Home / Odisha / फैसले से पीछे हटी सरकार, ठेके पर होगी शिक्षकों की नियुक्ति

फैसले से पीछे हटी सरकार, ठेके पर होगी शिक्षकों की नियुक्ति

  • 20 हजार प्राथमिक शिक्षकों की होगी नियुक्ति

  •  पहली से पंचम कक्षा तक के शिक्षकों की नियुक्ति का जिम्मा जिला परिषद के अधीन

  • समग्र शिक्षा योजना के तहत होगी छठी से आठवीं तक की कक्षाओं के शिक्षकों की ठेके पर नियुक्ति

भुवनेश्वर। राज्य सरकार ने दस माह पूर्व जो निर्णय लिया था, अब उसे दोबारा बदलने जा रही है। सरकार ठेके पर 20 हजार प्राथमिक शिक्षकों की नियुक्ति करने जा रही है, लेकिन अलग ढंग से सरकार ने यह कार्य किया है। अब राज्य सरकार ने कनिष्ठ शिक्षक नियुक्ति की नियमावली में संशोधन किया है। अब पहली से पंचम कक्षा तक के शिक्षकों की नियुक्ति का जिम्मा जिला परिषद के अधीन रहेगी। इसी तरह छठी से आठवीं कक्षा तक की कक्षाओं के शिक्षकों की ठेके पर नियुक्ति समग्र शिक्षा योजना में दी जाएगी।

निविदा आधारित कर्मचारी महासंघ का विरोध

ओडिशा निविदा आधारित कर्मचारी महासंघ ने राज्य सरकार के इस निर्णय का विरोध किया है। संघ के अध्यक्ष विजय मल्ल ने कहा कि राज्य सरकार ने शिक्षकों के लिए 20 हजार पदों को भरने का निर्णय किया है, जिसका हम स्वागत करते हैं, लेकिन इन पदों को नियमित रुप से न भर कर निविदा आधार पर भरने का निर्णय काफी दुर्भाग्यपूर्ण है। राज्य सरकार ने निविदा आधारित नौकरी की प्रथा को खत्म करने की घोषणा की थी। अब फिर से इसे लागू करना ठीक नहीं है। हम इसका विरोध करते हैं।

शिक्षित युवाओं के साथ खेल रही सरकार – कांग्रेस

निविदा के आधार पर कनिष्ठ शिक्षकों की नियुक्ति दुर्भाग्यपूर्ण है। कांग्रेस विधायक तारा प्रसाद वाहिनीपति ने इस मामले मे प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए यह बात कही। वाहिनीपति ने कहा कि मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने हाल ही में घोषणा की थी कि ठेके पर नियुक्ति की प्रथा ओडिशा से समाप्त हो गयी। उस समय सभी ने इसका स्वागत किया था। वर्तमान में राज्य में लगभग एक लाख पद रिक्त हैं। राज्य सरकार न 20 हजार पदों को भरने की प्रक्रिया शुरु की है। यह केवल चुनाव को ध्यान में रखकर है। चुनाव के बाद इन लोगों को हटा दिया जाएगा। उन्होंने सवाल किया कि सीधे नियुक्ति राज्य सरकार क्यों नहीं दे रही है।

उन्होंने कहा कि यदि मुख्यमत्री ठेके पर नियुक्ति की प्रथा बंद करने की घोषणा की थी, तो यह क्या हो रहा है। उन्होंने कहा कि नवीन सरकार राज्य के युवाओं के साथ खिलवाड़ कर रही है।

समग्र शिक्षा नियमावली के अनुसार होगी नियुक्ति – जनशिक्षा सचिव

राज्य के जन शिक्षा विभाग के सचिव अश्वथी एस ने कहा कि समग्र शिक्षा नियमावली के अनुसार 20 हजार शिक्षकों को योजना आधारित नियुक्ति दी जाएगी। उन्होंने कहा कि ओडिशा स्टेट एजुकेशन प्रोग्राम अथारिटी (ओसेपा) द्वारा इस संबंध मे विज्ञापन जारी किये जाएंगे। 2016 से नियुक्ति बंद थी। सात साल बाद यह पुनः प्रारंभ हो रही है। हमे उम्मीद है कि बिना किसी रुकाबट व समस्या की यह प्रक्रिया पूर्ण होगी। ये नियुक्तियां योजना आधारित होंगी। राज्य सरकार की ओर से इसमें ढील दी गई है। समग्र शिक्षा के तहत नियुक्तियां हो रही हैं लेकिन इन्हें नियमित करने का निर्णय किया गया है। उन्हें नियमित किया जाएगा, लेकिन किस प्रक्रिया से उन्हें नियमित किया जाएगा इस संबंध में विज्ञप्ति में बताया गया है।

उन्होंने कहा कि नियुक्ति के संबंध में आवेदकारी केवल ओसेपा की वेबसाइट से ही जानकारी लें और कोई अन्य़ वेबसाइट से जानकारी न लें।

Share this news

About desk

Check Also

प्रेम की अद्वितीय मिसाल: सिलिकॉन प्रतिमा से पत्नी की उपस्थिति जीवंत की

कोविड ने छीनी थी पत्नी व्यवसायी ने घर में स्थापित की जीवित लगने वाली मूर्ति …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *