Home / Election / MP elections: कम्युनिकेशन प्लान से मिलेगी समय पर सूचना

MP elections: कम्युनिकेशन प्लान से मिलेगी समय पर सूचना

  • हर सूचना पर तत्काल करें कार्यवाहीः कलेक्टर

रीवा। मतदान दिवस में निर्वाचन से जुडी प्रत्येक घटना की सूचना के लिए कम्युनिकेशन प्लान बनाया गया है। इसमें तैनात कर्मचारियों को मंगलवार को कलेक्ट्रेट में प्रशिक्षण दिया गया। कलेक्टर प्रतिभा पाल ने कहा कि कम्युनिकेशन प्लान के सभी नम्बरों का परीक्षण मतदान दिवस से पहले अनिवार्य रूप से कर लें। लगभग सभी मतदान केन्द्रों में मोबाइल नेटवर्क की सुविधा है। जिन मतदान केन्द्रों में अभी मोबाइल नेटवर्क कमजोर है वहां वायरलेस सेट के माध्यम से सूचना देने की व्यवस्था करें।

उन्होंने कहा कि मतदान दिवस के पूर्व कम्युनिकेशन प्लान के लिए तैनात कर्मचारी बीएलओ से अनिवार्य रूप से सम्पर्क करें। उन्हें मोबाइल से संदेश प्राप्त करने की पूरी प्रक्रिया की जानकारी दें। मतदान दल के सदस्य भी एनआईसी के माध्यम से विकसित किए गए विशेष कम्प्यूटर प्रोग्राम में मोबाईल से एसएमएस के माध्यम से संदेश भेजेंगे। इन संदेशों का तत्काल विश्लेषण करके उनके अनुरूप कार्यवाही सुनिश्चित करें।

प्रशिक्षण देते हुए जिला प्रबंधक ई गवर्नेंस आशीष दुबे ने कहा कि सभी सेक्टर आफीसर मतदान दल के कर्मचारियों एवं बीएलओ के मोबाइल नम्बरों की सूची दल अपने पास रखें। इसके लिए बार-बार कम्प्यूटर का उपयोग न करें। कम्प्यूटर में मतदान दलों से प्राप्त जानकारी का लगातार विश्लेषण करें। जिस मतदान केन्द्र से जानकारी निर्धारित समय पर प्राप्त नहीं होती है उसे फोन से तत्काल सूचित करें।

प्रशिक्षण में अनुविभागीय अधिकारी वन ने कम्युनिकेशन प्लान के लिए किए गए प्रबंधों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि निर्वाचन संबंधी जानकारियाँ देने के लिए विधानसभावार दल तैनात किए गए हैं। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए रिटर्निंग आफीसर स्तर पर कम्युनिकेशन टीम तैनात की गई है। मतदान दिवस में इसके सदस्य प्रतयेक मतदान केन्द्र की लगातार जानकारी लेकर उसे मोबाइल एप्लीकेशन तथा कम्प्यूटर के माध्यम से दर्ज करेंगे। जिला स्तर से इसकी मॉनीटरिंग की जाएगी। बीएलओ के साथ एक अन्य स्थानीय कर्मचारी को सूचनाएं देने के लिए तैनात किया गया है। मतदान से तीन दिवस पूर्व पूरी टीम कार्य करने लगेगी। मतदान दल के निर्धारित स्थल पर पहुंचने से लेकर मतदान से जुड़ी हर जानकारी समय पर उपलब्ध कराने का प्रयास किया जाएगा। प्रशिक्षण में जिला तथा तहसील स्तरीय कम्युनिकेशन टीम के सभी सदस्य उपस्थित रहे।

Share this news

About admin

Check Also

कांग्रेस के घमंडियों की सरकार ने श्री राम के अस्तित्व को नकारा था: स्मृति ईरानी

कांग्रेस के घमंडियों की सरकार ने श्री राम के अस्तित्व को नकारा था: स्मृति ईरानी

जबलपुर। स्मृति ईरानी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी की सरकार और इनके घमंडी नेताओं ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *