Home / National / शिक्षा और कौशल के बीच अधिक तालमेल बनाने के लिए काम कर रही है सरकार : धर्मेंद्र प्रधान

शिक्षा और कौशल के बीच अधिक तालमेल बनाने के लिए काम कर रही है सरकार : धर्मेंद्र प्रधान

नई दिल्ली, केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी)-2020 पर अमल करते हुए सरकार भविष्य के लिए कार्यबल तैयार करने के लिए शिक्षा और कौशल के बीच अधिक तालमेल बनाने के लिए काम कर रही है। केंद्रीय मंत्री प्रधान ने ‘रोजगार सृजन और उद्यमिता-आजीविका के लिए आगे का रास्ता’ विषय पर आयोजित भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के समापन सत्र को वर्चुअल संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में अर्थव्यवस्था तीव्र गति से बढ़ रही है और भारत का भविष्य बहुत ही आशाजनक दिख रहा है। उन्होंने कहा कि उत्पादकता बढ़ाने और अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने के लिए कौशल क्षमता का निर्माण महत्वपूर्ण है। प्रधान ने इस बात पर प्रकाश डाला कि हमारे युवाओं को 21वीं सदी के कौशल से लैस करने के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जैसा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी)-2020 में कल्पना की गई थी, सरकार भविष्य के लिए कार्यबल तैयार करने के लिए शिक्षा और कौशल के बीच अधिक तालमेल बनाने के लिए काम कर रही है। उन्होंने कहा कि एनईपी एक मजबूत शिक्षा पारिस्थितिकी तंत्र बनाने और अंततः आर्थिक विकास को सुविधाजनक बनाने में योगदान देगा।

मंत्री ने बताया कि महामारी के दौरान शैक्षणिक संस्थान और कौशल विकास केंद्र प्रभावित हुए हैं लेकिन सरकार ने बड़े पैमाने पर डिजिटल सामग्री विकसित करके शिक्षा की निरंतरता सुनिश्चित की है। उन्होंने आगे बताया कि निकट भविष्य में हर गांव हाई-स्पीड इंटरनेट से जुड़ जाएगा और बड़े पैमाने पर डिजिटलीकरण के ये प्रयास नई शिक्षा, कौशल और उद्यमशील पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण कर रहे हैं।प्रधान ने जोर देकर कहा कि शिक्षक समाज के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और प्रौद्योगिकी समाज को नया आकार दे रही है। उन्होंने कहा कि प्रौद्योगिकी के व्यापक आगमन और बदलते समाज के साथ हमारे शिक्षकों को फिर से कुशल बनाने की जरूरत है।
स्वतंत्रता के 75वें साल पर “आजादी का अमृत महोत्सव” के संबंध में उन्होंने कहा कि हमें अपने युवाओं को भविष्य के लिए तैयार करने के लिए मिलकर काम करना चाहिए। यह देश को आत्मानिर्भर भारत बनाने के लक्ष्य की ओर ले जाएगा। उन्होंने कहा कि इस लक्ष्य के साथ, भारत तेजी से आर्थिक विकास का गवाह बनेगा और वैश्विक विकास का इंजन बनेगा। मंत्री ने उद्योग जगत से इस मिशन में योगदान देने का आह्वान किया।
साभार – हिस

Share this news

About desk

Check Also

Land Scammers POLKHOL-1 यूपी में माफियागिरी का नया रूप, लैंड स्कैमर्स सक्रिय

यूपी में माफियागिरी का नया रूप, लैंड स्कैमर्स सक्रिय

अधिकारियों की मिलीभगत से फल-फूल रहा जमीन फर्जीवाड़ा का काम फर्जी दस्तावेजों के सहारे माफियाओं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *