Home / Odisha / द मैजिक ऑफ मंगलाजोड़ी पुस्तक का मुख्यमंत्री ने किया विमोचन

द मैजिक ऑफ मंगलाजोड़ी पुस्तक का मुख्यमंत्री ने किया विमोचन

  • पुस्तक में है मंगलाजोडी के वन्य प्राणी व पक्षियों के संरक्षण व स्वच्छ पर्यावरण के महत्व की पूरी कहानी : अविनाश खेमका

भुवनेश्वर. मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने वरिष्ठ पर्यावरणविद तथा सामाजिक कार्यकर्ता अविनाश खेमका द्वारा लिखित पुस्तक द मैजिक आफ मंगलाजोड़ी का विमोचन किया. 250 पन्ने वाली इस पुस्तक के जरिए अविनाश खेमना ने मंगलाजोड़ी के आस-पास रहने वाले ग्रामीण एवं वन्य प्राणी व पक्षी तथा पर्यावरण के महत्व को देश एवं दुनिया के सामने लाने का प्रयास किया है. मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भी खेमका के इस प्रयास की प्रशंसा की है.
अविनाश खेमका ने बताया कि कोई भी पुस्तक या कहानी तभी जीवंत लगती है, जब लेखक खुद उस माहौल में खुदको ढालकर पुस्तक या कहानी की रचना करता है. हमने इस पुस्तक की रचना करने से पहले 10 साल तक उक्त जगह को अपने अनुभवों में समेटा और फिर यहां की कहानी को दुनिया के सामने लाने का प्रयास किया है.

उन्होंने बताया कि हमने मंगलाजोड़ी में 10 साल तक फोटोग्राफी की. पुस्तक में पर्यावरण, वन्य प्राणी, पक्षी एवं पक्षियों के संरक्षण, गांव के लोग, उनके जीवन व आजीविका को अपनी पुस्तक में समेटा है. तीन साल पहले हमने एक एनजीओ बनाया था सांग ऑफ द वाइल्ड. इस एनजीओ का काम एक मात्र काम है पर्यावरण की रक्षा करना, जीव जंतुओं की रक्षा करना. उन्होंने बताया कि किताब की बिक्री से जो भी पैसा आएगा वह पर्यावरण के संरक्षण में लगेगा. 250 पन्ने वाली इस किताब का मूल्य 4500 रुपया.

Share this news

About desk

Check Also

S Jaishankar भारत का एफडीआई प्रवाह रिकॉर्ड स्तर पर – एस जयशंकर

एस जयशंकर ने कहा-भारत का एफडीआई प्रवाह रिकॉर्ड स्तर पर

कहा- यहां आ रही हैं एप्पल और अन्य कंपनियां कटक। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *