Home / Odisha / ओडिशा में घने कोहरे से जनजीवन प्रभावित

ओडिशा में घने कोहरे से जनजीवन प्रभावित

  • ढेंकानाल दृश्यता का स्तर 30 मीटर तक और तालचेर में 40 मीटर तक रहा

भुवनेश्वर। पूरे ओडिशा में शीतलहर की स्थिति कम होने के संकेत मिलने के साथ ही मंगलवार सुबह कई हिस्सों में घना से बहुत घना कोहरा छाया रहा। इससे कम दृश्यता के बीच सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। राजधानी भुवनेश्वर स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, पिछले 24 घंटों में ढेंकानाल और तालचेर में बहुत घना कोहरा छाया रहा। ढेंकानाल में दृश्यता का स्तर 30 मीटर तक कम था, जबकि तालचेर में यह लगभग 40 मीटर था। इसी तरह, सोनपुर, फुलबाणी, कोरापुट, खुर्दा में 50 मीटर दृश्यता स्तर था, जबकि कटक में 80 मीटर, अनुगूल 100 मीटर, और केंद्रपाड़ा में 150 मीटर था। मौसम विभाग के अनुसार, नवरंगपुर, जगतसिंहपुर, भवानीपाटना और पारादीप में मध्यम कोहरा छाया रहा, जहां दृश्यता का स्तर 200 से 400 मीटर के बीच रहा। टिटलागढ़, राउरकेला, केंदुझर, भुवनेश्वर, झारसुगुड़ा, संबलपुर और हीराकुद जैसी जगहों पर हल्का कोहरा छाया रहा और दृश्यता का स्तर 500 से 800 मीटर तक रहा। कोहरे के कारण राज्य के कई हिस्सों में सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया, जिससे दृश्यता का स्तर काफी कम हो गया। सूत्रों ने बताया कि राज्य के अधिकांश हिस्सों में वाहनों की आवाजाही बाधित हुई।

कोरापुट राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा

कोरापुट राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा, जहां न्यूनतम (रात का) तापमान 7.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, इसके बाद दरिंगबाड़ी (9 डिग्री), जी उदयगिरि (9.2 डिग्री) और फुलबाणी (10 डिग्री सेल्सियस) रहे। इस अवधि के दौरान पिछले 24 घंटों में कम से कम 10 स्थानों पर तापमान 12 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया। मौसम केंद्र ने पहले ही राज्य के कई हिस्सों में तीन दिनों के लिए घने कोहरे की पीली चेतावनी जारी कर दी है।

कोहरे को लेकर पीली चेतावनी जारी

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को बताया कि अगले पांच दिनों के दौरान ओडिशा के जिलों में न्यूनतम तापमान (रात के तापमान) में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा। अगले पांच दिनों के दौरान ओडिशा के जिलों में कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान सामान्य से 2 से 3 डिग्री सेल्सियस अधिक रहने की संभावना है। हालांकि, राज्य के कई हिस्सों में अगले दो से तीन दिनों तक घना कोहरा छाए रहने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार कल सुबह 8.30 बजे तक पुरी, खुर्दा, नयागढ़, गंजाम, गजपति, सुंदरगढ़, देवगढ़, केंदुझर, अनुगूल, ढेंकानाल, बौध, कंधमाल, सोनपुर, रायगड़ा, कोरापुट जिलों में एक या दो स्थानों पर घना कोहरा छाने की संभावना है। इन जिलों के लिए पीली चेतावनी जारी की गई है।

इसी तरह से चार दिसंबर को सुबह 8.30 बजे तक अनुगूल, मयूरभंज, केंदुझर, ढेंकानाल, कटक, नयागढ़, खुर्दा, कंधमाल, कलाहांडी, रायगड़ा, कोरापुट जिलों में एक या दो स्थानों पर घना कोहरा छाने की संभावना है। इन जिलों के लिए भी पीली चेतावनी जारी की गई है।

पांच दिसंबर को सुबह 8.30 बजे तक बालेश्वर, भद्रक, जाजपुर, केंद्रापड़ा, कटक, जगतसिंहपुर, मयूरभंज, खुर्दा, पुरी, अनुगूल, बौध, कंधमाल, ढेंकानाल, रायगड़ा, कोरापुट जिलों में एक या दो स्थानों पर घना कोहरा छाने की संभावना है।

Share this news

About desk

Check Also

ओडिशा में ताड़ के पेड़ काटने पर लगी रोक

काटने से पहले ओडिशा वन विभाग से अनुमति अनिवार्य ताड़ पेड़ काटने की छूट को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *