Home / National / हरिद्वार : दस दिनों में कांवड़ियों की संख्या सवा तीन करोड़ के पार

हरिद्वार : दस दिनों में कांवड़ियों की संख्या सवा तीन करोड़ के पार

  •  गुरुवार को 68 लाख 70 हजार कांवड़ियों ने भरा गंगा जल

हरिद्वार। हरिद्वार में श्रावण मास के कांवड़ मेले को आज 10 दिन पूरे हो गए। कांवड़ मेले के अंतिम चरण में पहुंचने के साथ धर्मनगरी पूरी तरह कांवड़मय हो गयी। गुरुवार को 68 लाख 70 हजार शिवभक्त कांवड़ियों ने गंगाजल भरा। बीते 10 दिनों में हरिद्वार आने वाले कांवड़ियों की संख्या सवा तीन करोड़ को पार कर चुकी है।

आज हाथ और पैरों में घुंघरू बांधे बोल बम के जयकारे लगाते चारों तरफ कांवड़िए ही नजर आये। हरकी पैड़ी सहित तमाम घाटों, बाजारों में कांवड़ियों का जनसैलाब उमड़ा है। जलाभिषेक का समय नजदीक आने के साथ कांवड़िये तेजी से वापसी कर रहे हैं। जल लेकर पैदल लौटने वाले कांवड़ियों की वापसी तेज होने के साथ निर्धारित घंटों में वापसी का बैनर और डीजे लगाए हजारों डाक कांवड़ वाहन हरिद्वार पहुंचे हैं। बड़े वाहनों के साथ दोपहिया सवार कांवड़िये भी पहुंचने लगे हैं। गुरुवार तक लाखों डाक कांवड़िये हरिद्वार पहुंच चुके हैं जोकि अगले दो दिनों में वापसी करेंगे। डाक कांवड़ वाहनों के लिए निर्धारित बैरागी कैंप समेत तमाम पार्किग कावंड़ वाहनों से भर गई है। इसके बावजूद कांवड़ियों का आगमन लगातार जारी है। आगमन के साथ कांवड़ियों की वापसी भी तेजी से हो रही है। नहर पटरी और हाईवे के अलावा कांवड़िये शहर के अंदर से होते हुए भी वापसी कर रहे हैं। भारी बारिश भी कांवड़ियों के कदम नहीं रोक पा रही है। सवेरे भारी बरसात में जगह-जगह जलभराव के बीच से कांवड़िये लगातार वापस लौटते रहे।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय सिंह के अनुसार 4 जुलाई से शुरू हुए कांवड़ मेले के 10 दिनों में अब तक 3 करोड़ 28 लाख कांवड़िये हरकी पैड़ी सहित अन्य पवित्र घाटों से गंगाजल लेकर अपने गंतव्य शिवालयों के लिए प्रस्थान कर चुके हैं। उन्होंने बताया कि मेले के शेष दिनों में कांवड़ियों की संख्या पांच करोड़ से अधिक पहुंच सकती है।

पोस्ट – इण्डो एशियन टाइम्स
सभार – हिस

Share this news

About admin

Check Also

महाराष्ट्र में दो सड़क हादसों में तीन की मौत, 28 घायल

मुंबई। महाराष्ट्र में हिंगोली और बुलढ़ाणा जिले में शनिवार को हुए दो सड़क हादसों में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *