Home / Sports / डेनियल एबेन्यो और अल्माज अयाना वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन 2023 में होंगे खास आकर्षण

डेनियल एबेन्यो और अल्माज अयाना वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन 2023 में होंगे खास आकर्षण

नई दिल्ली, विश्व चैंपियनशिप में 10 हजार मीटर का रजत पदक जीतने वाले केन्या के डेनियल एबेन्यो और रियो ओलंपिक की स्वर्ण पदक विजेता तथा 2017 दिल्ली हाफ मैराथन विजेता इथियोपिया की अल्माज अयाना 18वीं वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन में पुरुष और महिला वर्ग में इलीट एथलीटों की अगुवाई करेंगे।

वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन एक वर्ल्ड एथलेटिक्स गोल्ड लेबल रोड रेस है और इसका आयोजन रविवार, 15 अक्टूबर 2023 को नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा।

2016 में रियो में आयोजित ओलंपिक खेलों की 10,000 मीटर चैंपियन अल्माज अयानास ने 2015 (5,000 मीटर) और 2017 (10,000 मीटर) में लगातार दो विश्व खिताब जीते हैं। अल्माज ने दिल्ली हाफ मैराथन के 13वें संस्करण में खिताबी जीत हासिल करने के लिए दिल्ली की सड़कों पर एक शानदार दौड़ लगाई थी। यह मैराथान साल 2005 से लगातार आयोजित हो रहा है।
वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन में वापसी के बारे में अल्माज ने कहा, “मैं वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन में दौड़ने के लिए बहुत उत्साहित हूं। यहीं पर मैंने 2017 में दुनिया की सबसे तेज हाफ मैराथन में दौड़ लगाई थी। बच्चे को जन्म देने और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ एथलीटों में से एक होने के बाद, मैं दिल्ली की सड़कों पर वापस आने और पहले से बेहतर बनने की कोशिश करने के लिए उत्सुक हूं!”

इस इथियोपियाई धावक ने इस साल की शुरुआत में लिस्बन में 1:05:30 का पर्सनल बेस्ट समय निकालकर जीत हासिल की और उसके बाद लंदन मैराथन में पूरी दूरी नापने के बाद सातवें स्थान पर रहीं। अब उसकी नजर अपने ही देश की यालेमज़र्फ येहुआलाव द्वारा 2020 में बनाए गए 1:04:46 के दिल्ली कोर्स रिकॉर्ड पर है।
विश्व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता डैनियल सिमियु एबेन्यो, जो 2023 की शुरुआत में बाथर्स्ट (ऑस्ट्रेलिया) में आयोजित विश्व क्रॉस-कंट्री चैंपियनशिप में छठे स्थान पर रहे थे, ने पिछले साल मनामा में हाफ-मैराथन में 59:04 का पर्सनल बेस्ट समय निकाला था। उनका यह समय 58:53 के दिल्ली कोर्स रिकॉर्ड के बहुत करीब है और इसलिए वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन में वह बड़ी उम्मीदों के साथ आ रहे हैं।

केन्या से रोन्सर कोंगा (59:08), लियोनार्ड बारसोटन (59:09), इसाक किपकेमबोई (59:17) और इसैयाह लासोई (59:27) के अलावा इथियोपिया के टेसफहुन अकालन्यू (59:22) भी इस साल दिल्ली हाफ मैराथन में हिस्सा लेने के लिए उत्सुक हैं। संयोग से, बार्सोटन और अकलन्यू तीन साल पहले दिल्ली में क्रमशः पांचवें और छठे स्थान पर रहे थे और अब वे 2023 में पोडियम पर जगह बनाने की कोशिश करेंगे।
महिलाओं की रेस में अयाना को अपनी युवा साथी बेतेलिहेम अफेनिगस से कड़ी टक्कर मिलेगी। अफेनिगस सिर्फ 22 साल की है और इस साल पहले ही पांच हाफ-मैराथन दौड़ में भाग ले चुकी है और उसका पर्सनल बेस्ट 1:06:46 है, जो उन्होंने मार्च में पेरिस में दूसरे स्थान पर रहने के साथ दर्ज किया था। केन्याई वियोला चेप्नजेनो, जिन्होंने अब तक आठ इलीट हाफ-मैराथन रेस में भाग लिया है और बर्लिन 2022 में 1:06:48 का समय निकाला है, वह एक और धावक होंगी जिन पर सबकी नजर रहेगी।

268,000 अमेरिकी डॉलर की पुरस्कार राशि वाले इस मैराथन में हजारों एमेच्योर दुनिया के सबसे तेज़ कोर्स में से एक पर दुनिया के सर्वश्रेष्ठ इलीट वर्ग के एथलीटों के साथ दौड़ते नजर आएंगे। पुरुष और महिला वर्ग में अंतर्राष्ट्रीय एलीट विजेताओं में से प्रत्येक को 27,000 अमेरिकी डॉलर मिलेंगे। पुरस्कार राशि पाने वालों में दोनों वर्गों से शीर्ष-10 फिनिशर शामिल हैं। इसके अलावा, 12,000 अमेरिकी डॉलर का इवेंट रिकॉर्ड बोनस भी है।
भारत में डिस्टेंस रनिंग इवेंट में अग्रणी- प्रोकैम इंटरनेशनल द्वारा प्रमोटेड इस इवेंट को विश्व स्तर पर विविध प्राकृतिक संसाधन कंपनी, टाइटिल स्पांसर वेदांता द्वारा सपोर्ट किया गया है। उनके साथ अन्य प्रायोजक भी शामिल हैं, जिनमें विशिष्ट एसोसिएट प्रायोजक आईडीएफसी फर्स्ट बैंक भी शामिल है, जो भारत में एक विश्व स्तरीय बैंक है। यह एथिक्स द्वारा गाइडेड, प्रौद्योगिकी द्वारा संचालित, और सोशल गुड के लिए एक ताकत है।

नई दिल्ली ने हालांकि 2004 में भारतीय राजधानी में विश्व हाफ मैराथन चैंपियनशिप की सफलतापूर्वक मेजबानी की थी, लेकिन जब तक प्रोकैम ने इस वार्षिक इवेंट की शुरुआत नहीं की, तब तक शहर का अपना कोई बड़ा आयोजन नहीं था।

प्रोकैम इंटरनेशनल के ज्वाइंट एमडी विवेक सिंह ने कहा, “एक ऐसा शहर जो दौड़ता नहीं था। आज दुनिया के सबसे तेज़ और सबसे बड़े हाफ मैराथन में से एक का घर है। वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन के 18वें संस्करण के लिए ऐसे बेहतरीन एथलीटों की मेजबानी करना हमारा सौभाग्य है। यह इवेंट हमारे सभी स्टेकहोल्डर्स के बीच गर्व और सौहार्द और स्वामित्व की भावना पैदा करता है।”
वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन 15 अक्टूबर 2023 को आयोजित की जाएगी। सभी फिजिकल रेस श्रेणियों – हाफ मैराथन, ओपन 10 किमी, ग्रेट दिल्ली रन (लगभग 4.5 किमी), वरिष्ठ नागरिक दौड़ (लगभग 2.5 किमी) और चैंपियंस के साथ डिसेबिलिटी रन (लगभग 2.5 किमी) के लिए पंजीकरण शुक्रवार, 22 सितंबर 2023 को रात 11:59 बजे तक या स्थान भरने तक (जो भी पहले हो), खुला है।
साभार -हिस

Share this news

About desk

Check Also

वेलवन सेंथिलकुमार ने जीता बैच ओपन स्क्वैश का खिताब

पेरिस, राष्ट्रीय चैंपियन वेलवन सेंथिलकुमार ने बैच ओपन स्क्वैश चैलेंजर इवेंट का खिताब जीत लिया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *