Home / Nepal / नेपाल : सहकारी ठगी मामले में गृहमंत्री के खिलाफ संसदीय समिति में लिखित शिकायत दर्ज

नेपाल : सहकारी ठगी मामले में गृहमंत्री के खिलाफ संसदीय समिति में लिखित शिकायत दर्ज

काठमांडू। सहकारी ठगी मामले में घिरे देश के उपप्रधानमंत्री तथा गृहमंत्री रवि लामिछाने की मुश्किलें बढ़ती जा रही है। लामिछाने के इस्तीफे की मांग पर अड़े विपक्षी दल पिछले एक हफ्ते से लगातार संसद अवरूद्ध कर रहे हैं तो अब उनके खिलाफ संसदीय समिति में लिखित शिकायत दर्ज हुई है।

संसद की राज्य व्यवस्था समिति में आज सूर्यदर्शन सहकारी बचत बैंक के बचतकर्ताओं की तरफ से लोगों ने लिखित शिकायत दर्ज करते हुए इस मामले की निष्पक्ष जांच की मांग की है। सहकारी बैंक के नाम पर ठगे गए लोगों का कहना है कि इस मामले के मुख्य अभियुक्त ही जब देश के गृहमंत्री बन गए हों तो ऐसे में पुलिस या किसी भी सरकारी जांच एजेंसी पर भरोसा नहीं किया जा सकता है।

इन लोगों का कहना है कि नेपाल के प्रचलित कानून के मुताबिक जो व्यक्ति सहकारी बैंक का सदस्य नहीं होता है उसको सहकारी बैंक से किसी प्रकार की लोन सुविधा नहीं मिलनी चाहिए। इसके बावजूद रवि लामिछाने के खिलाफ प्रमाण सहित शिकायत दर्ज कराई गई है कि सहकारी बैंक से रवि लामिछाने को एक करोड़ रुपये से अधिक का लोन उपलब्ध कराया गया है।
शिकायत पत्र लेते हुए संसद की राज्य व्यवस्था समिति के अध्यक्ष रामहरि खतिवडा ने कहा कि वो इस बात का पूरा प्रयास करेंगे कि इस मामले की निष्पक्ष जांच हो। उन्होंने कहा कि पोखरा में मुख्यालय रहे इस सूर्यदर्शन सहकारी बैंक के बचतकर्ताओं की शिकायत पर प्रारंभिक जांच हुई है, जिसमें इस बात के पुख्ता प्रमाण मिले हैं कि गृहमंत्री रवि लामिछाने दोषी हैं। खतिवडा ने कहा कि नैतिकता के आधार पर गृहमंत्री को अपने पद से इस्तीफा दे देना चाहिए। उन्होंने इस मामले पर स्पीकर से बात कर संयुक्त संसदीय जांच समिति की मांग को पुन: रखने का आश्वासन दिया है।

दरअसल, पत्रकारिता पेशा में रहते हुए रवि लामिछाने जिस टेलीविज़न में काम करते थे, उसके मालिक जीबी राई ने एक सहकारी बचत बैंक खोला था। उस बचत बैंक के ग्राहकों से वसूले गए करोड़ रुपये रवि लामिछाने और राई के गैलेक्सी टीवी में निवेश किये गये थे। इतना ही नहीं, रवि लामिछाने के नाम पर लोन लेकर दो गाड़ियां भी खरीदे जाने की बात जांच में सामने आई है।
पोखरा महानगरपालिका की जांच रिपोर्ट के मुताबिक सूर्यदर्शन सहकारी बचत बैंक के 19 हजार ग्राहकों से वसूले गए 134 करोड़ रुपये लेकर संचालक जीबी राई फरार हो गए हैं। अब बचतकर्ता सरकार पर लगातार दबाब बना रहे हैं कि निम्न आय स्तर के लोगों से ठगी मामले में रवि लामिछाने को भी गिरफ्तार कर उनसे पैसा वसूला जाना चाहिए।
साभार – हिस

Share this news

About desk

Check Also

नेपाल : सौ रुपये के नोट पर विवादास्पद नक्शा छापने के फैसले पर सरकार में अंतर्विरोध

काठमांडू। नेपाल सरकार सौ रुपये के नोट पर विवादास्पद नक्शा प्रकाशित करने के मुद्दे पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *