Home / Odisha / किसानों से शून्य ब्याज ऋण की सुविधा का लाभ उठाने का आह्वान

किसानों से शून्य ब्याज ऋण की सुविधा का लाभ उठाने का आह्वान

  • मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने किसान परिवारों को सेवाएं प्रदान करने के लिए सहकारिता विभाग की सराहना की

भुवनेश्वर। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राजधानी भुवनेश्वर में ओयूएटी के एमएस स्वामीनाथन हॉल में आयोजित राज्यस्तरीय “सहकारी बैंकिंग सेवा और ऋण कार्यशाला” का उद्घाटन किया। इस दौरान अपने संबोधन में उन्होंने विभिन्न स्तरों पर किसान परिवारों को सेवाएं प्रदान करने के लिए सहकारिता विभाग की सराहना की और कृषि के लिए ऋण का महत्व पर प्रकाश दिया।

पटनायक ने कहा कि फसल ऋण का बड़ा हिस्सा सहकारी बैंकों द्वारा दिया जाता है और राज्य सरकार किसानों को लाभान्वित करने के लिए शून्य ब्याज पर प्रति वर्ष 1 लाख तक का ऋण प्रदान कर रही है। उन्होंने किसानों से इस अवसर का लाभ उठाने और कृषि विकास में भाग लेने का आग्रह किया।

उल्लेखनीय है कि 32 लाख से अधिक छोटे और सीमांत किसान शून्य ब्याज ऋण की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

सहकारिता विभाग ने सहकारी समितियों और कृषि सहकारी समितियों द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं के बारे में किसानों को सूचित करने और उपलब्ध सेवाओं के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में राज्य और जिला स्तर के कार्यक्रमों, कार्यशालाओं और जनसंपर्क अभियानों की योजना बनाई है। सहकारिता मंत्री अतनु सब्यसाची नायक की अध्यक्षता में कल राज्यस्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

आयोजन के दौरान नायक ने सहकारी समितियों के माध्यम से डोर-स्टेप बैंकिंग पर जोर दिया। उन्होंने किसानों के लिए ऋण वितरण को और अधिक सुगम बनाने का सुझाव दिया और अधिकारियों को किसानों को सहकारी समितियों के दायरे में लाने की दिशा में काम करने की सलाह दी।

कार्यशाला में भाग लेते हुए विकास आयुक्त-सह-एपीसी प्रदीप जेना ने ओडिशा के कृषि विकास में सहकारी बैंकों की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला और किसानों को गुणवत्तापूर्ण बीज और आपूर्ति प्राप्त करने के लिए समय पर ऋण के महत्व पर जोर दिया।

विभाग के प्रधान सचिव संजीव कुमार चड्ढा ने कृषि के लिए ऋण के महत्व के बारे में बात की और सावधि ऋणों के संवितरण पर ध्यान देने की आवश्यकता पर बल दिया।

Share this news

About desk

Check Also

cm naveen-01 नवीन पटनायक

नवीन पटनायक तूफानी दौरे में बरसे, विपक्ष बहा रहा घड़ियाली आंसू

कहा- सभी पार्टियां कर रही हैं झूठा प्रचार चार जिलों में चलाया मैराथन चुनावी अभियान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *