Home / National / असम में भाजपा सरकार के 100 दिन पूरे, मुख्यमंत्री ने गिनाईं सरकार की उपलब्धियां

असम में भाजपा सरकार के 100 दिन पूरे, मुख्यमंत्री ने गिनाईं सरकार की उपलब्धियां

  •  बस चालकों को 10 हजार रुपये, नामघर और मंदिर के पुजारियों को 15 हजार रुपये देने की घोषणा

गुवाहाटी, असम में लगातार दूसरी बार राज्य की सत्ता संभालने वाली भाजपा सरकार के दूसरे कार्यकाल का आज 100 दिन पूरे हो गए। इस मौके पर असम के मुख्यमंत्री डॉ. हिमंत बिस्व सरमा ने कोरोना महामारी के दौरान आर्थिक रूप से प्रभावित होने वाले विभिन्न क्षेत्रों के लोगों के लिए कई आकर्षक घोषणाएं की। साथ ही उन्होंने अपनी सरकार की उपलब्धियों के बारे में भी विस्तार से बताया। सरकार के 100 दिन पूरे होने पर मुख्यमंत्री डॉ. सरमा ने शुक्रवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए विभिन्न घोषणाएं की। इससे पहले राज्य कैबिनेट की एक बैठक भी आयोजित की गयी, जिसमें कई निर्णय लिये गये। मुख्यमंत्री ने बस चालकों को 10 हजार रुपये, नामघर और मंदिर के पुजारियों को 15 हजार रुपये देने के साथ ही कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की।

आज कैबिनेट की बैठक में अरुणोदय योजना के तहत लाभार्थियों को मिलने वाली धनराशि को 850 रुपये से बढ़ाकर तत्काल 1000 करने का निर्णय लिया गया है। शिक्षा के क्षेत्र में लिये गये निर्णय के तहत 10वीं कक्षा तक भूगोल और इतिहास का अध्ययन करना अनिवार्य बनाया गया है। छह महीने के भीतर गुवाहाटी में इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी। इसके लिए 200 इलेक्ट्रिक बसें खरीदने का निर्णय लिया गया है। सरकार के एक साल पूरा होते-होते गुवाहाटी में पेट्रोल-डीजल से चलने वाली बसें नहीं चलेंगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि अंतरराज्यीय यातायात रोके जाने के कारण बस के चालक, परिचालकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में चालकों और परिचालकों 10 हजार रुपये दिए जाएंगे। इस योजना से 60 हजार लोगों को लाभ मिलेगा। साथ ही नामघर और मंदिर के पुजारियों को भी 15 हजार दिए जाएंगे। अगले साल से 9वीं, 10वीं, 11वीं और12वीं में नेशनल पॉलिसी ऑन एजुकेशन लागू की जाएगी। साथ ही हाई स्कूल के साथ ही उच्चतर माध्यमिक को भी जोड़ा जाएगा।
मुख्यमंत्री गुवाहाटी में आदाबाड़ी, बोरीपारा और शुकरेश्वर मंदिर के पास बनकर तैयार हुए तीन फुट ओवर ब्रिज शाम पांच बजे आम लोगों के लिए खोलेंगे। गुवाहाटी के आधुनिकीकरण के तहत शहर के लोगों के हित के लिए इन फुट ओवर ब्रिज का निर्माण किया गया है।
साभार – हिस

Share this news

About desk

Check Also

Land Scammers POLKHOL-1 यूपी में माफियागिरी का नया रूप, लैंड स्कैमर्स सक्रिय

यूपी में माफियागिरी का नया रूप, लैंड स्कैमर्स सक्रिय

अधिकारियों की मिलीभगत से फल-फूल रहा जमीन फर्जीवाड़ा का काम फर्जी दस्तावेजों के सहारे माफियाओं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *