Home / Odisha / नई शिक्षा नीति में विवेकानंद के विचार समाहित – धर्मेन्द्र प्रधान

नई शिक्षा नीति में विवेकानंद के विचार समाहित – धर्मेन्द्र प्रधान

  • विवेकानंद जयंती व युवा दिवस पर केन्द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने दी शुभकामनाएं

भुवनेश्वर। केन्द्रीय शिक्षा, कौशल विकास व उद्यमिता मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने स्वामी विवेकानंद जयंती पर श्रद्धासुमन अर्पित करने के साथ-साथ राष्ट्रीय युवा दिवस पर शुभकामनाएं दी हैं।

उन्होंने ट्वीट कर कहा कि अपने ज्ञान और ओजस्वी विचारों से विश्व को भारतीय संस्कृति व दर्शन की सुगंध से पुलकित करने वाले युवा आदर्श स्वामी विवेकानंद जी की जयंती पर उन्हें श्रद्धापूर्वक नमन व राष्ट्रीय युवा दिवस की सभी को शुभकामनाएं। उनके विचार आज भी प्रासंगिक हैं और सदैव मानव जीवन को प्रेरणा देते रहेंगे।

स्वामी विवेकानंद जी एक ऐसी शिक्षा व्यवस्था चाहते थे, जिससे चरित्र बने, मानसिक विकास हो और जो मनुष्य को सेवा के लिए विकसित करे। स्वामी जी के विचारों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में समाहित कर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एक विद्यार्थी-केंद्रित और न्यायसंगत शिक्षा व्यवस्था का निर्माण कर रहे हैं।

उन्होंने आगे कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 भारत के युवाओं और अगली पीढ़ियों को “विश्व मानव” के रूप में तैयार करने का एक पवित्र दर्शन है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति का अक्षरशः क्रियान्वयन ही स्वामी विवेकानंद जैसे युग प्रवर्तक को सच्ची श्रद्धांजलि है।

Share this news

About desk

Check Also

cm naveen-01 नवीन पटनायक

नवीन पटनायक तूफानी दौरे में बरसे, विपक्ष बहा रहा घड़ियाली आंसू

कहा- सभी पार्टियां कर रही हैं झूठा प्रचार चार जिलों में चलाया मैराथन चुनावी अभियान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *