Home / Election / MP elections: पारदर्शिता के साथ हुआ ईवीएम-वीवीपैट का प्रथम रेण्डमाइजेशन

MP elections: पारदर्शिता के साथ हुआ ईवीएम-वीवीपैट का प्रथम रेण्डमाइजेशन

  • कलेक्टर ने मान्यता प्राप्त दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में कराया रेंडमाइजेशन

ग्वालियर। विधानसभा चुनाव के लिए ग्वालियर जिले में उपयोग में लाई जाने वाली ईवीएम (इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन)-वीवीपैट का प्रथम रेण्डमाईजेशन मंगलवार को किया गया। यहाँ कलेक्ट्रेट में भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के तहत मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अक्षय कुमार सिंह ने पूरी पारदर्शिता के साथ विधानसभा क्षेत्रवार रेण्डमाइजेशन कराया। साथ ही कलेक्ट्रेट में नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने के लिये विधानसभा क्षेत्रवार निर्धारित कक्ष, नामांकन की प्रक्रिया, सी-विजिल एप, प्रत्याशी द्वारा नामांकन के लिए जमा की जाने वाली धनराशि सहित निर्वाचन से संबंधित अन्य जानकारी भी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को विस्तापूर्वक दी गई।

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित सॉफ्टवेयर से जिला सूचना विज्ञान अधिकारी अभिलाषा जैन ने राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों एवं जिला निर्वाचन अधिकारी की सहमति के बाद ईवीएम रेण्डमाईजेशन की कार्रवाई सम्पन्न कराई। इस दौरान अपर कलेक्टर टीएन सिंह एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी एलके पाण्डेय सहित जिले के सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के रिटर्निंग अधिकारी व सहायक रिटर्निंग अधिकारी तथा मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधिगण मौजूद थे।

जिला निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रथम रेण्डमाईजेशन के बाद अब यह तय हो गया है कि कौन सी ईवीएम किस विधानसभा क्षेत्र में प्रयुक्त होगी। अगले रेण्डमाईजेशन में मतदान केन्द्रवार ईवीएम का निर्धारण होगा। प्रथम चरण के रेण्डमाईजेशन में हर विधानसभा क्षेत्र के कुल मतदान केन्द्रों से 20-20 प्रतिशत अधिक बैलेट व कंट्रोल यूनिट और 30 प्रतिशत अधिक वीवीपैट का रेण्डमाईजेशन किया गया है। रैंडमाइजेशन के बाद ईवीएम-वीवीपीएटी को विधानसभा क्षेत्रवार रिटर्निंग अधिकारी को आवंटित कर दी गई। रिटर्निंग अधिकारी आवंटित मशीनों को स्कैन कर स्ट्रांग रूम में रखेंगे।

ज्ञात हो ग्वालियर जिले के सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में कुल मिलाकर 1659 मतदान केन्द्र हैं। साथ ही तीन सहायक मतदान केन्द्र प्रस्तावित किए गए हैं। जिले के विधानसभा क्षेत्र 14-ग्वालियर ग्रामीण में 268 मतदान केन्द्र, 15-ग्वालियर में 302 मतदान केन्द्र, 16-ग्वालियर पूर्व में 319 मतदान केन्द्र, 17-ग्वालियर दक्षिण में 249 मतदान केन्द्र, 18-भितरवार में 266 और विधानसभा क्षेत्र 19-डबरा (अजा) में 255 मतदान केन्द्र हैं।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अक्षय कुमार सिंह ने रेंडमाइजेशन के बाद राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को संपत्ति विरूपण निवारण अधिनियम, सी-विजिल एप से शिकायतें दर्ज कराने व वाहनों की अनुमति सहित आचार संहिता से संबंधित प्रमुख बिंदुओं की विस्तार से जानकारी दी।

Share this news

About admin

Check Also

कांग्रेस के घमंडियों की सरकार ने श्री राम के अस्तित्व को नकारा था: स्मृति ईरानी

कांग्रेस के घमंडियों की सरकार ने श्री राम के अस्तित्व को नकारा था: स्मृति ईरानी

जबलपुर। स्मृति ईरानी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी की सरकार और इनके घमंडी नेताओं ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *