Home / National / हर घर तिरंगा अभियान के तहत सीमा क्षेत्रों में 6 किलोमीटर दौड़ का किया गया आयोजन

हर घर तिरंगा अभियान के तहत सीमा क्षेत्रों में 6 किलोमीटर दौड़ का किया गया आयोजन

किशनगंज,स्वतंत्रता प्राप्ति के 75 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में आजादी की 75वीं वर्षगांठ को सम्पूर्ण देश में “आजादी का अमृत महोत्सव” के रूप में मनाया जा रहा है। जिसके अंतर्गत कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है।

“हर घर तिरंगा अभियान” भी आजादी का अमृत महोत्सव के तहत ही एक अभियान है। इसी श्रृंखला में क्षेत्रीय मुख्यालय सीमा सुरक्षा बल, किशनगंज के अधीन वाहिनीयों के सीमा चौकी बेलागाची, सतभीट्टा द्वारा हर घर तिरंगा अभियान के तहत सीमा क्षेत्रों में 6 किलोमीटर दौड़ का आयोजन किया गया, जिसमें 60 बीएसएफ कार्मिक तथा 25 सिविलियन ने भाग लिया और साथ ही साथ क्षेत्रीय मुख्यालय सीमा सुरक्षा बल किशनगंज में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।जिसे ब्रिगेडियर डीसी मजूमदार (रिटायर्ड) उप महानिरीक्षक, क्षेत्रीय मुख्यालय सीसुबल, किशनगंज के मौजूदगी में किया गया।
इनके साथ बीएसएफ के 15 अधिकारी, 20 अधिनस्थ अधिकारी और 100 जवान इस कार्यक्रम में मौजूद रहें। इसके साथ साथ एक मोटर साइकिल रैली जो रूईधासा मैदान से काल्टैक्स चौक और वापस रूईधासा मैदान तक गई।

उल्लेखनीय है कि 22 जुलाई 2022 को प्रधानमंत्री नरेन्द मोदी ने राष्ट्र वासियों से इस कार्यक्रम में भाग लेने का अनुरोध किया था। उनके अनुसार” हर घर तिरंगा” अभियान से देशभक्ति की भावना को उच्चतम स्तर तक पहुंचाया जाएगा। यह लोगों के बीच राष्ट्रीय ध्वज के महत्व के बारे में जागरूकता भी फैलाएगा।
इस अभियान के अंतर्गत सभी राष्ट्र वासियों से 13 अगस्त से 15 अगस्त 2022 तक अपने घरों में राष्ट्रीय ध्वज फहराने की अपील की गई है। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य अधिक से अधिक लोगों को अपने घरों में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए प्रोत्साहित करना है। इससे न केवल नागरिकों को ध्वज से व्यक्तिगत रूप से जुड़ने में मदद मिलेगी बल्कि राष्ट्रीय ध्वज के प्रति सम्मान भी बढ़ेगा।
साभार -हिस

Share this news

About desk

Check Also

गढ़चिरौली में विस्फोटकों से भरे 6 प्रेशर कुकर और डेटोनेटर नष्ट किए गए

मुंबई। गढ़चिरौली जिले के टीपागढ़ इलाके में सी-60 के एक दस्ते और सीआरपीएफ की क्यूएटी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *