Home / Odisha / एक जनवरी, 2007 से पहले पैदा हुए बच्चे कोरोना टीका के लिए पात्र

एक जनवरी, 2007 से पहले पैदा हुए बच्चे कोरोना टीका के लिए पात्र

भुवनेश्वर. केंद्र सरकार द्वारा 15-18 वर्ष के बीच के बच्चों के कोविद टीकाकरण के लिए दिशा-निर्देश जारी करने के साथ ही ओडिशा स्वास्थ्य विभाग ने आज 10 जनवरी से शुरू होने वाले टीकाकरण अभियान के लिए पात्रता मानदंड के बारे में सभी संदेहों को दूर कर दिया.
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण निदेशक विजय पाणिग्राही ने कहा कि एक जनवरी, 2007 से पहले पैदा हुए बच्चे कोविद-19 वैक्सीन की खुराक लेने के पात्र हैं. ऑनलाइन और ऑन-साइट पंजीकरण सुविधाएं उपलब्ध हैं. स्थिति के आधार पर किशोरों के टीकाकरण के लिए नए केंद्रों को नामित किया जाएगा. पाणिग्राही ने कहा कि नए केंद्रों की अनुपलब्धता के मामले में मौजूदा टीकाकरण केंद्रों में किशोरों के लिए अलग से कतारें लगाई जाएंगी.
टीकों की दो खुराक के बीच की अवधि पर पाणिग्राही ने कहा कि बच्चों के लिए पहली खुराक और दूसरी खुराक के बीच का अंतर 28 दिनों का होगा. बूस्टर के लिए वरिष्ठ नागरिकों के लिए अभी यह तय होना बाकी है कि कौन सा टीका लगाया जाएगा. डॉक्टरों ने दूसरी खुराक देने की तारीख के बाद नौ महीने के अंतराल के लिए सिफारिश की है.
इस बीच, कटक नगर निगम (सीएमसी) ने शहर में सह-रुग्णता वाले स्वास्थ्य कर्मियों और 60 से अधिक आबादी के लिए कोविड टीकों की निवारक खुराक या बूस्टर खुराक के प्रशासन की तैयारी शुरू कर दी है. सीएमसी के उपायुक्त अविनाश राउत ने आज कहा कि टीकाकरण अभियान 10 जनवरी, 2022 से शुरू होगा.
उन्होंने कहा कि डॉक्टरों की सिफारिश पर 10 जनवरी से फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 साल से ऊपर के लोगों को सह-रुग्णता के साथ बूस्टर खुराक दी जाएगी. टीकाकरण केंद्रों के रूप में नामित किए जाने वाले स्थानों की सूची की समीक्षा की जा रही है.

Share this news

About desk

Check Also

बरी विधानसभा क्षेत्र के अनेक नेता व कार्यकर्ता भाजपा में शामिल

भुवनेश्वर। जाजपुर जिले के बरी विधानसभा क्षेत्र के बीजद के अनेक नेता व कार्यकर्ता आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *