Home / National / इन्वेस्टर्स समिट के लिए अब तक 54 हजार करोड़ से अधिक के हुए एमओयू : मुख्यमंत्री धामी

इन्वेस्टर्स समिट के लिए अब तक 54 हजार करोड़ से अधिक के हुए एमओयू : मुख्यमंत्री धामी

देहरादून, उत्तराखंड में आगामी दिसम्बर में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के लिए अब तक संयुक्त अरब अमीरात, ब्रिटेन और दिल्ली में कुल मिलाकर अब तक चौवन हजार पांच सौ पचास करोड़ (54550 करोड़) के इन्वेस्टमेंट एमओयू साइन किए जा चुके हैं।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी गुरुवार को दुबई दौरे से लौटने के बाद दिल्ली में पत्रकारों से बातचीत में यह जानकारी दी। इस दौरान मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य सरकार ने जो भी नीतियां बनाई हैं, निवेशकों, उद्योगों एवं उत्तराखंड के लोगों के हितों को ध्यान में रखकर बनाई हैं। राज्य सरकार का प्रयास है कि 08-09 दिसम्बर को देहरादून में प्रस्तावित इन्वेस्टर्स समिट तक हुए सभी करारों को धरातल पर उतारने के कार्य को अंतिम रूप दे रही है।
उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के तहत पहले लंदन, बर्मिंघम, दिल्ली में और अभी दुबई और अबू धाबी में विभिन्न निवेशक समूहों के साथ बैठकें हुईं। पर्यटन, स्वास्थ्य, शिक्षा, फार्मा, कृषि, एग्रो के क्षेत्र में निवेशकों से काफी करार हुए हैं। निवेशकों का उत्तराखंड आने के लिए और निवेश के लिए मन में आकर्षण है। हजारों करोड़ के निवेश पर दुबई और आबू धाबी में करार के अलावा बहुत प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। देश के अन्य शहरों में भी निवेशकों के साथ संवाद और रोड शो किये जायेंगे।

उन्होंने बताया कि विभिन्न बैठकों में जो भी सुझाव प्राप्त हो रहे हैं, उन सुझावों पर भी अमल किया जायेगा। जो भी करार हुए हैं और प्रस्ताव आये हैं, राज्य के लिए कौन से उपयोगी हैं और भविष्य में फायदेमंद हो सकते हैं, उनका पूरा आंकलन कर आगे के कार्य किये जायेंगे। निवेश के साथ-साथ स्थानीय लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने वाले और प्राथमिक सेक्टर को मजबूत बनाने वाले प्रस्तावों एवं करारों को प्राथमिकता के आधार पर प्रोत्साहित किया जायेगा।
मुख्यमंत्री ने बताया कि दो दिवसीय यूएई दौरे के दौरान कुल मिलाकर पंद्रह हजार चार सौ पचहत्तर करोड़ (15475 करोड़) के इन्वेस्टमेंट एमओयू किए गए। इसके तहत पहले दिन दुबई में 11925 करोड़ एवं दूसरे दिन अबू धाबी में 3550 करोड़ के इन्वेस्टमेंट एमओयू शामिल हैं।

अब तक 54 हजार करोड़ से अधिक के एमओयू –
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में अब तक संयुक्त अरब अमीरात, ब्रिटेन व दिल्ली में कुल मिलाकर अब तक चौवन हजार पांच सौ पचास करोड़ (54550 करोड़) के इन्वेस्टमेंट एमओयू साइन किए जा चुके हैं। इसमें यूएई में 15475 करोड़, ब्रिटेन में 12500 करोड़ और ब्रिटेन में 12 हज़ार 500 करोड़ एवं दिल्ली में आयोजित दो अलग-अलग कार्यक्रमों में 26,575 करोड़ के एमओयू (4 सितंबर को 7600 करोड़ एवं 4 अक्टूबर को दिल्ली रोड शो के दौरान 18975 हजार करोड़ रुपये ) किये जा चुके हैं।
साभार -हिस

Share this news

About desk

Check Also

सैम पित्रौदा के बाद अब मणिशंकर अय्यर का बयान विवादों में

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता सैम पित्रौदा के बाद अब मणिशंकर अय्यर का एक विवादित बयान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *