Home / Odisha / दो मई तक गर्मी से राहत की संभावना नहीं

दो मई तक गर्मी से राहत की संभावना नहीं

  • सुबह में अधिकतम तापमान 35 डिग्री के पार

  • अनुगूल 36 डिग्री सेल्सियस के साथ सुबह 8.30 बजे रहा सबसे अधिक गरम

भुवनेश्वर। ओडिशा में चल रही भीषण गर्मी और आर्द्र स्थितियों में दो मई तक किसी भी प्रकार से बदलाव की संभावना नहीं है।

यह जानकारी भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने रविवार को दी। मौसम विभाग ने बताया कि हालांकि राज्य के कुछ जिलों में गरज के साथ बारिश की गतिविधियां हो रही हैं, लेकिन ऐसा नहीं हुआ है कि दिन के अधिकतम तापमान को कम करने में मदद मिली हो।

रविवार को सुबह 8:30 बजे तक अनुगूल जिले में सबसे अधिक अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, इसके बाद भवानीपाटणा में 35.5 और तालचेर में 35.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। कटक और भुवनेश्वर में भी आज सुबह 8:30 बजे तक अधिकतम तापमान 33.2 और 33.4 डिग्री दर्ज किया गया। शनिवार को ओडिशा में 33 जगहों पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री और उससे अधिक दर्ज किया गया था।

आईएमडी भुवनेश्वर के वैज्ञानिक उमाशंकर दास ने बताया कि भुवनेश्वर में आर्द्रता का स्तर 71 प्रतिशत और कटक में 74 प्रतिशत है। तटीय ओडिशा जिलों में समग्र आर्द्रता का स्तर 65 प्रतिशत और उससे अधिक है।

दास ने बताया कि परिस्थितियों के अनुसार, कटक-भुवनेश्वर में सुबह 11:30 बजे तक आर्द्रता अधिक होती है और बाद में लोगों को लू का प्रकोप झेलना पड़ता है।

दास ने बताया कि 2 मई, 2024 तक मौसम की स्थिति में बदलाव की कोई गुंजाइश नहीं है। 2 मई के बाद अधिकतम या दिन के तापमान में कुछ गिरावट होने की संभावना है। कुछ हिस्सों में तूफान की गतिविधियां जारी हैं, लेकिन मौसम की स्थिति को प्रभावित करने या दिन के तापमान में गिरावट में मदद नहीं कर रही हैं। हालांकि, आने वाले दिनों में आंतरिक ओडिशा में अधिकतम तापमान 40 से 42 डिग्री के बीच रहने की संभावना है।

Share this news

About desk

Check Also

जरुरी स्वास्थ्य सेवा के लिए एयर एंबुलेंस होंगे तैनात – मुख्य चुनाव अधिकारी

भुवनेश्वर। चुनाव प्रबंधन की जिम्मेदारी संभाल रहे कर्मचारी व मतदाताएं की आपातकालीन स्वास्थ्य सेवा के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *