Home / Odisha / उत्कल दिवस पर मेट्रो सेवा और कालिया सहायता की सौगात

उत्कल दिवस पर मेट्रो सेवा और कालिया सहायता की सौगात

  • मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भुवनेश्वर-कटक-पुरी रूट को जोड़ने वाली मेट्रो रेल की योजना को दी मंजूरी

  • 43 लाख से अधिक किसानों के बैंक खातों में कालिया योजना के तहत 877 करोड़ रुपये जारी किए

भुवनेश्वर। उत्कल दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने आज अपनी शुभकामनाएं देते हुए राज्यवासियों को दो सौगातें प्रदान की। पहले सौगात के रूप में उन्होंने ओडिशा के लिए पहली मेट्रो लाइन परियोजना को मंजूरी प्रदान की, जबकि कालिया योजना के तहत उन्होंने किसानों के खाते में सहायता राशि जारी की।

मेट्रो रेल परियोजना भुवनेश्वर-कटक-पुरी रूट को जोड़ेगी। पहले चरण में बीजू पटनायक इंटरनेशनल एयरपोर्ट और त्रिसूलिया को जोड़ा जाएगा।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, पहले चरण में भुवनेश्वर हवाई अड्डे से त्रिशूलिया तक मेट्रो ट्रेन सेवा में एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, वाणी विहार, जयदेव विहार, पटिया, नंदनकानन और त्रिशूलिया के क्षेत्र शामिल होंगे। प्रस्तावित मेट्रो ट्रेन सेवा को पुरी तक बढ़ाया जाएगा और यह कटक और भुवनेश्वर को पुरीधाम से जोड़ेगी।

फरवरी में रखा गया था प्रस्ताव

इसी साल फरवरी में मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हुई एक उच्चस्तरीय बैठक में मेट्रो रेल परियोजना का प्रस्ताव रखा गया था। इस परियोजना का उद्देश्य जनता को परिवहन का एक किफायती और सुविधाजनक साधन प्रदान करना है। इसके साथ ही सड़कों पर भीड़भाड़ कम होगी।

प्रस्तावित परियोजना के रूट का हुआ निरीक्षण

आज सुबह मुख्य सचिव प्रदीप कुमार जेना, विकास आयुक्त अनु गर्ग, प्रमुख सचिव, वाणिज्य और परिवहन उषा पाढ़ी, मुख्यमंत्री के सचिव 5-टी वीके पांडियन और आईटी सचिव मनोज मिश्रा सहित अधिकारियों की एक टीम ने प्रस्तावित परियोजना के रूट का निरीक्षण किया। उन्होंने हर उस इलाके का दौरा किया, जिस इलाके यह मेट्रो लाइन गुजरेगी।

कालिया योजना के तहत 877 करोड़ जारी

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने आज उत्कल दिवस के अवसर पर 43 लाख से अधिक किसानों के बैंक खातों में आजीविका और आय संवर्धन के लिए कृषक सहायता योजना (कालिया) के तहत 877 करोड़ रुपये जारी किए।

43 लाख से अधिक किसान लाभान्वित

बताया जाता है कि इस योजना के तहत 43 लाख से अधिक छोटे और सीमांत किसानों और भूमिहीन खेतिहर मजदूरों को लाभ मिला है। उनमें से प्रत्येक को उनके बैंक खातों में 2000 रुपये मिले हैं। प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) मोड के माध्यम से किसानों के बैंक खातों में वित्तीय सहायता हस्तांतरित की गई। सरकार ने कहा कि यह किसानों को मौजूदा खरीफ सीजन में खेती की गतिविधियां शुरू करने में मदद करेगी।

झारसुगुड़ा के किसानों को नहीं मिलेगी किस्त

झारसुगुड़ा के किसानों को कालिया योजना की मदद की किस्त नहीं मिलेगी, क्योंकि आगामी उपचुनाव के लिए जिले में आदर्श आचार संहिता लागू है। पता चला है कि उपचुनाव खत्म होने के बाद उन्हें पैसा मिल जाएगा।

किसानों के कल्याण से होगा राज्य का विकास – नवीन

किसानों को उत्कल दिवस की बधाई देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य का विकास किसानों के कल्याण से जुड़ा हुआ है, इसलिए हमने उत्कल दिवस पर कल्याण प्रदान कर नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि ओडिशा आज खाद्यान्न उत्पादन में आत्मनिर्भर है। देश के खाद्य भंडार को खाद्यान्न उपलब्ध करा सकता है और इस गौरव का श्रेय मुख्यमंत्री ने राज्य के लाखों किसानों को दिया।

कृषि में आधुनिक उपकरणों के प्रयोग की सलाह

मुख्यमंत्री ने राज्य सरकार द्वारा कृषि क्षेत्र में सुधार के लिए कई कदम उठाए जाने की बात कही और उन्हें कृषि में अधिक से अधिक मशीनों और आधुनिक उपकरणों के प्रयोग की सलाह दी।

अनाज आधारित मिशन से बढ़ेगी आय

राज्य सरकार ओडिशा में पौष्टिक आहार के उत्पादन को बढ़ाने और किसानों की आय में सुधार के लिए कई अनाज आधारित मिशन लागू कर रही है। उन्होंने किसानों को फसल विविधीकरण पर ध्यान देने की सलाह दी। कृषि एवं किसान अधिकारिता मंत्री रणेंद्र प्रताप स्वाइं ने कहा कि कालिया योजना ने किसानों को आत्मनिर्भर बनाया है। कृषि ऋण से राहत मिलने से किसानों के मनोबल में सुधार हुआ है।

Share this news

About desk

Check Also

कांग्रेस में शामिल हुए पूर्व मंत्री देवाशीष नायक

हालही में बीजद से भाजपा में हुए थे शामिल कहीं भी टिकट नहीं मिलने पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *