Home / Sports / 27वें फेडरेशन कप राष्ट्रीय चैंपियनशिप 2024 में हिस्सा लेंगे नीरज चोपड़ा

27वें फेडरेशन कप राष्ट्रीय चैंपियनशिप 2024 में हिस्सा लेंगे नीरज चोपड़ा

नई दिल्ली। ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा 12 से 15 मई तक ओडिशा में होने वाली 27वें फेडरेशन कप राष्ट्रीय चैंपियनशिप 2024 में हिस्सा लेंगे। भारतीय एथलेटिक्स महासंघ ने बुधवार को सोशल मीडिया पर पोस्ट किया, ‘‘प्रविष्टियों के अनुसार नीरज चोपड़ा और किशोर कुमार जेना 12 मई से भुवनेश्वर में शुरू होने वाली घरेलू प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगे।’’

पटियाला में 2021 फेडरेशन कप के बाद यह चोपड़ा की पहली घरेलू प्रतियोगिता होगी, जहाँ उनका सर्वश्रेष्ठ थ्रो 87.80 मीटर था।
भुवनेश्वर में पुरुषों की भाला फेंक प्रतियोगिता 14 और 15 मई को होगी। क्वालीफिकेशन 14 मई को होगा, जबकि फाइनल अगले दिन होगा।

फेडरेशन कप से पहले, दो बार के एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता 10 मई को हमवतन जेना के साथ दोहा डायमंड लीग में भाग लेंगे।
फेडरेशन कप के बाद चोपड़ा को 18 जून को फिनलैंड के तुर्कू में पावो नूरमी खेलों में भाग लेना है। सुपरस्टार थ्रोअर के पेरिस खेलों से पहले यूरोप में प्रशिक्षण लेने की उम्मीद है, जहाँ वह अपने ओलंपिक स्वर्ण पदक का बचाव करेंगे।

अब तक चोपड़ा और जेना, जिन्होंने पिछले साल हांग्जो एशियाई खेलों में क्रमशः 88.88 मीटर और 87.54 मीटर फेंककर स्वर्ण और रजत जीता था, वे दो भारतीय भाला फेंकने वाले हैं जिन्होंने पेरिस 2024 के लिए क्वालीफाई किया है।
चोपड़ा, जिनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ 89.94 मीटर है और जो लंबे समय से प्रतीक्षित 90 मीटर के निशान को पार करने की कोशिश कर रहे हैं, उनके साथ डी.पी. मनु और शिवपाल सिंह सहित अन्य प्रसिद्ध थ्रोअर भी होंगे।

26 वर्षीय नीरज विश्व रिकॉर्ड (अंडर-20) बनाने वाले पहले भारतीय ट्रैक और फील्ड एथलीट थे, जब उन्होंने 2016 विश्व अंडर-20 चैंपियनशिप जीतने के लिए 86.48 मीटर की दूरी तय की थी, यह पहली बार था जब किसी भारतीय एथलीट ने वैश्विक ट्रैक और फील्ड खिताब जीता था।
उन्होंने 2018 एशियाई खेलों में भाला फेंक में स्वर्ण पदक जीता, ऐसा करने वाले वे पहले भारतीय एथलीट थे। इसके बाद टोक्यो में उन्होंने इतिहास रच दिया जब वे ट्रैक और फील्ड में देश के पहले ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता बने। यह सिलसिला बुडापेस्ट में 2023 विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भी जारी रहा जब वे स्वर्ण पदक जीतने वाले भारत के पहले एथलीट बने।
साभार – हिस

Share this news

About desk

Check Also

थाईलैंड ओपन: सात्विक-चिराग दूसरे दौर में, प्रणय हारे

बैंकॉक। सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की स्टार भारतीय जोड़ी ने बुधवार को थाईलैंड ओपन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *