Home / National / रामायण सीरियल में रावण के पैरों तले दबा शख्स को आप देखते हैं, कौन है वो, आइए जानें…!!!

रामायण सीरियल में रावण के पैरों तले दबा शख्स को आप देखते हैं, कौन है वो, आइए जानें…!!!

रामायण सीरियल में रावण के पैरों तले दबे एक शख्स को आप देखते हैं, कौन है वो, आइए जानें…!!! यह साक्षात ग्रहों के देवता शनिदेव थे। इसके पीछे एक पौराणिक कथा है जो मैं आज आपको विस्तार से बताने वाला हूं। रावण एक बहुत बड़ा ज्योतिषी था। एक बार सभी देवों को हराकर सभी नौ ग्रहों को हराकर अपने अधिकार में कर लिया था।

APANA BAZAR

सभी ग्रहों को मुंह के बल लेटा कर अपने पैरों को नीचे रखता था। उसके पुत्र के पैदा होने के समय रावण ने सभी ग्रहों को शुभ स्थिति में रख दिया था। देवताओं को डर भी था कि इस प्रकार रावण का पुत्र इंद्रजीत अजय हो जाएगा, लेकिन ग्रह भी रावण के पैरों के नीचे दबे होने के कारण उसका कुछ उपाय नहीं कर सकते थे। शनि अपनी दृष्टि से रावण की शुभ स्थिति को खराब करने में सक्षम थे, पर वह मुंह के बल जमीन पर होने के कारण कुछ नहीं कर सकते थे। तब नारद मुनि लंका आए और ग्रहों को जीतने के कारण रावण की बहुत प्रशंसा की और कहा कि अपने यश को इन ग्रहों को दिखाना चाहिए जो कि जमीन पर मुंह के बल होने के कारण कुछ नहीं देख सकते है।

START UP FED

 

रावण ने नारद की बात मान ली और ग्रहों का मुख आसमान की ओर कर दिया तब शनि ने अपनी मार्ग दृष्टि से रावण की दशा खराब कर दी। रावण को बात समझ आई और उसने शनि को कारागृह में डाल दिया और वह भागने न सकें, इसलिए जेल के द्वार पर इस प्रकार शिवलिंग लगा दिया कि उस पर पांव रखे बिना शनि देव भाग ही ना सके। तब हनुमान जी ने लंका आकर शनि देव को अपने सर पर बिठाकर मुक्त कराया था। शनि के सिर पर बैठने में हनुमान कई प्रकार के बुरे चक्रों में पड़ सकते थे। यह जानकर भी उन्होंने ऐसा किया। तब शनि ने प्रसन्न होकर हनुमान जी को अपने मार्ग कोप से हमेशा मुक्त होने का आशीर्वाद दिया और एक वर मांगने को कहा, तब हनुमानजी ने अपने भक्तों के लिए हमेशा शनि के कोप से मुक्त रहने का आशीर्वाद मांगा। इसीलिए कहते हैं कि जो भी हनुमान जी की आराधना करता है, वह शनिदेव की दृष्टि से दूर रहता है।

साभार पी श्रीवास्तव

Share this news

About desk

Check Also

amit shah

29 अप्रैल को गुवाहाटी आएंगे अमित शाह, रोड शो में लेंगे भाग

गुवाहाटी, भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 29 अप्रैल को गुवाहाटी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *