Home / National / अमित शाह 10 अप्रैल को अरुणाचल प्रदेश से करेंगे ‘वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम’ का शुभारंभ
amit shah

अमित शाह 10 अप्रैल को अरुणाचल प्रदेश से करेंगे ‘वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम’ का शुभारंभ

नई दिल्ली,केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह 10 अप्रैल को अरुणाचल प्रदेश से ‘वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम’ (वीवीपी) का शुभारंभ करेंगे। वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम के तहत मोदी सरकार सीमावर्ती गांवों को सशक्त बनाना चाहती है। इन गांवों को सरकार सड़क संपर्क, पेयजल, सौर और पवन ऊर्जा सहित बिजली, मोबाइल और इंटरनेट कनेक्टिविटी, पर्यटन केंद्र, बहुउद्देश्यीय केंद्र और स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी ढांचा और स्वास्थ्य कल्याण केंद्रों से जोड़ना चाहती है।
केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने शनिवार को विज्ञप्ति जारी कर कहा कि केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह 10-11 अप्रैल को अरुणाचल प्रदेश के दौरे पर रहेंगे। यात्रा के पहले दिन शाह अरुणाचल प्रदेश के अंजाव जिले के सीमावर्ती गांव किबितू में ‘वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम’ का शुभारंभ करेंगे।

मंत्रालय के अनुसार केन्द्र सरकार ने वित्तीय वर्ष 2022-23 से 2025-26 के लिए सड़क संपर्क के लिए विशेष रूप से 2500 करोड़ रुपये सहित 4800 करोड़ रुपये के केंद्रीय योगदान के साथ ‘वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम’ को मंजूरी दी है। वीवीपी एक केंद्र प्रायोजित योजना है, जिसके तहत व्यापक विकास के लिए अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के उत्तरी सीमा से सटे 19 जिलों के 46 ब्लॉकों में 2967 गांवों की पहचान की गई है। पहले चरण में, प्राथमिकता के आधार पर 662 गांवों की पहचान की गई है, जिनमें अरुणाचल प्रदेश के 455 गांव शामिल हैं। वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम के तहत सरकार सीमावर्ती गांवों में रहने वाले लोगों के जीवनस्तर में सुधार लाकर सीमावर्ती गांवों के पलायन को रोकना चाहती है। जिससे इन गांवों से पलायन रुक सके और सीमा सुरक्षा बढ़ाने में मदद मिल सके।
उल्लेखनीय है कि अमित शाह 10 अप्रैल को अरुणाचल प्रदेश के किबितू में “स्वर्ण जयंती सीमा प्रकाश कार्यक्रम” के तहत अरुणाचल प्रदेश सरकार की नौ माइक्रो हाइडल परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। यह बिजली परियोजनाएं सीमावर्ती गांवों में रहने वाले लोगों के सशक्तिकरण में मदद करेंगी।

शाह लिकाबाली (अरुणाचल प्रदेश), छपरा (बिहार), नूरानड (केरल) और विशाखापत्तनम (आंध्र प्रदेश) में बुनियादी ढांचे को सशक्त करने के लिए भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) की परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे।
केंद्रीय गृह मंत्री किबितू में आईटीबीपी कर्मियों से संवाद करेंगे। इस अवसर पर सीमावर्ती जिलों के स्वयं सहायता समूहों की महिला सदस्यों द्वारा बनाए गए उत्पादों की प्रदर्शनी का अवलोकन भी करेंगे। 11 अप्रैल को केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री नमती मैदान का दौरा करेंगे और वालोंग युद्ध स्मारक पर श्रद्धा सुमन अर्पित करेंगे।
साभार -हिस

Share this news

About desk

Check Also

‘Wo nirtya jo hota hai … ‘: PM Modi’s hilarious query for Rohit leaves Team India in splits

Indian captain Rohit Sharma’s unique walk to receive the T20 World Cup trophy that became …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *