Home / Election / Mizoram Elections: 8.5 लाख से अधिक मतदाता

Mizoram Elections: 8.5 लाख से अधिक मतदाता

आइजल। मिजोरम के मुख्य निर्वाचन अधिकारी मधुप व्यास ने विधानसभा चुनाव से पहले आज आयोग के विभिन्न निर्देशों के संबंध में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी दी। उन्होंने आज मिजोरम विधानसभा चुनाव 2023 हेतु आयोग के निर्देश के अनुरूप प्रारंभिक अभ्यास और गतिविधियों की घोषणा की।

उन्होंने बताया कि अंतिम मतदाता सूची के अनुसार मिजोरम राज्य में कुल मतदाता 8,57,063 हैं। जिनमें, 4,13,062 पुरुष मतदाता, 4,39,026 महिला मतदाता और 4,975 सेवा मतदाता हैं।

राज्य में 1276 मतदान केंद्रों की अंतिम सूची जारी की गई, जहां चुनाव कराए जाएंगे। सभी जिला चुनाव अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे अपने संबंधित जिले के भीतर मतदान केंद्रों की अंतिम सूची जल्द से जल्द प्रकाशित करें। जिसे सभी चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के साथ साझा किया जाएगा। सभी जिला निर्वाचन अधिकारी सुनिश्चित न्यूनतम सुविधाएं (एएमएफ) स्थापित कर रहे हैं और सभी मतदान केंद्रों पर विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) के लिए पहुंच सुनिश्चित कर रहे हैं।

मतदान कर्मियों के प्रशिक्षण की भी व्यवस्था की गई है। 1470 पीठासीन अधिकारियों, प्रथम, द्वितीय और तृतीय मतदान अधिकारियों वाले मतदान दलों के लिए पहला प्रशिक्षण सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों द्वारा आयोजित किया गया है। कुछ जिलों में दूसरा प्रशिक्षण भी जारी है। सभी जिलों से प्राप्त नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार कोई कमी नहीं है।

1276 मतदान केंद्रों में से 765 में वेबकास्टिंग की स्थापना और कार्यान्वयन की व्यवस्था की गई है, जो पूरे मिजोरम में सभी मतदान केंद्रों का 60 फीसदी है। यह सेवा मल्टी कंप्यूटर सर्विसेज, पश्चिम बंगाल द्वारा प्रदान की जाएगी, जिसके लिए सभी औपचारिकताओं को अंतिम रूप दे दिया गया है और 27 अक्टूबर से काम शुरू हो जाएगा।

उन्होंने बताया कि पहले रैंडमाइजेशन के माध्यम से मतदान दिवस के लिए उपयोग किए जाने वाले विभिन्न विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में ईवीएम/वीवीपीएटी का आवंटन 18 अक्टूबर को पूरा किया गया था।

दूसरा रैंडमाइजेशन ईसीआई द्वारा तैनात संबंधित सामान्य पर्यवेक्षकों की उपस्थिति में सभी 11 जिलों द्वारा प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत विभिन्न मतदान केंद्रों पर ईवीएम/वीवीपीएटी का आवंटन 23 अक्टूबर को सफलतापूर्वक पूरा किया गया। ईसीआई ने प्रशिक्षण उद्देश्यों के लिए आवंटित ईवीएम/वीवीपीएटी का प्रतिशत मतदान केंद्रों की कुल संख्या के 10 फीसदी से बढ़ाकर 15 फीसदी करने को मंजूरी दे दी है। इससे राज्य भर के 1276 मतदान केंद्रों पर मतदान दिवस पर चुनाव कराने वाले मतदान अधिकारियों को पर्याप्त व्यावहारिक प्रशिक्षण देने के लिए उपलब्ध ईवीएम/वीवीपीएटी की संख्या में वृद्धि होगी।

कमीशनिंग (मतदान के लिए ईवीएम/वीवीपीएटी की तैयारी) 27 अक्टूबर से शुरू होगी। इस उद्देश्य के लिए इलेक्ट्रॉनिक कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (ईसीआईएल) के अड़तालीस (48) इंजीनियरों को तैनात किया जाएगा। मतदान के लिए उपयोग की जाने वाली ईवीएम/वीवीपीएटी की एक सूची सभी चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों को विधिवत साझा की गई है। सभी ईवीएम/वीवीपीएटी को जिला स्ट्रांग रूम में चौबीसों घंटे सशस्त्र सुरक्षा कर्मियों द्वारा संरक्षित और सीसीटीवी कवरेज के तहत सुरक्षित रूप से संग्रहीत किया गया है। मतपत्र नियंत्रण इकाई में उपयोग के लिए मतपत्रों की छपाई ईसीआई प्रोटोकॉल के अनुसार सरकारी प्रेस में की जाती है। जो पूरी हो चुकी है। सभी जिलों ने 25 अक्टूबर को मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय से अपने मतपत्र प्राप्त किये। डाक मतपत्र मतदाताओं की 4 श्रेणियां होंगी जो डाक मतपत्र सुविधा का लाभ उठाएंगे। वरिष्ठ नागरिक (80), दिव्यांगजन को बेंचमार्क विकलांगता के साथ ई-रोल में मैप किया गया है।

अधिसूचित आवश्यक सेवाएं, चुनाव ड्यूटी पर मतदाता

संबंधित आरओ ने प्रासंगिक फॉर्म जारी किए हैं। कई आवेदन प्राप्त हुए हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए इसका पालन किया जाएगा कि सभी पात्र आवेदन इस सुविधा का लाभ उठा सकें।

इलेक्ट्रॉनिकली ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट मैनेजमेंट सिस्टम (ईटीपीबीएमएस) के माध्यम से सभी 4,975 सेवा मतदाताओं के लिए ई-पोस्टल मतपत्र तैयार और प्रेषित किया गया है। होम वोटिंग हेतु मिजोरम के 40 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 2092 वरिष्ठ नागरिकों (80) और विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) को होम वोटिंग की सुविधा प्रदान की जाएगी। घरेलू मतदान के लिए वैध आवेदनों की संख्या अनुबंध-I में दी गई है।

चुनाव व्यय निगरानी हेतु सभी व्यय निगरानी टीमों को तैनात किया गया है और सभी विधानसभा क्षेत्रों के लिए ईसीआई द्वारा तैनात व्यय पर्यवेक्षक की प्रत्यक्ष निगरानी में काम किया गया है। सभी प्रवर्तन एजेंसियां चुनाव व्यय की निगरानी में सक्रिय रूप से शामिल हो गई हैं। सभी नोडल विभागों से दैनिक आधार पर जब्ती रिपोर्ट प्राप्त हुई हैं। 9 अक्टूबर को ईसीआई द्वारा चुनाव की घोषणा के बाद से अब तक की गई जब्ती अनुबंध- II के रूप में संलग्न किये गए हैं।

आदर्श आचार संहिता पूरे राज्य में सख्ती से लागू कर दी गई है। संबंधित विभागों द्वारा कई मामले मुख्य सचिव, मिजोरम की अध्यक्षता में गठित एमसीसी की स्क्रीनिंग कमेटी को भेजे गए हैं और एक या दो मामले विचार के लिए आयोग को भेजे गए हैं।

40 सीटों वाली मिजोरम विधान सभा में 174 उम्मीदवार मैदान में हैं।

पर्यवेक्षक: 21 (इक्कीस) सामान्य पर्यवेक्षक, 14 (चौदह) व्यय पर्यवेक्षक और 11 (ग्यारह) पुलिस पर्यवेक्षकों को ईसीआई द्वारा तैनात किया गया है, जिन्होंने अपने निर्दिष्ट निर्वाचन क्षेत्रों में रिपोर्ट की है और हितधारकों के साथ बैठकें की हैं और बिना किसी बाधा के अपने कर्तव्यों का निर्वहन किया है।

आपराधिक पृष्ठभूमि: आयोग ने माननीय सर्वोच्च न्यायालय के फैसले के निर्देशों के अनुसरण में, संसद और राज्य विधानसभाओं के चुनावों में उन उम्मीदवारों द्वारा पालन करने के निर्देश दिए हैं। जिनके खिलाफ आपराधिक मामले हैं, या तो लंबित मामले हैं। या अतीत में दोषसिद्धि के मामले और ऐसे उम्मीदवारों को खड़ा करने वाले राजनीतिक दलों को आपराधिक पृष्ठभूमि के रिकॉर्ड प्रकाशित करने के लिए। जिन अभ्यर्थियों ने अपने रिकॉर्ड प्रकाशित कर दिए हैं, वे अनुबंध-चार में हैं।

मतदान दिवस की व्यवस्था: मतदाता मतदान रिपोर्ट सहित रिपोर्टों के निर्बाध प्रसारण के लिए अधिकारियों द्वारा पूर्व और मतदान दिवस रिपोर्टिंग के लिए उपलब्ध तकनीक की परामर्श और जांच की एक श्रृंखला के बाद, यह निर्णय लिया गया है कि पोलस्टार ऐप सबसे उपयुक्त और प्रभावी होगा। इसलिए रिपोर्टिंग के लिए उपयोग किया जाएगा।

सुरक्षा बल की तैनाती: 3 हजार राज्य पुलिस कर्मियों के अलावा और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) के 450 वर्गों में से, बीएसएफ की 10 कंपनियां, सीआरपीएफ और एसएसबी की 5 कंपनियां मिजोरम पहुंच चुकी हैं, और पहले से ही हैं।

Share this news

About admin

Check Also

कांग्रेस के घमंडियों की सरकार ने श्री राम के अस्तित्व को नकारा था: स्मृति ईरानी

कांग्रेस के घमंडियों की सरकार ने श्री राम के अस्तित्व को नकारा था: स्मृति ईरानी

जबलपुर। स्मृति ईरानी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी की सरकार और इनके घमंडी नेताओं ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *