने कहा कि नए साल में कटक को गौरवान्वित किया जाएगा, जब सीएम मेट्रो रेल परियोजना का उद्घाटन करेंगे। हमें काठजोड़ी पर दूसरे पुल के लिए 216 करोड़ रुपये उपलब्ध कराए गए हैं, लेकिन हमने इसे रोक रखा है। हम इसकी पहुंच को और आगे बढ़ाने पर चर्चा कर रहे हैं।

इस बीच, सिल्वर सिटी के निवासियों ने इस बात पर खुशी व्यक्त की कि हवाई अड्डा राज्य के पहले आधुनिक बस टर्मिनल से सीधे जुड़ा हुआ है और ट्विन सिटी के भीतर परिवहन का एक और साधन खुलने जा रहा है।

Share this news

About desk

Check Also

बरी विधानसभा क्षेत्र के अनेक नेता व कार्यकर्ता भाजपा में शामिल

भुवनेश्वर। जाजपुर जिले के बरी विधानसभा क्षेत्र के बीजद के अनेक नेता व कार्यकर्ता आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *