Home / Sports / इंडियन ऑयल सुरजीत हॉकी 23 अक्टूबर से जालंधर में

इंडियन ऑयल सुरजीत हॉकी 23 अक्टूबर से जालंधर में

जालंधर, देश के प्रतिष्ठित इंडियन ऑयल सर्वो सुरजीत हॉकी टूर्नामेंट का 38वां संस्करण 23 अक्टूबर से शुरू होगा। जालंधर के उपायुक्त एवं सुरजीत हॉकी सोसाइटी के अध्यक्ष घनश्याम थोरी के अनुसार पूर्व ओलंपियन सरदार सुरजीत सिंह रंधावा के नाम को जीवित रखने के लिए सोसायटी द्वारा हर साल टूर्नामेंट का आयोजन किया जाता है। उन्होंने हमारे देश में हॉकी के राष्ट्रीय खेल के उत्थान के लिए कड़ा संघर्ष करते हुए 7 जनवरी, 1984 को जालंधर के पास एक कार दुर्घटना में अपनी जान गंवा दी।

थोरी ने आगे कहा कि टूर्नामेंट का 38वां संस्करण लीग-कम-नॉकआउट आधार पर खेला जाएगा। इस साल सभी 12 टीमों को सीधे क्वार्टर फाइनल लीग चरण में वरीयता दी गई है और प्रत्येक को तीन टीमों के साथ 4 पूल में विभाजित किया गया है। प्रत्येक पूल से शीर्ष 4 टीमें 30 अक्टूबर को होने वाले सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी और हॉकी के खेल को देखने आने वाले दर्शकों से कोई प्रवेश शुल्क नहीं लिया जाएगा। थोरी ने आगे बताया कि इस साल टूर्नामेंट आर्मी एस्ट्रोटर्फ हॉकी ग्राउंड, कटोच स्टेडियम, जालंधर छावनी में खेला जाएगा, क्योंकि सुरजीत हॉकी स्टेडियम में पुराने एस्ट्रोटर्फ को बदलने का काम किया जा रहा है और नवंबर के महीने में पूरा होने की संभावना है। पिछले 30 वर्षों की तरह इस वर्ष भी एशिया की सबसे बड़ी और अग्रणी महारत्न ऑयल कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड टूर्नामेंट की मुख्य प्रायोजक होगी।

पंजाब के नवनियुक्त कैबिनेट मंत्री एवं सोसाइटी के कार्यकारी अध्यक्ष ओलंपियन परगट सिंह ने बताया कि विजेता टीम को 5 लाख लाख रुपये का नकद पुरस्कार प्रसिद्ध स्पोर्ट्स प्रोमोटर तथा गखल ग्रुप (यू.एस.ए.) के चेयरमैन एनआरआई अमोलक सिंह गाखल द्वारा प्रायोजित किया जाएगा। इसी तरह उप विजेता टीम को 2.50 रूपये का नकद पुरस्कार संत बाबा तरलोक सिंह सत्संग घर, काहना ढेसीआ (जालंधर) द्वारा प्रायोजित किया जाएगा। पहले की तरह टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी को मोहिंदर सिंह टुट मेमोरियल अवार्ड के साथ-साथ 50,000 रुपये का नकद पुरस्कार रणबीर सिंह राणा टुट द्वारा प्रायोजित है।

सोसायटी के महासचिव इकबाल सिंह संधू ने बताया कि पिछले चैंपियन पंजाब एंड सिंध बैंक, दिल्ली और उपविजेता टीम इंडियन ऑयल, मुंबई के साथ देश की 10 अन्य शीर्ष टीमें इन 9 दिनों के हॉकी टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगी। अन्य टीमें में एयर इंडिया मुंबई, भारतीय सेना, दिल्ली, भारतीय नौसेना मुंबई, भारतीय रेलवे, भारतीय वायु सेना दिल्ली, सीआरपीएफ, दिल्ली, पंजाब पुलिस, पंजाब नेशनल बैंक, दिल्ली, बीएसएफ जालंधर और आरसीएफ, कपूरथला हिस्सा लेंगी।

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी 31 अक्टूबर को टूर्नामेंट के अंतिम दिन मुख्य अतिथि होंगे तथा फाइनलिस्ट को पुरस्कार प्रदान करेंगे जबकि खेल मंत्री ओलंपियन परगट सिंह समारोह की अध्यक्षता करेंगे और इंडियन ऑयल के कार्यकारी निदेशक सुजॉय चौधरी विशिष्ट अतिथि होंगे। पंजाब के उप मुख्य मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा भी 30 अक्टूबर को होने वाले सेमीफाइनल में मुख्य अतिथि होंगे।
साभार-हिस

Share this news

About desk

Check Also

आईपीएल 2024: केकेआर के खिलाफ मैच के दौरान लैवेंडर जर्सी पहनेगी गुजरात की टीम

नई दिल्ली। गुजरात टाइटन्स (जीटी) की टीम कैंसर जागरूकता के प्रति समर्थन दिखाने के लिए …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *