Home / Odisha / एम्स भुवनेश्वर बेहतर स्वास्थ्य देखभाल प्रबंधन और रोगी देखभाल के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के उपयोग पर चांग गंग विश्वविद्यालय, ताइवान के साथ हाथ मिलाएगा

एम्स भुवनेश्वर बेहतर स्वास्थ्य देखभाल प्रबंधन और रोगी देखभाल के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के उपयोग पर चांग गंग विश्वविद्यालय, ताइवान के साथ हाथ मिलाएगा

  •  सीजीयू, ताइवान के प्रोफेसर प्रसन कुमार साहू एम्स भुवनेश्वर के कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर (डॉ.) आशुतोष बिस्वास से मिले

  •  एआई रोगों की स्वत: भविष्यवाणी के लिए उपयोगी हो सकता है

भुवनेश्वर,आपातकालीन उपचार प्रदान करने के लिए बीमारी का जल्द पता लगाना कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। लेकिन, कैंसर या ब्रेन स्ट्रोक के रोगी को अस्पताल के आपातकालीन विभाग में भर्ती होने की स्थिति में, रोगी को आवश्यक आपातकालीन उपचार प्रदान करना हमेशा एक चुनौतीपूर्ण कार्य रहा है। इसलिए, रोग की भविष्यवाणी के लिए चिकित्सा डेटा विश्लेषण में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के अनुप्रयोग समय की आवश्यकता है, एम्स भुवनेश्वर के कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर (डॉ) आशुतोष बिस्वास ने कहा। डॉ. बिस्वास ने सूचना इंजीनियरिंग विभाग, चांग गंग विश्वविद्यालय, ताइवान के प्रोफेसर और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के निदेशक प्रो. प्रसन कुमार साहू के साथ एक बैठक के बाद शोध और प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय के साथ हाथ मिलाने की खुशी व्यक्त की है। एआई पर और रोगी देखभाल के निदान, चिकित्सीय और प्रबंधन के क्षेत्र में इसका उपयोग।
प्रोफेसर साहू ने एम्स भुवनेश्वर में एआई पर भी बातचीत की जिसमें संस्थान के संकाय सदस्यों ने भाग लिया। जब किसी कैंसर या ब्रेन स्ट्रोक के रोगी को अस्पताल के आपातकालीन विभाग में भर्ती कराया जाता है तो बड़ी मात्रा में चित्र और नैदानिक ​​डेटा उत्पन्न होते हैं। चिकित्सक रोग निदान के लिए हिस्टोपैथोलॉजिकल, कंप्यूटेड टोमोग्राफी (सीटी), कंप्यूटेड टोमोग्राफिक एंजियोग्राफी (सीटीए) और चुंबकीय अनुनाद छवि (एमआरआई) जैसी छवियों की किस्मों का उपयोग कर सकते हैं। वे एकत्रित चित्र अत्यधिक असंरचित हैं और NDPI या DICOM प्रारूप में संग्रहीत हैं। प्रोफेसर साहू ने कहा कि डीप लर्निंग आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का हिस्सा है, जो चिकित्सा छवियों को वर्गीकृत करने, स्थानीयकरण, पता लगाने और खंडित करने में उपयोग के लिए छवि डेटा के विभिन्न स्वरूपों का विश्लेषण करने में मानव मस्तिष्क के कामकाज की नकल करता है। प्रोफेसर साहू ने बताया कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) इस्केमिक स्ट्रोक, इंट्राक्रैनियल आर्टरी स्टेनोसिस, कोलोरेक्टल कैंसर और फेफड़ों के कैंसर के रोगी के इमेज डेटा का विश्लेषण करने के लिए उपयोगी है, ताकि रोगों की स्वचालित भविष्यवाणी की जा सके। एआई पर अधिक शोध के लिए राष्ट्रीय संस्थान की तरह एम्स भुवनेश्वर के साथ सहयोग करना चांग गुंग विश्वविद्यालय के लिए बहुत अच्छी बात होगी। प्रो साहू ने कहा कि यह बेहतर रोगी देखभाल और बेहतर स्वास्थ्य देखभाल प्रबंधन के लिए भी अत्यधिक उपयोगी होगा।
यहां यह ध्यान दिया जा सकता है कि चांग गंग विश्वविद्यालय, चांग गंग मेमोरियल अस्पताल, ताइवान एआई, क्लिनिकल और मेडिकल इमेज डेटा विश्लेषण के क्षेत्र में ईमानदारी से काम कर रहा है। एम्स भुवनेश्वर के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. दिलीप कुमार परिदा अन्य संकायों के साथ वार्ता में शामिल हुए।

Share this news

About desk

Check Also

cm naveen-01 नवीन पटनायक

नवीन पटनायक तूफानी दौरे में बरसे, विपक्ष बहा रहा घड़ियाली आंसू

कहा- सभी पार्टियां कर रही हैं झूठा प्रचार चार जिलों में चलाया मैराथन चुनावी अभियान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *