Home / National / गुरुग्राम से होकर गुजरेगा दिल्ली-अहमदाबाद हाईस्पीड रेल कॉरिडोर

गुरुग्राम से होकर गुजरेगा दिल्ली-अहमदाबाद हाईस्पीड रेल कॉरिडोर

  • हाईस्पीड रेल कॉरिडोर के लिए पर्यावरण और सामाजिक परामर्श संबंधी हुई बैठक

  • इस कॉरिडोर के बनने से दिल्ली से अहमदाबाद मात्र 3 से 4 घंटे में पूरा होगा सफर

गुरुग्राम, दिल्ली-अहमदाबाद हाईस्पीड रेल कॉरिडोर की डीपीआर तैयार की जा रही है। यह कॉरिडोर गुरुग्राम से होकर गुजरेगा। इस कॉरिडोर को लेकर नेशनल हाईस्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड ने शुक्रवार को गुरुग्राम में पर्यावरण और सामाजिक परामर्श संबंधी बैठक की। इस बैठक में आम जनता से सुझाव आमंत्रित किए गए। बैठक की अध्यक्षता अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा ने की और उनके साथ कारपोरेशन के एसडीओ अनिल शर्मा उपस्थित थे।
बैठक में कॉरपोरेशन के अधिकारियों ने पावर प्वांइट प्रजेंटेशन के माध्यम से हाईस्पीड रेल का खाका प्रस्तुत करते हुए जनप्रतिनिधियों से सुझाव मांगे। नेशनल हाईस्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड के एसडीओ अनिल शर्मा ने बताया कि यह रेल कॉरिडोर दिल्ली के द्वारका स्थित सेक्टर-21 से शुरू होगा, जिसकी अलाइनमेंट गुुरुग्राम में द्वारका एक्सप्रेस-वे के साथ से प्रस्तावित है। गुरुग्राम से आगे यह गुरुग्राम-जयपुर रेल लाइन के साथ-साथ रेवाड़ी जाएगा। उसके बाद एनएच-48 के समानांतर जाते हुए अहमदाबाद पहुंचेगा।

START UP FED

बताया गया है कि इस परियोजना के तहत दिल्ली से अहमदाबाद तक कुल 14 स्टेशन प्रस्तावित हैं, जिनमें मानेसर भी एक है। इस कॉरिडोर की लंबाई लगभग 886 किलोमीटर है। यह चार राज्यों दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और गुजरात से होते हुए गुजरेगा। हरियाणा राज्य में इस परियोजना की कुल लंबाई 78.22 किलोमीटर होगी। बैठक में बताया गया कि जिला गुरुग्राम में यह हाईस्पीड रेल कॉरिडोर लगभग 48.08 किलोमीटर दूरी में बनेगा, जो जिले के 33 गांवों को प्रभावित करेगा।
हरियाणा में यह रेल कॉरिडोर दो जिलों गुरुग्राम व रेवाड़ी से होकर गुुजरेगा। यह हाईस्पीड रेल कॉरिडोर मेट्रो की तरह ऐलिवेटिड होगा। इस पर चलने वाली रेल की अधिकतम गति 350 किलोमीटर प्रति घंटा होगी, जबकि औसतन गति 250 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी। इस परियोजना को अमलीजामा पहनाने के लिए आमजन की भागीदारी सुनिश्चित करते हुए काम किया जा रहा है, ताकि पर्यावरण और सामाजिक परामर्श के साथ परियोजना का खाका तैयार हो। इस परियोजना के शुरू होने से दिल्ली से अहमदाबाद तक का सफर मात्र तीन से 4 घंटे में तय किया जा सकेगा। अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा ने कहा कि इस परियोजना को अमलीजामा पहनाने के लिए हाईस्पीड रेल कॉरपोरेशन को जिला प्रशासन का पूरा सहयोग मिलेगा।
साभार-हिस

APANA BAZAR

Share this news

About desk

Check Also

महाराष्ट्र में दो सड़क हादसों में तीन की मौत, 28 घायल

मुंबई। महाराष्ट्र में हिंगोली और बुलढ़ाणा जिले में शनिवार को हुए दो सड़क हादसों में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *