Home / Odisha / ओमिक्रॉन के और चार मामले, ओडिशा में कुल संख्या आठ हुई, नये मामलों में से एक संक्रमित हो चुका है निगेटिव

ओमिक्रॉन के और चार मामले, ओडिशा में कुल संख्या आठ हुई, नये मामलों में से एक संक्रमित हो चुका है निगेटिव

भुवनेश्वर. ओडिशा में ओमिक्रॉन के और चार मामलों की पुष्टि हुई है. इससे रविवार को संक्रमितों की कुल संख्या आठ हो गई. भुवनेश्वर में इंस्टीट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज (आईएलएल) ने राज्य के स्वास्थ्य विभाग को कोविद-19 के ओमिक्रॉन संस्करण की संख्या बढ़ने की सूचना दी है. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कहा कि चार विदेशियों को ओमिक्रॉन संस्करण से पाजिटिव पाया गया है. इनमें से दो नाइजीरिया और दो यूएई से आये हैं. हालांकि बताया गया है कि इन चार नए मामलों में से एक व्यक्ति पहले ही नेगिटिव हो चुका है. घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि चारों की हालत स्थिर है.

स्वास्थ्य निदेशक विजय महापात्र ने कहा कि राज्य सरकार के निर्देशों के अनुसार, जोखिम के साथ-साथ अन्य देशों से लौटने वाले सभी यात्रियों का परीक्षण किया जा रहा है. जो पाजिटिव पाये जायेंगे उनके नमूने जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजे जाएंगे.

महापात्र ने कहा कि जैसा कि देश के विभिन्न हिस्सों में भी ओमिक्रॉन के मामले बढ़ रहे हैं, हम जोखिम वाले और अन्य देशों से भी लौटने वाले सभी यात्रियों का परीक्षण कर रहे हैं. महापात्र ने कहा कि जिला प्रशासन को अपने-अपने अधिकार क्षेत्र में निगरानी रखने का निर्देश दिया गया है. सरकार पहले ही जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए पॉजिटिव आरटी-पीसीआर सैंपल आईएलएस को भेजने को कह चुकी है.

उल्लेखनीय है कि ओडिशा में पहली बार 21 दिसंबर को ओमिक्रॉन के दो मामले पाये गये थे. दोनों क्रमशः नाइजीरिया और कतर से लौटे थे.

इसके बाद 23 दिसंबर को दो और मामलों का पता चलने के बाद राज्य में ओमिक्रॉन पाजिटिव संख्या चार हो गई. स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, 11 और 15 वर्ष की आयु के दो बच्चे जो नाइजीरिया से खुर्दा लौटे थे, उनमें कोरोना के नए संस्करण ओमिक्रॉन के लक्षण थे. बच्चों में हल्के लक्षण थे और उन्हें भुवनेश्वर के एसयूएम कोविद अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

Share this news

About desk

Check Also

प्रधानमंत्री के मिथ्या भाषण को राज्य की जनता स्वीकार नहीं करेगी – कांग्रेस

कहा- दस साल में मोदी सरकार ने राज्य के युवा, महिला, श्रमिक, किसान वर्ग के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *