Home / Odisha / हमारी संस्कृति और पहचान का अभिन्न हिस्सा है हिन्दी – परमेश्वर

हमारी संस्कृति और पहचान का अभिन्न हिस्सा है हिन्दी – परमेश्वर

  • कहा- इसे हमारे दैनिक कार्यों में करना चाहिए शामिल

  • दूरदर्शन के हिंदी पखवाड़ा समारोह का समापन

  • हिंदी के प्रचार-प्रसार पर हुई विस्तृत चर्चा

भुवनेश्वर। प्रसार भारती, दूरदर्शन केंद्र की ओर से आयोजित हिंदी पखवाड़ा के समापन समारोह में हिंदी भाषा के महत्व पर व्यापक चर्चा हुई। समारोह की अध्यक्षता नरसिंह जेठी ने की, जिसमें उपनिदेशक गोलक नाथ मोहंती, कार्यक्रम अधिशासी पीके बेहरा और समाचार निदेशक अभिषेक मिश्र उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन हिंदी विभाग के प्रभारी राजेश तिवारी ने किया।

इस अवसर पर पूर्व तट रेलवे के महाप्रबंधक परमेश्वर फूंकवाल ने मुख्य अतिथि के रूप में हिस्सा लिया और हिंदी के उपयोग को दैनिक जीवन का अनिवार्य हिस्सा बनाने की अपील की। उन्होंने हिंदी की व्यापकता और इसके वैश्विक स्तर पर विस्तार पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हिंदी केवल एक भाषा नहीं, बल्कि हमारी संस्कृति और पहचान का अभिन्न हिस्सा है। इसे हमारे दैनिक कार्यों में शामिल करना चाहिए, जिससे यह और भी समृद्ध हो सके।

राजेश तिवारी ने कार्यक्रम में अपने विचार साझा करते हुए दूरदर्शन टीम के प्रति आभार व्यक्त किया। इस दौरान विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत करते हुए हिन्दी को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित किया गया।

समारोह में उपस्थित अन्य प्रमुख वक्ताओं ने भी हिंदी भाषा के महत्व को रेखांकित करते हुए इसके प्रचार-प्रसार के लिए आवश्यक कदमों पर चर्चा की। कार्यक्रम के समापन पर सभी उपस्थित लोगों ने हिंदी के प्रयोग को बढ़ावा देने का संकल्प लिया और इसे भारतीय संस्कृति की एकता का प्रतीक माना।

दूरदर्शन के हिंदी पखवाड़ा का समापन समारोह न केवल हिंदी भाषा के प्रति सम्मान और जागरूकता को बढ़ाने का माध्यम बना, बल्कि यह एक नई ऊर्जा और प्रेरणा का स्रोत भी बना।

Share this news

About desk

Check Also

धर्मेन्द्र प्रधान ने पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को जन्म दिन पर दी बधाई

भुवनेश्वर। केन्द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को जन्म दिन पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *