Home / Election / बसपा के वोट बैंक पर कांग्रेस की नजर! दलित एजेंडे पर फोकस
बसपा के वोट बैंक

बसपा के वोट बैंक पर कांग्रेस की नजर! दलित एजेंडे पर फोकस

मीरजापुर। मिशन 2024… बसपा के वोट बैंक में सेंध लगाने की तैयारी! 1989 से उत्तर प्रदेश व 2014 से देश की सत्ता से बाहर सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस ने दलितों को साधने की कवायद तेज कर दी है। 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस दलितों, अति पिछड़े वर्गों और अन्य दलित वर्गों को लुभाने के लिए नए सिरे से प्रयास कर रही है। कांग्रेस अपने पारंपरिक वोट बैंक को वापस पाने की कोशिश कर रही है।

बसपा के वोट बैंक को टार्गेट करते हुए कांग्रेस का कहना है कि बसपा को दलितों के लिए जो करना चाहिए था वह नहीं किया। इस कारण कांशीराम को भुलाया जा रहा है। कांशीराम एक आंदोलन के नेता थे और कांग्रेस दलित गौरव संवाद के हर कदम पर उन्हें याद करेगी। कांग्रेस की दलित गौरव संवाद दलितों को पार्टी से जोड़ने की दिशा में एक अहम कदम साबित हो सकता है। कांग्रेस के अलावा भी विभिन्न राजनीतिक दल अतीत में दलितों को लुभाने के प्रयास करते रहे हैं।

इस खबर को भी पढ़ेंः-शिवराज सिंह चौहान ने किया आह्वान-मध्यप्रदेश को ऐसे हाथों में न सौपें, जो बर्बादी के हैं जिम्मेदार

दरअसल, उत्तर प्रदेश की आबादी में करीब 20 फीसदी दलित हैं। कांग्रेस नेताओं का दावा है कि ‘दलित गौरव संवाद’ पार्टी की नई ‘पिछड़ा पहुंच’ का हिस्सा है। इसके जरिए बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के दलित वोट बैंक पर कांग्रेस की नजर है। कांग्रेस दलित समाज से संवाद कर उनकी पांच प्रमुख मांगों को जानने का प्रयास कर रही है। उनसे मांग पत्र भी भरवा रही है। ये मांग पत्र दलित समाज के डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, शिक्षक, समाजसेवी, प्रधान, क्षेत्र व जिला पंचायत के वर्तमान एवं पूर्व सदस्यों और संभ्रांत लोगों से भरवाए जाएंगे। कांग्रेस इन्हें आगामी चुनावों में अपने एजेंडे में शामिल करेगी और आयोजनों के माध्यम से प्रत्येक संसदीय क्षेत्र में दलित एजेंडे पर चर्चा करेगी।

दलित गौरव संवाद से हाशिए पर मौजूद वर्गों के मुद्दों को ध्यान में लाएगी कांग्रेस

नगर के रमईपट्टी मिशन कंपाउंड स्थित जिला कांग्रेस कमेटी कार्यालय पर बुधवार को दलित गौरव संवाद को लेकर बैठक और पदाधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई। कांग्रेस के पूर्व विधायक भगवती प्रसाद चौधरी ने कहा कि संवाद के दौरान कांग्रेस दलित बाहुल्य गांव में रात्रि चौपाल लगा रही है और उनसे अधिकार मांग पत्र भी भरवा रही है। इसका उद्देश्य हाशिए पर मौजूद वर्गों के मुद्दों को ध्यान में लाना है। संवाद श्रृंखला का समापन 26 नवंबर संविधान दिवस पर होगा।

जिलाध्यक्ष शिवकुमार सिंह पटेल ने कहा कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र से 500 दलित अधिकार मांग पत्र भरवाने हैं। इस जिम्मेदारी को विधानसभा चुनाव लड़े प्रत्याशी, ब्लॉक अध्यक्ष, पीसीसी और आईसीसी सदस्य व जिले के सभी प्रकोष्ठों के अध्यक्ष एकजुट होकर बखूबी निभाएंगे। इस दौरान जिला पंचायत के सदस्य शिवशंकर चौबे, उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सदस्य व जिला मीडिया प्रभारी मिन्हाज अहमद उर्फ छोटे खान, गुलाब चंद्र पांडेय आदि थे।

Share this news

About admin

Check Also

कांग्रेस के घमंडियों की सरकार ने श्री राम के अस्तित्व को नकारा था: स्मृति ईरानी

कांग्रेस के घमंडियों की सरकार ने श्री राम के अस्तित्व को नकारा था: स्मृति ईरानी

जबलपुर। स्मृति ईरानी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी की सरकार और इनके घमंडी नेताओं ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *