Home / Odisha / बाल पोर्नोग्राफी पर ओडिशा सरकार करेगी टास्क फोर्स का गठन

बाल पोर्नोग्राफी पर ओडिशा सरकार करेगी टास्क फोर्स का गठन

  • सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले का किया स्वागत

भुवनेश्वर। राज्य सरकार ने बाल पोर्नोग्राफी पर सुप्रीम कोर्ट के हाल के फैसले का स्वागत किया है और इससे संबंधित मामलों की जांच और मुकदमा चलाने के लिए एक समर्पित टास्क फोर्स के गठन की घोषणा की है। यह विशेष इकाई बाल पोर्नोग्राफी से निपटने, अपराधियों को न्याय के कटघरे में लाने और कमजोर बच्चों को शोषण से बचाने पर ध्यान केंद्रित करेगी।

महिला एवं बाल विकास विभाग ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि राज्य सरकार सर्वोच्च न्यायालय के फैसले को लागू करेगी। इसमें स्पष्ट रूप से कहा गया है कि बाल पोर्नोग्राफ़ी देखना और डाउनलोड करना एक आपराधिक अपराध है। यह ऐतिहासिक निर्णय एक शक्तिशाली संदेश देता है कि राज्य किसी भी तरह के बाल यौन शोषण को बर्दाश्त नहीं करेगा। यह हमारे बच्चों की सुरक्षा और उनकी भलाई सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक नागरिक की जिम्मेदारी को मजबूत करता है।

बयान में आगे कहा गया है कि कानून के अनुसार, बाल पोर्नोग्राफ़ी में शामिल होना, चाहे देखने के माध्यम से हो या डाउनलोड करने के माध्यम से, एक गंभीर अपराध है जिस पर पूरी तरह से मुकदमा चलाया जाना चाहिए।

राज्य सरकार बाल पोर्नोग्राफी के प्रसार और उपभोग से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ समन्वय बढ़ाएगी। इसमें ऐसे अपराधों की जांच और मुकदमा चलाने के लिए समर्पित टास्क फोर्स की स्थापना करेगी। सर्वोच्च न्यायालय की सिफारिशों के अनुरूप, राज्य सरकार बाल दुर्व्यवहार के पीड़ितों के लिए व्यापक सहायता सेवाओं में निवेश करेगा तथा उन्हें पुनर्वास के लिए आवश्यक देखभाल और संसाधन उपलब्ध कराएगी। सरकार ने लोगों से अपील की है कि वे संवेदनशील बच्चों की सुरक्षा के लिए किसी भी संदिग्ध गतिविधि की सूचना दें।

Share this news

About desk

Check Also

भुवनेश्वर में दुर्गा पूजा समारोह के दौरान डीजे की अनुमति नहीं होगी

 दुर्गा पूजा के लिए समन्वय बैठक आयोजित भुवनेश्वर। ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में इस साल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *