Home / Odisha / प्रोफेसर किशोर के बासा राष्ट्रीय स्मारक प्राधिकरण के नये अध्यक्ष

प्रोफेसर किशोर के बासा राष्ट्रीय स्मारक प्राधिकरण के नये अध्यक्ष

  • इस प्रतिष्ठित पद को संभालने वाले ओडिशा के पहले सामाजिक वैज्ञानिक

भुवनेश्वर। बारिपदा में महाराजा श्रीराम चंद्र भंज देव विश्वविद्यालय के वर्तमान कुलपति प्रोफेसर किशोर के बासा को राष्ट्रीय स्मारक प्राधिकरण (एनएमए) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। वह इस तरह के प्रतिष्ठित पद को संभालने वाले ओडिशा के पहले सामाजिक वैज्ञानिक होंगे। वह साल 1980 से पुरातात्विक नृविज्ञान और संग्रहालय अध्ययन पढ़ा रहे थे और उत्कल विश्वविद्यालय में मानव विज्ञान विभाग के पूर्व प्रमुख थे।

बासा एक टैगोर नेशनल फेलो, संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार (2019-20) हैं और भारतीय राष्ट्रीय परिसंघ और मानवविज्ञानी अकादमी के अध्यक्ष हैं।

उन्होंने साल 1973 में एचएससी परीक्षा में पूरे ओडिशा में प्रथम स्थान हासिल करने के लिए सूरजमल साहा मेमोरियल गोल्ड मेडल और उत्कल विश्वविद्यालय में 1977 में बीए इतिहास (ऑनर्स) परीक्षा में प्रथम श्रेणी के लिए प्रोफेसर घनश्याम दास मेमोरियल गोल्ड मेडल प्राप्त किया था।

बासा ने साल 1991 में लंदन विश्वविद्यालय से पीएचडी हासिल की थी। ​​साल 1999-2000 तक कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में कॉमनवेल्थ पोस्टडॉक्टोरल अकादमिक स्टाफ फेलो थे और 1997 में इंडो-फ्रेंच कल्चरल एक्सचेंज फेलोशिप रहे।

वह साल 2004-2008 के दौरान भोपाल, संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मानव संग्रहालय के पूर्व निदेशक थे। इसके साथ ही साल 2008-2010 के दौरान भारतीय संग्रहालय, कोलकाता के निदेशक भी थे।

Share this news

About desk

Check Also

प्रेम की अद्वितीय मिसाल: सिलिकॉन प्रतिमा से पत्नी की उपस्थिति जीवंत की

कोविड ने छीनी थी पत्नी व्यवसायी ने घर में स्थापित की जीवित लगने वाली मूर्ति …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *