Home / Odisha / खेल के क्षेत्र में ओडिशा ने रचा इतिहास, सात मिलियन बच्चे लेट्स मूव अभियान में हुए शामिल

खेल के क्षेत्र में ओडिशा ने रचा इतिहास, सात मिलियन बच्चे लेट्स मूव अभियान में हुए शामिल

  • राज्यभर में लगभग 63,000 स्कूल भी विभिन्न प्रकार की खेल गतिविधियों में हुए शामिल और सौहार्द्र को संजोया

हेमन्त कुमार तिवारी, भुवनेश्वर।

खेल की दुनिया में अपनी एक अलग छवि स्थापित कर चुके ओडिशा ने कल शुक्रवाक को एक और नया इतिहास रच दिया। खेलों से संबंधित एक अभियान के तहत

ओडिशाभर में लगभग 63,000 स्कूल और लगभग सात मिलियन बच्चे शुक्रवार को ओलंपिक दिवस पर लेट्स मूव अभियान में शामिल हुए।

यह अभियान अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति और अभिनव बिंद्रा फाउंडेशन ट्रस्ट के सहयोग से खेल और युवा सेवा विभाग, स्कूल और जनशिक्षा विभाग द्वारा संयुक्त रूप से संचालित किया गया था।

छात्रों ने सिटियस, अल्टियस, फोर्टियस- कम्युनिटर – फास्टर, हायर, स्ट्रॉंग-टूगेदर के आदर्श वाक्य को दोहराते हुए ओलंपिक की भावना का जश्न मनाया।

छात्र ओलंपिक भावना के साथ फुटबॉल, हॉकी, क्रिकेट सहित विभिन्न प्रकार की खेल गतिविधियों में शामिल हुए और सौहार्द्र को संजोया।

इस अभियान के तहत ओडिशा का लक्ष्य आंदोलन की शक्ति के माध्यम से अपने जीवंत युवा समुदायों को प्रेरित करना, बदलना और एकजुट करना है।

ओडिशा के खेल और युवा सेवा मंत्री तुषारकांति बेहरा ने कहा कि जैसा कि हम ओलंपिक दिवस मनाते हैं, हम न केवल एक ऐतिहासिक कार्यक्रम मना रहे हैं बल्कि खेल की सार्वभौमिक भाषा को भी अपना रहे हैं। ओडिशा हर किसी को आगे बढ़ने, प्रेरित करने और ओलंपिक भावना को अपनाने, हमारे बच्चों, समुदायों और हमारे पूरे राज्य को सशक्त बनाने के लिए प्रोत्साहित करता है।

उन्होंने कहा कि लेट्स मूव अभियान में शामिल होकर और ओलंपिक मूल्यों को बढ़ावा देकर, ओडिशा एक स्वस्थ, अधिक समावेशी समाज बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठा रहा है, जहां आंदोलन और खेल की ताकत एकजुट होती है।

उन्होंने कहा कि ‘एक साथ मिलकर ओडिशा महान ऊंचाइयों को प्राप्त कर सकता है, संबंधों को मजबूत कर सकता है और छोटे बच्चों के लिए बेहतर भविष्य का निर्माण कर सकता है।

ओलंपिक आंदोलन और ओलंपिक के मूल्यों को और बढ़ावा देने के लिए ओडिशा ने मई 2022 में ओलंपिक फाउंडेशन फॉर कल्चर एंड हेरिटेज, अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति और अभिनव बिंद्रा फाउंडेशन ट्रस्ट के साथ साझेदारी में ओलंपिक मूल्य शिक्षा कार्यक्रम शुरू किया।

बेहरा ने कहा कि इस सहयोग ने ओडिशा को स्कूली पाठ्यक्रम में ओलंपिक मूल्यों को एकीकृत करने में सक्षम बनाया है, जिससे छात्रों को समग्र शिक्षा मिलती है, जिसमें न केवल शिक्षा बल्कि खेल कौशल, निष्पक्ष खेल और सम्मान के आदर्श भी शामिल हैं।

खेल मंत्री ने कहा कि ओडिशा मानता है कि खेल अनुशासन, लचीलापन, टीम वर्क और उत्कृष्टता की खोज के अमूल्य जीवन सबक प्रदान करते हैं। हम खेलों के माध्यम से एक बेहतर दुनिया बनाने में दृढ़ विश्वास रखते हैं और इसी दृष्टिकोण के साथ हमने अपने राज्य में ओलंपिक मूल्य शिक्षा कार्यक्रम को एकीकृत किया है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य भावी पीढ़ी का पोषण करना और उनमें ओलंपिज्म के मूल मूल्यों को स्थापित करना है।

Share this news

About desk

Check Also

नर्सों के काम बंद आंदोलन से स्वास्थ्य सेवाओं पर प्रतिकूल असर

राज्य में नर्सिंग अधिकारियों की हड़ताल दूसरे दिन भी जारी भुवनेश्वर। राज्य में नर्सिंग अधिकारियों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *