Home / Bhutan / भूटान में एक वर्ष से अधिक समय में 23 प्रतिशत बढ़ता है ऋण

भूटान में एक वर्ष से अधिक समय में 23 प्रतिशत बढ़ता है ऋण

थिम्फू। भूटान में वित्तीय संस्थानों (एफआई) की ऋण वृद्धि में पिछले वर्ष के इसी महीने की तुलना में इस वर्ष मई में 23 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है। इसके बावजूद प्रमुख क्षेत्रों में ऋण की हिस्सेदारी में गिरावट देखी गई। रॉयल मॉनेटरी अथॉरिटी के अनंतिम आंकड़ों के अनुसार, निरपेक्ष आंकड़ों में, इस साल मई में ऋण वृद्धि पिछले साल के इसी महीने के 166.07 बिलियन से बढ़कर 204.16 बिलियन हो गई।

क्षेत्र-वार ऋण के आधार पर इस वर्ष मई तक आवास क्षेत्र में सबसे अधिक 57.2 बिलियन की वृद्धि हुई, जो कुल ऋण का 28 प्रतिशत है। आवास क्षेत्र का ऋण पिछले साल मई में 45.57 बिलियन से 25.5 प्रतिशत बढ़ गया।

हालाँकि, सरकार ने देश से विदेशी मुद्रा के बहिर्वाह, उच्च क्रेडिट एकाग्रता और गैर-निष्पादित ऋण (एनपीएल) के जोखिम को देखते हुए इस साल 8 जून से आवास ऋण को निलंबित कर दिया।

30.92 बिलियन के दूसरे सबसे बड़े ऋण, होटल और पर्यटन क्षेत्र में पिछले साल मई तक 43.67 बिलियन के मुकाबले लगभग 30 प्रतिशत की गिरावट देखी गई, जिसमें कुल ऋण का 15 प्रतिशत शामिल है।

साथ ही, उत्पादन और विनिर्माण के लिए ऋण में पिछले साल मई के 20.06 बिलियन से इस वर्ष 7 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 21.45 बिलियन एनयू हो गया, जो इस क्षेत्र में वित्तपोषण और निवेश की बढ़ती मांग का संकेत देता है।

इसके विपरीत, इस साल मई में कृषि और पशुधन तथा व्यापार और वाणिज्य के ऋण में क्रमशः 31 प्रतिशत और 23 प्रतिशत की गिरावट देखी गई और यह 4.47 बिलियन और 16.59 बिलियन हो गया।

एक बैंकर ने कहा कि भूटान में वर्तमान आर्थिक परिदृश्य अच्छा नहीं है, जहां व्यापार और वाणिज्य क्षेत्र के व्यवसाय समान मासिक किस्त का भुगतान करने में सक्षम नहीं हैं। व्यापार और वाणिज्य में 80 प्रतिशत से अधिक ऋण का अनुवाद आयात में किया जाता है।

परिवहन क्षेत्र को दिए जाने वाले ऋण में भी लगभग 22.5 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई, जो कि 7.42 अरब डॉलर से बढ़कर 9.1 अरब डॉलर हो गया। शिक्षा ऋण में पिछले साल दिसंबर के 12.87 अरब डॉलर से वृद्धि होकर इस साल मई में 17.17 अरब डॉलर हो गई।

दूसरी ओर, उच्च ऋण वृद्धि, तेजी का संकेत देती है, हालांकि इसमें कुछ जोखिम भी शामिल होते हैं। ऋण वृद्धि किसी अर्थव्यवस्था के लिए अच्छी होती है क्योंकि वित्तीय संस्थाओं का ऋण मजबूत आर्थिक सुधार का संकेत देता है।

वित्त मंत्रालय ने इस साल दिसंबर में निकछू जलविद्युत और अगले साल दिसंबर में पुनातशांगचू जलविद्युत परियोजना-II के चालू होने के कारण इस वर्ष 4.2 प्रतिशत और अगले वर्ष 5.2 प्रतिशत की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान लगाया है।

हालाँकि, मंत्रालय ने सीमित राजकोषीय गुंजाइश और पनबिजली परियोजनाओं में देरी के बीच वित्तीय क्षेत्र में लंबे समय तक तनाव के जोखिमों के बारे में चेतावनी दी है, जो विकास को प्रभावित करेगा।

प्राधिकरण के आंकड़े यह भी दर्शाते हैं कि इस वर्ष मई तक एनपीएल 17.95 अरब डॉलर या सकल एनपीएल अनुपात 8.21 प्रतिशत बताया गया था। आवास क्षेत्र में सबसे अधिक एनपीएल एक्सपोजर 27.3 प्रतिशत है, इसके बाद होटल और पर्यटन और उत्पादन और विनिर्माण में क्रमशः 11.7 प्रतिशत और 10 प्रतिशत है।

Share this news

About admin

Check Also

Dealers fear business after Bhutan govt extends vehicle import moratorium

Thukten Zangpo  The government’s announcement on extending the year-long moratorium on vehicle import for another …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *