Home / Sports / हरमनप्रीत एशियाई खेलों के उद्घाटन समारोह में देश के संयुक्त ध्वजवाहक

हरमनप्रीत एशियाई खेलों के उद्घाटन समारोह में देश के संयुक्त ध्वजवाहक

  • एशियाई खेलों के उद्घाटन समारोह में संयुक्त ध्वजवाहक नामित होने पर हरमनप्रीत ने कहा-मेरे लिए बेहद गर्व का क्षण

नई दिल्ली, 22 सितंबर (हि.स.)। भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने शनिवार को होने वाले प्रतिष्ठित 19वें एशियाई खेलों हांगझू के उद्घाटन समारोह के लिए देश के संयुक्त ध्वजवाहक के रूप में चुने जाने पर खुशी जताई है। हरमनप्रीत के साथ भारतीय मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन आगामी 19वें एशियाई खेलों में ध्वजवाहक के रूप में 655 सदस्यीय भारतीय दल का नेतृत्व करेंगी। इससे पहले धनराज पिल्लै (1998, 2002), ज्योति सुनीता कुल्लू (2006), गगन नारंग (2010), सरदार सिंह (2014), और नीरज चोपड़ा (2018) प्रतिष्ठित कार्यक्रम में भारत के ध्वजवाहक थे।

ड्रैग-फ्लिकर के रूप में अपने असाधारण कौशल और प्रेरक नेतृत्व के लिए जाने जाने वाले हरमनप्रीत ने वैश्विक हॉकी मंच पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है। संयुक्त ध्वजवाहक नामित होने तक की उनकी यात्रा भारतीय हॉकी में उनके योगदान का एक प्रमाण है।

भारतीय पुरुष हॉकी टीम के एक प्रमुख सदस्य, हरमनप्रीत ने टोक्यो 2020 ओलंपिक में भारत के विजयी अभियान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जहां टीम ने ऐतिहासिक कांस्य पदक हासिल किया। वह प्रतियोगिता में भारत के शीर्ष स्कोरर के रूप में उभरे, उन्होंने इस विशिष्ट प्रतियोगिता के दौरान छह महत्वपूर्ण गोल किए।

19वें एशियाई खेलों के लिए भारत के संयुक्त ध्वजवाहक के रूप में अपने चयन पर हरमनप्रीत सिंह ने हॉकी इंडिया के हवाले से कहा, “एशियाई खेलों के लिए लवलीना बोरगोहेन के साथ संयुक्त ध्वजवाहक के रूप में नामित होना मेरे लिए बहुत गर्व का क्षण है। यह और भी बड़े पैमाने पर अपने देश का प्रतिनिधित्व करने का अवसर है, और मैं वास्तव में इस सम्मान से अभिभूत हूं। मैं इस अवसर पर अपनी बॉक्सिंग स्टार लवलीना को भी इसके लिए बधाई देना चाहता हूं।”

उन्होंने कहा, “मैं उस पूरे उत्साह और दृढ़ संकल्प के साथ अपने दल का नेतृत्व करने के लिए उत्सुक हूं जिसने मुझे अपने पूरे करियर में प्रेरित किया है। यह आयोजन हमारे राष्ट्र की एकता और विविधता का एक प्रमाण है, और मुझे आशा है कि हम अपने ध्वज को अत्यंत गर्व और विनम्रता के साथ धारण करेंगे।”

भारतीय पुरुष हॉकी टीम को पाकिस्तान, जापान, बांग्लादेश, सिंगापुर और उज्बेकिस्तान के साथ पूल ए में रखा गया है। पूल बी में कोरिया, मलेशिया, चीन, ओमान, थाईलैंड और इंडोनेशिया शामिल हैं। प्रत्येक पूल से शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी।

19वें एशियाई खेलों में शीर्ष टीमों के खिलाफ खेलने और उज्बेकिस्तान के खिलाफ उनके शुरुआती मुकाबले की तैयारी के बारे में हरमनप्रीत ने कहा, “हमने टूर्नामेंट के लिए कड़ी तैयारी की है, और हमारी पूरी टीम आत्मविश्वास से भरी है। हमारा प्राथमिक ध्यान है महत्वपूर्ण ग्रुप-स्टेज मैचों पर। हम किसी भी प्रतिद्वंद्वी को कम नहीं आंकेंगे, क्योंकि प्रमुख आयोजनों में, हर टीम अपना ए-गेम लेकर आती है। हमारी मानसिकता सभी विरोधियों के खिलाफ जीत की ओर केंद्रित है।”

उन्होंने कहा, “एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी चेन्नई 2023 में हमारे सराहनीय प्रदर्शन के बाद, हमारा लक्ष्य उच्च स्तर के खेल को बनाए रखना और एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक हासिल करना है, जो हमें 2024 पेरिस ओलंपिक के लिए सीधी योग्यता हासिल करने में मदद करेगा।”

Share this news

About admin

Check Also

ड्रग सेवन के बाद प्रतिबंधित किये गए वेस्ली मधेवेरे, ब्रैंडन मावुता ने की अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी

हरारे, जिम्बाब्वे क्रिकेट ने वेस्ली मधेवेरे और ब्रैंडन मावुता की अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *