Home / Odisha / भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया में एकमात्र उज्ज्वल स्थान : नड्डा

भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया में एकमात्र उज्ज्वल स्थान : नड्डा

  • भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष आईएमएफ की रिपोर्ट का दिया हवाला

  • कहा-दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने जा रहा है भारत

भुवनेश्वर। आईएमएफ ने भारत को वैश्विक आर्थिक संकट के बीच उज्ज्वल स्थान करार दिया है और भारत अब दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुका है और पीएम मोदी के तीसरे कार्यकाल में यह दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा।

यह बातें भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने गुरुवार को भुवनेश्वर में पार्टी की सदस्यता अभियान बैठक के दौरान कहीं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत की अर्थव्यवस्था वैश्विक मंदी के बीच एकमात्र उज्ज्वल स्थान बनी हुई है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की रिपोर्ट का हवाला देते हुए नड्डा ने कहा कि जब अमेरिका, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया, जापान और चीन जैसे बड़े देशों की अर्थव्यवस्थाएं संकट में हैं और उनकी विकास दर पांच प्रतिशत से भी कम है, तब भारत की विकास दर सात प्रतिशत तक पहुंचने की उम्मीद है।

कांग्रेस पर निशाना साधा

नड्डा ने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी अब शहरी नक्सलवाद की प्रवक्ता बन गई है और देश की एकता को कमजोर करने वाली ताकतों को प्रोत्साहित कर रही है। उन्होंने कहा कि 1952 में भारतीय जनसंघ ने कहा था कि एक देश में दो प्रतीक, दो कानून और दो प्रमुख स्वीकार्य नहीं होंगे। 2019 में पीएम मोदी और अमित शाह के नेतृत्व में संसद में 6 अगस्त को धारा 370 को समाप्त कर जम्मू-कश्मीर को पूरी तरह से भारत का हिस्सा बनाया गया।

देश को पीछे धकेलने का काम कर रही कांग्रेस

कांग्रेस की आलोचना करते हुए नड्डा ने कहा कि पार्टी केवल वोट बैंक की राजनीति कर रही है और अपने एजेंडे से देश को पीछे धकेलने का काम कर रही है। उन्होंने यह भी कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में भाजपा ने साबित किया है कि यह एक विचारधारा आधारित पार्टी है जो देश के विकास और जनता की भलाई के लिए प्रतिबद्ध है।

मोदी सरकार की विभिन्न उपलब्धियां गिनाईं

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने मोदी सरकार की विभिन्न उपलब्धियों पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि आयुष्मान भारत योजना के तहत अब तक 55 करोड़ लोगों को स्वास्थ्य कवरेज मिला है, जो देश की 40 प्रतिशत आबादी को कवर करता है। इसके अलावा, उन्होंने कहा कि भारत अब मोबाइल निर्माण में आत्मनिर्भर बन चुका है, जहां 97 प्रतिशत मोबाइल का निर्माण भारत में ही होता है। खिलौनों के निर्यात में भी भारत अब तीसरे स्थान पर है और ऑटोमोबाइल बाजार में भी भारत विश्व में तीसरे स्थान पर है।

आखिरी व्यक्ति तक पहुंचाना है विकास की किरण

नड्डा ने कहा कि मोदी सरकार का लक्ष्य देश के हर आखिरी व्यक्ति तक विकास की किरण पहुंचाना है। उन्होंने कहा कि हमारा मंत्र सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास है। हम अंतिम व्यक्ति और अंतिम मील की डिलीवरी में विश्वास करते हैं। उन्होंने आगे बताया कि 10 लाख करोड़ रुपये से अधिक की राशि देश में बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए आवंटित की गई है।

मुस्लिम बहनों को मुख्यधारा में अधिकार मिला

उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने तीन तलाक को रोकने का आदेश दिया था। शायद आपको पता नहीं है कि बांग्लादेश, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, ईरान, सीरिया और इंडोनेशिया जैसे इस्लामिक देशों में ट्रिपल तलाक नहीं है। हालांकि, भारत में धर्मनिरपेक्षता के नाम पर ट्रिपल तलाक प्रचलित था और मुस्लिम बहनों को मुख्यधारा में शामिल होने से वंचित रखा गया था। प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें उनका अधिकार दिया और यह हमारी विचारधारा का हिस्सा है। हमारी प्रतिबद्धता के तहत, 22 जनवरी को पीएम मोदी द्वारा राम मंदिर का उद्घाटन किया गया। हम एक विचारधारा आधारित पार्टी हैं और हमने इसे साबित कर दिया है।

Share this news

About desk

Check Also

ईश्वर चंद्र विद्यासागर थे महान समाज सुधारक

जयंती पर श्रद्धांजलि, मुख्यमंत्री और केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने किए नमन भुवनेश्वर। ईश्वर चंद्र विद्यासागर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *