Home / National / नया साल लेकर आ रहा है पृथ्वी के दक्षिणी गोलार्द्ध में हाईब्रिड सोलर इकलिप्स

नया साल लेकर आ रहा है पृथ्वी के दक्षिणी गोलार्द्ध में हाईब्रिड सोलर इकलिप्स

  •  तीन प्रकार के सूर्यग्रहण एक साथ लगकर बनेगा ग्रहण का चौथा प्रकार

भोपाल, हाइब्रिड वैरायटी की फसल की चर्चा तो होती रहती है, लेकिन ग्रहण भी हाईब्रिड हो, यह कम ही लोग जानते हैं। स्कूलों में भी सोलर इकलिप्स को टोटल, पार्शियल या एन्यूलर के रूप में ही पढ़ाया जाता है, किन्तु नया साल पृथ्वी के दक्षिणी गोलार्द्ध में लेकर आ रहा है हाईब्रिड सोलर इकलिप्स।
नेशनल अवार्ड प्राप्त विज्ञान प्रसारक सारिका घारू ने शनिवार को बताया कि सूर्य और पृथ्वी के बीच आकर चंद्रमा पृथ्वी के नजदीक होता है, तो सूर्य को पूरी तरह ढक लेता है और उस भाग में पूर्ण सूर्यग्रहण दिखता है। यदि परिक्रमा के दौरान चंद्रमा दूर रहता है, तो वह सूर्य की डिस्क को पूरा नहीं ढक पाता और सूर्य एक कंगन के रूप में चमकता दिखता है। इसे वलयाकार सूर्यग्रहण कहते हैं।

अगर चंद्रमा न तो ज्यादा दूर हो और न ही बहुत पास, तो हाईब्रिड सोलर इकलिप्स की स्थिति बनती है। इसमें छाया के केंद्रीय भाग के लोग तो टोटल सोलर इकलिप्स महसूस करते हैं, लेकिन उसी समय आस-पास के लोग एन्यूलर सोलर इकलिप्स देख रहे होते हैं। इसमें उपछाया वाले भाग में पार्शियल सोलर इकलिप्स दिखता है। तीनों ग्रहण एक साथ दिखाई देने के कारण ही इसे हाईब्रिड सोलर इकलिप्स कहा जाता है। इसे एन्यूलर -टोटल एकलिप्स भी कहते हैं।

सारिका बताती हैं कि यह नये साल में 20 अप्रैल को होने वाला यह ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा। यह पृथ्वी के दक्षिणी गोलार्द्ध में भारतीय समय के अनुसार सुबह लगभग 7 बजे से दोपहर 12 बजकर 30 मिनट तक होगा। सबसे महत्वपूर्ण यह है कि ग्रहण का चौथा प्रकार समझने का यह एक अच्छा अवसर होगा, जिसे कम ही लोग जानते हैं। एक साल में दो से लेकर 5 तक सूर्यग्रहण हो सकते हैं।

उन्होंने बताया कि 21वीं सदी में 224 सूर्यग्रहण की गणना की गई है, जिसमें से केवल 7 ही हाईब्रिड सूर्यग्रहण होंगे, इसका मतलब सिर्फ 3.1 प्रतिशत। पिछला हाईब्रिड सोलर इकिलिप्स 3 नवम्बर, 2013 को हुआ था। अगला हाईब्रिडसोलर इकलिप्स 14 नवम्बर, 2031 को होगा।
साभार-हिस

Share this news

About desk

Check Also

MODI

पिछला दशक ट्रेलर था, अब नई ऊंचाइयों पर जाएगा भारतः प्रधानमंत्री

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि पिछले दशक में हुई प्रगति केवल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *