Home / National / सामान्य विवेक प्रयोग कर करें आधार साझा, सरकार ने दिया स्पष्टीकरण

सामान्य विवेक प्रयोग कर करें आधार साझा, सरकार ने दिया स्पष्टीकरण

नई दिल्ली, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने रविवार को कहा है कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) आधार सिस्टम में पहचान और गोपनीयता की सुरक्षा के पर्याप्त प्रावधान हैं। आधार कार्ड धारक केवल इसे उपयोग और साझा करते समय सामान्य विवेक का प्रयोग करें।

उल्लेखनीय है कि मंत्रालय का स्पष्टीकरण भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के बेंगलुरू क्षेत्रीय कार्यालय की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के दो दिन बाद आया है। इसमें लोगों से हर किसी संगठन से अपने आधार की प्रति साझा करने से मना किया गया था। इसके बजाए मास्क आधार कार्ड का उपयोग करने की सलाह दी गई थी। मास्क आधार में आधार नंबर के केवल आखिरी 4 डिजिट ही दिखते हैं।
मंत्रालय ने पिछली विज्ञप्ति वापस लेते हुए एक बयान जारी कर स्पष्टीकरण दिया है। मंत्रालय का कहना है कि आधार के बेंगलुरु क्षेत्रीय कार्यालय की ओर से 27 मई को यह विज्ञप्ति जारी की गई थी। यह फोटोशॉप्ड आधार कार्ड के दुरुपयोग के प्रयास के संदर्भ में थी। विज्ञप्ति में लोगों को आधार की प्रति किसी भी संगठन के साथ साझा नहीं करने की अपील की गई थी। वैकल्पिक रूप से मास्क आधार का उपयोग करने को कहा गया था।
मंत्रालय का कहना है कि प्रेस विज्ञप्ति की गलत व्याख्या की संभावना को देखते हुए इसे तत्काल प्रभाव से वापस लिया जाता है।
साभार-हिस

Share this news

About desk

Check Also

MODI

पिछला दशक ट्रेलर था, अब नई ऊंचाइयों पर जाएगा भारतः प्रधानमंत्री

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि पिछले दशक में हुई प्रगति केवल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *