Home / Odisha / भुवनेश्वर-कटक में डेंगू के हालात बिगड़े

भुवनेश्वर-कटक में डेंगू के हालात बिगड़े

  • राजधानी में 2,000 सकारात्मक मामले पाए गए

  • कटक में अब तक लगभग 100 मामले सामने आए

भुवनेश्वर। ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में डेंगू के हालात बिगड़ते जा रहे हैं। इसके साथ ही कटक में भी इस बीमारी ने तेजी पकड़ ली है। डेंगू के खतरे ने ट्विन सिटी को बुरी तरह प्रभावित किया है। राजधानी शहर में अब तक 2,000 सकारात्मक मामले पाए गए हैं, जबकि कटक में अब तक लगभग 100 मामले सामने आए हैं।

इस बीच डेंगू के मामलों में वृद्धि को लेकर भुवनेश्वर नगर निगम (बीएमसी) ने बुधवार को एडीज मच्छरों के प्रजनन स्रोतों की जांच करने के लिए शहर के हर घर का डेंगू ऑडिट शुरू किया है। ऑडिट के लिए 10 से अधिक टीमें गठित की गई हैं।

जून महीने से बढ़ रहे मामले

बीएमसी की रिपोर्ट के मुताबिक, जून में जहां भुवनेश्वर में 103 डेंगू पॉजिटिव मामले पाए गए, वहीं जुलाई में मामलों की संख्या बढ़कर 541 हो गई। 14 अगस्त तक सकारात्मक मामले 701 तक पहुंच गए हैं। जून की तुलना में जुलाई में मामलों की संख्या पांच गुना से अधिक बढ़ गई है। इसके अलावा, अगस्त में भी यह ऊपर की ओर है।

जागरूकता अभियान शुरू

डेंगू ऑडिट के हिस्से के रूप में बीएमसी ने डेंगू मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए जागरूकता अभियान शुरू किया है। बीएमसी अधिकारी और स्वास्थ्य कार्यकर्ता सत्यनगर और शहीदनगर जैसे सबसे अधिक प्रभावित इलाकों में घर-घर जाकर दौरा कर रहे हैं।

साफ-सफाई को लेकर उठे सवाल

राजधानी र के लोगों ने डेंगू के खतरे को रोकने में बीएमसी के ढुलमुल रवैये का आरोप लगाते हुए अपनी नाराजगी व्यक्त की है। साथ ही कहा कि बीएमसी शहर में साफ-सफाई बनाए रखने में पूरी तरह से विफल रही है और परिणामस्वरूप डेंगू के मच्छर बड़ी संख्या में पनप रहे हैं। इस बीच, डेंगू की जांच के लिए कैपिटल हॉस्पिटल में लंबी कतारें देखी जा रही हैं।

कैपिटल हॉस्पिटल में पर्याप्त बिस्तर तैयार

कैपिटल हॉस्पिटल के निदेशक डॉ लक्ष्मीधर साहू ने मीडिया को दिए गए बयान में आश्वासन दिया है कि अगले कुछ हफ्तों में चीजें सामान्य हो जाएंगी। चूंकि पिछले कुछ दिनों में लोग बड़ी संख्या में डेंगू परीक्षण के लिए एक साथ आ रहे हैं, इसलिए भारी भीड़ बढ़ गई है। अगले 10-15 दिनों में चीजें पूरी तरह से सुव्यवस्थित हो जाएंगी। घबराने की कोई बात नहीं है। हम डेंगू के मरीजों को इलाज मुहैया कराने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। साहू ने कहा कि पर्याप्त संख्या में बिस्तर तैयार हैं और मरीजों के इलाज के लिए अस्पताल में दवाएं उपलब्ध हैं।

जटिलता से पहले डॉक्टर से परामर्श लें

एम्स भुवनेश्वर के निदेशक डॉ. आशुतोष विश्वास ने कहा कि डेंगू से प्रभावित रोगियों को जटिलताएं विकसित होने से पहले डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। तब हम प्रभावी ढंग से मौतों की संख्या की जांच कर सकते थे।

कटक में पपीते के पत्तों का उपयोग

दूसरी ओर, खबर है कि कटक में डेंगू से प्रभावित मरीज ज्यादातर घरेलू उपचार पर भरोसा कर रहे हैं। चूंकि डेंगू के रोगियों के मामले में प्लेटलेट काउंट में गिरावट होती है, इसलिए वे कथित तौर पर इलाज के लिए पपीते के पत्तों का उपयोग कर रहे हैं। लोगों की धारणा है कि पपीते के पत्तों का रस पीने से प्लेटलेट काउंट स्थिर रहता है। इसलिए अधिकांश लोग पपीते के पत्तों का रस ले रहे हैं।

पपीते के पत्ते पर स्वास्थ्य विशेषज्ञ एकमत नहीं

हालांकि, कुछ स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने इस तथ्य का खंडन किया है कि पपीते की पत्तियों से डेंगू का इलाज किया जा सकता है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ. जयंत पंडा ने कहा कि चिकित्सा विज्ञान में अब तक ऐसा कोई अध्ययन नहीं हुआ है जो यह साबित कर सके कि पपीते की पत्तियों का रस मानव शरीर में प्लेटलेट्स बढ़ाएगा। यह आयुर्वेद और हर्बल अनुशासन के अनुसार केवल एक अवलोकन चिकित्सा है। इस बीच, कुछ आयुर्वेदिक विशेषज्ञों के अनुसार, पपीते की पत्तियों के रस का सेवन करने से डेंगू ठीक हो सकता है। आयुर्वेदिक डॉक्टर दीनबंधु महाराणा ने कहा कि

पपीते के पत्तों का 60 मिलीलीटर रस तीन से सात दिनों तक पीने से डेंगू के मरीज ठीक हो जाते हैं। हमने हजारों रोगियों पर इसका सफलतापूर्वक प्रयोग किया है।

Share this news

About desk

Check Also

ईवीएम तोड़ने के आरोप में चिल्का विधायक गिरफ्तार

प्रशांत जगदेव को मेडिकल जांच के बाद न्यायिक हिरासत में भेजा गया भाजपा नेता की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *