Home / Sports / ड्रग सेवन के बाद प्रतिबंधित किये गए वेस्ली मधेवेरे, ब्रैंडन मावुता ने की अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी

ड्रग सेवन के बाद प्रतिबंधित किये गए वेस्ली मधेवेरे, ब्रैंडन मावुता ने की अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी

हरारे, जिम्बाब्वे क्रिकेट ने वेस्ली मधेवेरे और ब्रैंडन मावुता की अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी की पुष्टि की है। इन दोनों को दिसंबर में ड्रग के सेवन के कारण निलंबित कर दिया गया था।

मधेवेरे और मावुता को प्रतिबंधित दवाओं के उपयोग के लिए चार महीने के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया था, यह तथ्य इन-हाउस ड्रग टेस्ट के दौरान सामने आया।

मधेवेरे और मावुता ने आखिरी बार जिम्बाब्वे के लिए दिसंबर, 2023 में आयरलैंड दौरे पर खेला था।
जिम्बाब्वे क्रिकेट के प्रबंध निदेशक गिवमोर माकोनी ने एक बयान में कहा, “मैं वेस्ली और ब्रैंडन का प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी पर स्वागत करते हुए प्रसन्न हूं। दोनों खिलाड़ियों ने पुनर्वास प्रक्रिया से गुजरने के बाद ड्रग टेस्ट भी पास किया है, ताकि यह पता चल सके कि वे अब निर्दोष हैं या नहीं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि दोनों खिलाड़ियों ने अपनी गलतियों को स्वीकार किया है और उन्होंने निर्दोष बने रहने तथा क्रिकेटर के रूप में अपने शानदार करियर पर ध्यान केंद्रित करने की कसम खाई है।”

यह देखना दिलचस्प होगा कि बल्लेबाज केविन कासुवा कब मैदान पर वापसी करेंगे, क्योंकि 30 वर्षीय के बारे में कोई अपडेट नहीं है, जिन्हें जनवरी में प्रतिबंधित दवाओं के सेवन के लिए निलंबित कर दिया गया था।
जिम्बाब्वे क्रिकेट की आईसीसी और विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) द्वारा सराहना की गई, क्योंकि उन्होंने वाडा द्वारा पहले से मौजूद सख्त नियमों के साथ-साथ अपने स्वयं के ड्रग परीक्षण करने के लिए आगे बढ़कर काम किया।

मकोनी ने कहा, “प्रतिबंधित दवाओं के कारण होने वाले खतरों को पहचानते हुए, जिम्बाब्वे ने इन-हाउस ड्रग परीक्षण कार्यक्रम को लागू करके आईसीसी और वाडा के दायित्वों से परे जाने का विकल्प चुना। यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण पहल है, जिसकी सराहना की जानी चाहिए, ताकि सामाजिक नशीली दवाओं के सेवन में शामिल खिलाड़ियों के पुनर्वास के लिए, जहाँ उचित हो, शिक्षा, परामर्श और उपचार प्रदान किया जा सके।”
साभार – हिस

Share this news

About desk

Check Also

फ्रांस ने यूरो 2024 के लिए घोषित की टीम, एन’गोलो कांटे की दो साल बाद वापसी

पेरिस। फ्रांस ने गुरुवार को 14 जून से 14 जुलाई के बीच खेले जाने वाले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *