Home / National / राशिनुसार करें भगवान श्रीकृष्ण की पूजा

राशिनुसार करें भगवान श्रीकृष्ण की पूजा

जन्माष्टमी के दिन सभी पूरी भक्ति भाव से भगवान श्रीकृष्ण की पूजा-अर्चना करते हैं और उन्हें भोग चढ़ाते हैं, लेकिन अगर आप इस दिन अपनी राशि के अनुसार पूजा करें, तो आपके सभी कष्ट दूर हो सकते हैं। तो चलिए बताते हैं कि किस राशि के जातक को क्या मंत्र बोलने चाहिए और भोग अर्पित करना चाहिए-

मेष राशि
मेष राशि के जातक जन्माष्टमी के दिन बालगोपाल का गंगाजल से अभिषेक कर दूध से बनी मिठाई, नारियल का लड्डू और माखन-मिश्री का भोग अर्पित करते हुए और तुलसी की माला से इस मंत्र का जाप करें।

मंत्र – ” ॐ नमो भगवते वासुदेवाय नम:”।

वृषभ राशि
वृषभ राशि के जातक जन्माष्टमी के दिन श्रीकृष्ण का पंचामृत से अभिषेक कर, छेने की मिठाई, पंजीरी और मखाने का भोग लगाते हुए कमल गट्टे की माला से इस मंत्र का 11 बार जाप करें।

मंत्र -” श्रीराधाकृष्ण शरणम् मम”।

मिथुन राशि
मिथुन राशि के जातक जन्माष्टमी के दिन भगवान बांकेबिहारी का दूध से अभिषेक कर, पंचमेवा, काजू की मिठाई और केले का भोग लगाते हुए स्फटिक की माला से इस मंत्र का 11 बार जाप करें।

मंत्र – ” श्रीराधायै स्वाहा“

कर्क राशि
कर्क राशि के जातक जन्माष्टमी के दिन भगवान श्री कृष्ण का घी से अभिषेक कर, केसर या खोये की बर्फी और कच्चा नारियल का भोग लगाते हुए इस मंत्र का 5 बार जाप करें ।

मंत्र – “श्रीराधावल्लभाय नम:”

सिंह राशि
सिंह राशि के जातक कृष्ण जन्मोत्सव के दिन मुरलीधर का गंगाजल में शहद मिलाकर अभिषेक करते हुए, लाल पेड़े, अनार और गुड़ का भोग अर्पित करें और इस मंत्र का जाप करें।

मंत्र – “ॐ वैष्णवे नम:“।

कन्या राशि
कन्या राशि के जातक जन्माष्टमी के दिन दूध में घी मिलाकर बालगोपाल का अभिषेक करें और उन्हें मेवे, दूध की मिठाई, अमरुद और नाशपति का भोग लगाकर इस मंत्र का 11 बार जाप करें।

मंत्र – “श्री राधायै स्वाहा”।

तुला राशि
तुला राशि के जातक कृष्ण जन्मोत्सव के दिन लड्डू गोपाल का दूध में शक्कर मिलाकर अभिषेक करें और उन्हें खोये की बर्फी, माखन-मिश्री, केले और कलाकंद का भोग अर्पित करते हुए इस मंत्र का 11 बार जाप करें।

मंत्र – “र्ली कृष्ण र्ली”।

वृश्चिक राशि
वृश्चिक राशि के जातक जन्माष्टमी के दिन श्रीकृ्ष्ण को पंचामृत से अभिषेक करें और उन्हें गुलाब जामुन, गुड़ की मिठाई, नारियल का प्रसाद अर्पित करते हुए इस मंत्र का 11 बार जाप करें।

मंत्र – “श्रीवृंदावनेश्वरी राधायै नम:”।

धनु राशि
धनु राशि के जातक कृष्ण जन्मोत्सव के भगवान कृष्ण का दूध और शहद से अभिषेक करते हुए बेसन की मिठाई और कोई पीला फल अर्पित करें और इस मंत्र का 5 बार जाप करें।

मंत्र – “ॐ नमो नारायणाय” ।

मकर राशि
मकर राशि के जातक जन्माष्टमी के दिन कृष्ण का गंगाजल से अभिषेक करें और उन्हें लाल पेड़े, गुलाब जामुन और अंगूर का भोग लगाते हुए इस मंत्र का जाप करें।

मंत्र – “ॐ र्ली गोपीजनवल्लभाय नम:”।

कुंभ राशि
कुंभ राशि के जातक को जन्माष्टमी के दिन नंद गोपाल का पंचामृत से अभिषेक कर भूरे रंग की मिठाई, पंचमेवे और चीकू का भोग लगाते हुए 11 बार इस मंत्र का जाप करें।

मंत्र – “ॐ नमो भगवते वासुदेवाय नम:”।

मीन राशि
मीन राशि के जातकों को जन्माष्टमी के दिन बाल गोपाल का पंचामृत से अभिषेक कर मेवे की मिठाई,

मंत्र -“ॐ र्ली गोकुलनाथाय नम:”

तिथि 8 अष्टमी कृष्ण पक्ष भाद्रपद, विक्रम सम्वत 2078 सूर्य उदय 05:57am सूर्य अस्त 06:45pm

Share this news

About desk

Check Also

महाराष्ट्र में दो सड़क हादसों में तीन की मौत, 28 घायल

मुंबई। महाराष्ट्र में हिंगोली और बुलढ़ाणा जिले में शनिवार को हुए दो सड़क हादसों में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *