Home / National / उत्तराखंड की टिहरी में अंतरराष्ट्रीय स्तर की केनोइंग और कयाकिंग एकेडमी बनेगी : केंद्रीय ऊर्जा मंत्री

उत्तराखंड की टिहरी में अंतरराष्ट्रीय स्तर की केनोइंग और कयाकिंग एकेडमी बनेगी : केंद्रीय ऊर्जा मंत्री

  • सीएम धामी बोले, खिलाड़ियों को नौकरी में दिया जाएगा आरक्षण, खेल नीति में दी सुविधाएं जाएंगी

नई टिहरी, केंद्रीय ऊर्जा मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार के साथ केंद्र सरकार भी उत्तराखंड की टिहरी के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। टिहरी की कोटी झील में अंतरराष्ट्रीय स्तर की कैनाेइंग और कयाकिंग प्रशिक्षण एकेडमी बनाई जायेगी, जिसमें टिहरी सहित उत्तराखंड के युवाओं को निशुल्क प्रशिक्षण के साथ सभी सुविधाएं प्रदान कर उन्हें राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलने के लिए तैयार किया जायेगा।
यह बात केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने बुधवार को टिहरी स्थित कोटी झील में एशियाई चैंपियनशिप और ओलंपिक क्वालिफाइंग के लिए चौथी रैकिंग एवं ओपन स्प्रिंट सीनियर पुरुष-महिला चैंपियनशिप में बतौर मुख्य अतिथि कही। इससे पूर्व केंद्रीय ऊर्जा मंत्री और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज इस चैंपियनशिप का शुभारंभ किया। राष्ट्रीय स्तर की इस चैंपियनशिप में पूरे देश से 21 राज्यों के लगभग 300 कैनोइंग और कयाकिंग के खिलाड़ी प्रतिभाग कर रहे हैं।

केंद्रीय ऊर्जा मंत्री सिंह ने कहा कि एकेडमी में अंतरराष्ट्रीय स्तर के मानकों के उपकरण देने के साथ ही कोच भी दिये जायेंगे। टिहरी को ऊर्जा के साथ ही वाटर स्पोर्ट्स का डेस्टिनेशन बनाने का काम भी तेजी से किया जायेगा। टिहरी बांध से देश को बिजली ही नहीं बल्कि पीने का पानी और सिंचाई के साधन दिये जा रहे हैं, जिससे देश की आय व प्रतिव्यक्ति आय बढ़ी है।
मुख्यमंत्री धामी ने कहा प्रदेश सरकार पर्यटन, ऊर्जा व वाटर स्पोर्ट्स के रूप में प्रदेश सहित टिहरी को आगे बढ़ाने का काम कर रही है। केंद्रीय ऊर्जा मंत्री का इसमें सहयोग मिल रहा है। प्रदेश में खिलाड़ियों के लिए सरकारी नौकरी में कोटा देने का काम किया जा रहा है। खेल नीति में उभरते युवा खिलाड़ियों के लिए पर्याप्त फंड की भी व्यवस्था की जा रही है। प्रदेश को देश में श्रेष्ठ प्रदेश बनाने के लिए तेजी से योजनाओं पर काम किया जा रहा है। उन्होंने युवाओं से भी जुड़ने की अपील की। पर्यटन को टिहरी में बढ़ाने के लिए 2200 करोड़ की एडीबी की योजना के तहत काम किया जा रहा है। प्रधानमंत्री मोदी का प्रदेश के प्रति उदार व्यवहार का लाभ मिल रहा है। तेजी से विकास कामों को आगे बढ़ाने का काम किया जा रहा है।

टीएचडीसी की सीएमडी आरके विश्नोई ने बताया कि टीएचडीसी सीएसआर मद से राष्ट्रीय स्तर की वाटर स्पोर्ट्स प्रतियोगिताओं का आयोजन कर रही है। इस चैंपियनशिप के आयोजन में आईटीबीपी का तकनीकी सहयोग, ओलंपिक संघ और केनोइंग-कयाकिंग फेडरेशन का सहयोग के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया। इससे पूर्व उन्होंने केंद्रीय ऊर्जा मंत्री सिंह और सीएम धामी का स्मृति चिन्ह देकर स्वागत किया।
टिहरी विधायक किशोर उपाध्याय ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि टिहरी में पर्यटन व उर्जा के साथ वाटर खेलों को बढ़ावा देने के साथ ही स्थानीय समस्याओं का समाधान भी किया जाना जरूरी है। प्रदेश के ऊर्जा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम, ओलंपिक एसोसिएशन के डीके सिंह, केनोइंग और कयाकिंग फेडरेशन के प्रशांत कुशवाह ने भी संबोधन किया।

इस मौके पर राज्यसभा सदस्य नरेश बंसल, प्रतापनगर विधायक विक्रम नेगी, घनसाली विधायक शक्ति लाल शाह, देव प्रयाग विधायक विनोद कंडारी, जिला पंचायत अध्यक्ष सोना सजवाण, भाजपा प्रदेश प्रवक्ता विनोद सुयाल, पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष विनोद रतूड़ी, किसान मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष गोविंद रावत, ईडी एलपी जोशी, एएन त्रिपाठी, मनबीर सिंह नेगी, परमवीर पंवार, अनुसूया नौटियाल, अबरार, तौफीक, उदय रावत, विजय कठैत आदि मौजूद रहे।
साभार-हिस

Share this news

About desk

Check Also

आतंकवादियों की तलाश में पुंछ के सुरनकोट में तलाशी अभियान पांचवें दिन तेज

पुंछ । भारतीय वायु सेना के काफिले पर हमला करने वाले आतंकवादियों को पकड़ने के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *