Home / National / पाकिस्तानी अखबारों सेः कंटोनमेंट बोर्ड के चुनाव से सम्बंधित खबरों को दी प्रमुखता

पाकिस्तानी अखबारों सेः कंटोनमेंट बोर्ड के चुनाव से सम्बंधित खबरों को दी प्रमुखता

  •  पंजशीर में मोदी की कहानियों को गृहमंत्री शेख रशीद ने बताया मनगढ़ंत

  •  कश्मीर से सम्बंधित ज्ञापन संयुक्त राष्ट्र संघ को देने की तैयारी में पाकिस्तान

नई दिल्ली, पाकिस्तान से सोमवार को प्रकाशित अधिकांश समाचारपत्रों ने देश में होने वाले कंटोनमेंट बोर्ड के चुनाव से सम्बंधित खबरें प्रकाशित की हैं। अखबारों ने लिखा है कि इस चुनाव में सत्ताधारी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी पहले नंबर पर जबकि दूसरे नंबर पर मुस्लिम लीग नवाज और तीसरे नंबर पर आजाद उम्मीदवारों ने बाजी मारी है। अखबारों ने लिखा है कि सिंध और खैबरपख्तूनख्वा में पीटीआई, बलूचिस्तान में आजाद उम्मीदवार आगे हैं। पंजाब में मुस्लिम लीग नवाज को 44 सीटों पर, आजाद उम्मीदवारों को 31, पीटीआई को 27 और जमात-ए-इस्लामी को 2 सीटों पर कामयाबी मिली है। अखबारों ने खैबरपख्तूनख्वा में आसमानी बिजली गिरने और लैंड-स्लाइडिंग की वजह से 21 लोगों के मारे जाने की खबरें भी दी हैं।

अखबारों ने अफगानिस्तान में को-एजुकेशन को खत्म करने के ऐलान की खबरें भी छापी हैं। अखबारों ने लिखा है कि कतर के विदेश मंत्री ने अफगानिस्तान का दौरा किया और उन्होंने वहां के प्रधानमंत्री से मुलाकात कर हालात की समीक्षा की। अखबारों ने लिखा है कि अफगानिस्तान के नवनियुक्त शिक्षा मंत्री अब्दुल बाकी हक्कानी ने कहा है कि विश्वविद्यालयों में लड़कियों के शिक्षा के तरीके को बदल दिया गया है। अब छात्रों को अलग और छात्राओं को अलग शिक्षा दी जाएगी।

अखबारों ने गृहमंत्री शेख रशीद का भी एक बयान छापा है जिसमें उन्होंने कहा है कि पंजशीर में मोदी की कहानियां मनगढंत है। वहां के हालात खराब करने के लिए विदेशी ताकतें काम कर रही हैं। अखबारों ने एक और खबर दी है जिसमें बताया गया है कि आईएसआई ने भारत को अकेला कर दिया। अखबारों का कहना है कि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई ने भारतीय खुफिया एजेंसियों को दीवार से लगा दिया है। अखबारों का कहना है कि दुनिया के सभी जिम्मेदार देशों के साथ-साथ अब क्षेत्र के तमाम देश पाकिस्तान के साथ हैं। अखबारों ने अफगानिस्तान में राष्ट्रपति भवन पर तालिबान के जरिए अपना झंडा लहराने की खबरें भी दी हैं। अखबारों ने लिखा कि तालिबान ने राष्ट्रपति भवन पर अपना झंडा लहरा कर अपनी सरकार का ऐलान किया है। यह सभी खबरें रोजनामा दुनिया, रोजनामा खबरें, रोजनामा औसाफ, रोजनामा पाकिस्तान, रोजनामा एक्सप्रेस, रोजनामा नवाएवक्त और रोजनामा जंग ने अपने पहले पन्ने पर छापी हैं।

रोजनामा नवाएवक्त ने एक खबर काफी महत्व के साथ छापी है जिसमें बताया गया है कि पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र संघ को एक ज्ञापन देने का फैसला लिया है। इससे भारत के जरिए जम्मू-कश्मीर में किए जा रहे तमाम अत्याचारों के बारे में दुनिया को अवगत कराया जाएगा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता आसिम इफ्तेखार ने कहा है कि पाकिस्तान ने एक रिपोर्ट तैयार की है जिसमें भारत के चेहरे को बेनकाब किया गया है। उनका कहना है कि भारत में आतंकवादी संगठन आईएसआईएस के 5 ट्रेनिंग कैंप मौजूद हैं। उन्होंने यह भी आरोप लगाया है कि भारत कश्मीर में केमिकल हथियार का इस्तेमाल कर रहा है। कश्मीर में मानव अधिकारों का उल्लंघन लगातार किया जा रहा है। कश्मीरियों की सेना के जरिए घेराबंदी किए जाने को 769 दिन गुजर चुके हैं।

रोजनामा दुनिया ने एक खबर दी है जिसमें बताया गया है कि जम्मू-कश्मीर में समाज कल्याण विभाग में तैनात 918 कश्मीरी महिलाओं को नौकरी से निकाले जाने पर वहां विरोध प्रदर्शन ने जोर पकड़ लिया है। अखबारों ने लिखा है कि सीपीआई नेता मोहम्मद यूसुफ तारेगामी ने कहा है कि समाज कल्याण विभाग में कार्यरत महिलाओं को बर्खास्त करने का फैसला अफसोसजनक है। उनका कहना है कि रोजगार देने के बजाए रोजगार छीना जा रहा है। अखबार ने यह भी खबर दी है कि सेना और अर्धसैनिक बलों ने राजौरी के कई क्षेत्रों में घेराबंदी करके घर-घर तलाशी अभियान शुरू किया है। अखबार ने यह भी बताया है कि 27 अगस्त को जिला शोपियां में 44 राष्ट्रीय राइफल के कैंप में अपनी ही राइफल की गोली चलने की वजह से जख्मी होने वाले एक सैनिक मयंक बिश्नोई की अस्पताल में मौत हो गई है। जिला पुलवामा में एक सड़क हादसे में दो फौजियों के जख्मी होने की भी खबर अखबार दी है।
साभार-हिस

Share this news

About desk

Check Also

विहिप के 60 वर्ष: उपलब्धियां व चुनौतियाँ 

नई दिल्ली,देश की राजनैतिक स्वतंत्रता के पश्चात कथित सेक्युलर वाद के नाम पर हिन्दू समाज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *