Home / Odisha / मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने आईएएस उम्मीदवारों की हौसला अफजाई की

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने आईएएस उम्मीदवारों की हौसला अफजाई की

  •  अपने अनुभवों को साझा करते हुए देश की सेवा करने के लिए प्रोत्साहित किया

  •  कहा-देश को युवा अधिकारियों से हैं काफी उम्मीदें

भुवनेश्वर. मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने आज सिविल सर्विस प्रोबेशनर्स की हौसला अफजाई की और अपने अनुभवों को साझा करते हुए देश की सेवा करने के लिए प्रोत्साहित किया. उल्लेखनी है कि राधिका रस्तोगी, संयुक्त निदेशक, एलबीएसएनएए के नेतृत्व में कुल 181 आईएएस उम्मीदवार और रॉयल भूटान सिविल सेवा के दो उम्मीदवार ओडिशा के चार दिवसीय अध्ययन दौरे पर हैं. लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी मसूरी ने उनके भारत दर्शन कार्यक्रम का आयोजित किया है. इन अधिकारियों का स्वागत करते हुए मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि आप सभी अपने जीवन के एक महत्वपूर्ण चरण में प्रवेश कर रहे हैं. देश को युवा अधिकारियों से काफी उम्मीदें हैं.
शासन के 5-टी परिवर्तनकारी मॉडल पर ध्यान केंद्रित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि ओडिशा कई क्षेत्रों में एक अग्रणी राज्य के रूप में तेजी से उभर रहा है. हमने पारदर्शिता, टीम वर्क, प्रौद्योगिकी और समय के सिद्धांतों पर निर्मित परिवर्तनकारी शासन मॉडल को अपनाया है.
उन्होंने कहा कि हमारे पास ग्रामीण विकास, आवास, कौशल विकास, खेल, औद्योगिक विकास, खनन, पर्यटन, विरासत संरक्षण, सड़क विकास और कई अन्य क्षेत्रों में परिवर्तनकारी पहल हुए हैं.
उन्होंने कहा कि ओडिशा कभी गरीबी और चक्रवात जैसी आपदाओं के लिए जाना जाता था, लेकिन आज हम दुनिया भर में आपदा प्रबंधन के लिए एक आदर्श के रूप में पहचाने जाते हैं. हम एक खाद्य अधिशेष राज्य हैं और पिछले एक दशक में किसानों की आय को दोगुना कर दिया है. उन्होंने कहा कि राज्य में गरीबी में तेजी से कमी आई है. उन्होंने कहा कि मिशन शक्ति के तहत 60 लाख महिलाओं को सशक्त बनाया गया है, जो हमारे ग्रामीण क्षेत्रों में सामाजिक-आर्थिक परिवर्तन लाने के आंदोलन का हिस्सा बनी हैं. उन्होंने कहा कि कालिया योजना के माध्यम से हम छोटे और सीमांत सहित किसानों के खातों में सीधे पैसा ट्रांसफर करने में सक्षम हुए हैं. बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना को रेखांकित करते हुए उन्होंने कहा कि हमने एक नये आयाम हासिल करते हुए अपने नागरिकों को स्वास्थ्य आश्वासन दिया है. स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे में एक बड़ा उन्नयन हुआ है. 5-टी कार्यक्रम के तहत हाई स्कूलों का परिवर्तन हमारे छात्रों में एक पीढ़ीगत बदलाव लायेगा.
इस दौरान मुख्यमंत्री पीने के पानी की व्यवस्था की बात करते हुए कहा कि पुरी देश का पहला ऐसा शहर बन गया है, जहां नल से पीने के पानी की सुविधा है और अब इस मिशन को राज्य के अन्य शहरों में ले जाया जा रहा है. उन्होंने आशा व्यक्त की कि ओडिशा में अपने संक्षिप्त प्रवास के दौरान वे इनमें से कुछ परियोजनाओं से सीखने में सक्षम होंगे. उन्होंने आशा व्यक्त की कि वे सभी इस खूबसूरत राज्य की यादगार यादों को घर वापस ले जायेंगे. इस मौके पर मुख्यमंत्री ने एलबीएसएनएए की संयुक्त निदेशक राधिका रस्तोगी को सम्मानित किया और उन्हें राज्य की समुद्री महिमा का प्रतिनिधित्व करने वाला एक स्मृति चिह्न भेंट किया. उन्होंने भी मुख्यमंत्री को स्मृति चिह्न भेंट किया. इस दौरान राज्य के परिवर्तनकारी शासन पर एक लघु वीडियो दिखाया गया. इस मौके पर अपने संबोधन में मुख्य सचिव सुरेश चंद्र महापात्र ने कहा कि ओडिशा सबसे तेजी से बढ़ते राज्यों में से एक है और वित्त के मामले में सबसे अच्छी तरह से प्रबंधित राज्य भी है. कोविद प्रबंधन में सफलता का हवाला देते हुए उन्होंने सभी रोगियों को मुफ्त इलाज, ऑक्सीजन की आपूर्ति और सामुदायिक जुड़ाव जैसे प्रयासों को गिनाया, जिसने ओडिशा को कोविद के कारण सबसे कम मृत्यु दर वाले सर्वश्रेष्ठ राज्यों में से एक बना दिया. रस्तोगी ने कहा कि इस अध्ययन दौरे का इन उम्मीदवारों की शिक्षा पर अत्यधिक प्रभाव पड़ेगा. वे अगले तीन दिनों में विभिन्न क्षेत्रों में ओडिशा की सफलता से सीखेंगे.

Share this news

About desk

Check Also

cm naveen-01 नवीन पटनायक

नवीन पटनायक तूफानी दौरे में बरसे, विपक्ष बहा रहा घड़ियाली आंसू

कहा- सभी पार्टियां कर रही हैं झूठा प्रचार चार जिलों में चलाया मैराथन चुनावी अभियान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *