Home / Odisha / मोदी के सुभद्रा योजना के शुभारंभ कार्यक्रम के लिए सुरक्षा होगी कड़ी

मोदी के सुभद्रा योजना के शुभारंभ कार्यक्रम के लिए सुरक्षा होगी कड़ी

  • 81 प्लाटून पुलिस बल की होगी तैनाती

  • जनता मैदान पर हो रही है व्यापक तैयारी

भुवनेश्वर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 17 सितंबर को ओडिशा सरकार की महत्वाकांक्षी सुभद्रा योजना के उद्घाटन के लिए जनता मैदान में आयोजित होने वाले मेगा इवेंट की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इस दौरान सुरक्षा व्यवस्था को सुनिश्चित करने के लिए 81 प्लाटून पुलिस बल की तैनाती की गई है और लगभग 150 अधिकारी व्यवस्थाओं की निगरानी कर रहे हैं।

मुख्य सचिव मनोज आहुजा और डीजीपी वाईबी खुरानिया ने पीएम की यात्रा के लिए सुरक्षा व्यवस्थाओं की समीक्षा की है। विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) के अधिकारियों ने भी सुरक्षा उपायों की समीक्षा की है और ओडिशा अधिकारियों के साथ चर्चा की है।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि 50 अधिकारी सुरक्षा और भीड़ नियंत्रण के जिम्मेदार होंगे। साथ ही शहर के चयनित स्थानों पर लोगों के लिए इवेंट देखने के लिए कई एलईडी टीवी लगाई जाएंगी।

एयरपोर्ट और जनता मैदान तक के रास्ते पर पर्याप्त पुलिस तैनाती की जाएगी। बीजू पटनायक अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से जनता मैदान तक का मार्ग बैरिकेड किया जाएगा। ट्रैफिक प्रबंधन और पार्किंग के लिए विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

बम निरोधक दस्ते को नियमित अंतराल पर स्थल की जांच करने के लिए तैनात किया गया है। अस्थायी पुलिस नियंत्रण कक्ष भी इवेंट स्थल पर खोला गया है।

सुरक्षा व्यवस्था के बारे में जानकारी साझा करते हुए ट्विन सिटी पुलिस आयुक्त संजीव पंडा ने कहा कि एयरपोर्ट से जनता मैदान तक 12 किलोमीटर के हिस्से को कई सेक्टरों में बांटा गया है। आईजी क्राइम ब्रांच और आईजी ईओडब्ल्यू रूट लाइनिंग के प्रभारी होंगे। इसी तरह आईजी कार्मिक कार्यक्रम स्थल पर प्रभारी होंगे। पंडा ने कहा कि प्रधानमंत्री के दौरे के दौरान 11 डीसीपी रैंक के अधिकारी, 22 अतिरिक्त डीसीपी, 66 एसीपी, 100 आईआईसी, 300 वरिष्ठ पुलिस अधिकारी, 81 प्लाटून बल और करीब 500 होमगार्ड तैनात किए जाएंगे। इसके अलावा, एसटीओ, ओडीआरएएफ की तीन इकाइयां भी सुरक्षा व्यवस्था में लगेंगी। हवाई अड्डे से जनता मैदान और गड़कना तक के मार्गों को नो-फ्लाइंग जोन घोषित किया गया है। सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री के दौरे के दौरान सीआरपीएफ की छह कंपनियां भी तैनात रहेंगी। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम पर नजर रखने के लिए ऊंची इमारतों पर पुलिस तैनात की जाएगी। शाम को ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन माझी, उपमुख्यमंत्री पार्वती परिदा ने भाजपा के वरिष्ठ नेताओं के साथ जनता मैदान का दौरा किया और सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी सुबह करीब 11.35 बजे बीजू पटनायक अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे और जनता मैदान जाएंगे, जहां वह अपने जन्मदिन पर ‘सुभद्रा योजना’ का शुभारंभ करेंगे। इसके अलावा वह कुछ परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे।

Share this news

About desk

Check Also

मुख्यमंत्री ने सारंगधर दास को याद किया

भुवनेश्वर। मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने पुण्यतिथि पर गड़जात गांधी के नाम पर प्रसिद्ध स्वतंत्रता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *