Home / Odisha / बंगाल की खाड़ी में बना चक्रवाती परिसंचरण

बंगाल की खाड़ी में बना चक्रवाती परिसंचरण

  •  आठ मई को बनेगा निम्न दबाव का क्षेत्र

भुवनेश्वर। बंगाल की खाड़ी और पड़ोस के दक्षिण-पूर्व में एक चक्रवाती परिसंचरण बन गया है। यह जानकारी भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को दी।

आईएमडी के अनुसार, 8 मई तक उसी क्षेत्र में कम दबाव का क्षेत्र विकसित होने की संभावना है। इसके बाद 9 मई के आसपास यह एक डिप्रेशन में तब्दील होगा। तत्पश्चात, बंगाल की मध्य खाड़ी की ओर लगभग उत्तर की ओर बढ़ते हुए चक्रवाती तूफान में तेज होने की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि निम्न दबाव क्षेत्र बनने के बाद इसके मार्ग और तीव्रता का विवरण प्रदान किया जाएगा।

भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी

8-12 मई के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अधिकांश स्थानों पर मध्यम वर्षा, 8-11 मई के दौरान अलग-अलग जगहों पर भारी से बहुत भारी वर्षा और 10 मई को इन्हीं क्षेत्रों में छिटपुट भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

तेज हवा को लेकर चेतावनी

7 मई से बंगाल की दक्षिण पूर्व खाड़ी और अंडमान व निकोबार द्वीप समूह तथा अंडमान सागर के आस-पास के क्षेत्रों में हवा की गति 40-50 किमी प्रति घंटे से लेकर 60 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की संभावना है। बंगाल की खाड़ी और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और अंडमान सागर के आस-पास के क्षेत्रों में 9 मई के बाद से हवा की गति धीरे-धीरे 50-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़कर 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार की हो जाएगी। इसके बाद दक्षिण-पूर्व और आसपास की मध्य बंगाल की खाड़ी में 10 मई के बाद से हवा की गति धीरे-धीरे बढ़कर 60-70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 80 किमी प्रति घंटे तक बढ़ जाएगी।

मछुआरों के लिए एडवाइजरी जारी

मौसम विभाग ने मछुआरोंछोटे जहाजोंनावों और ट्रॉलरों के लिए एडवाइजरी जारी की है। उनको सलाह दी गई है कि वे 07 मई से दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी और आस-पास के क्षेत्रों में और 9 मई से मध्य बंगाल की खाड़ी में प्रवेश न करें। इसके साथ ही जो लोग बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में हैं, उन्हें 7 मई से पहले सुरक्षित स्थानों पर लौटने की सलाह दी गई है और जो लोग बंगाल की मध्य खाड़ी में हैं उन्हें 09 मई से पहले वापस जाने की सलाह दी गई है। 8-12 मई के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में पर्यटन और अपतटीय गतिविधियों और शिपिंग का विनियमन करने को कहा गया है। 

Share this news

About desk

Check Also

मुख्यमंत्री प्रतिदिन दो घंटे सुनेंगे लोगों की शिकायतें

दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक का समय निर्धारित कहा- जनता का मुख्यमंत्री …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *