Home / National / बिहार के गया में गांधीधाम एक्सप्रेस से टूटा 14 खम्भों का ट्रैक्शन तार, इंजन का पेंटो डैमेज

बिहार के गया में गांधीधाम एक्सप्रेस से टूटा 14 खम्भों का ट्रैक्शन तार, इंजन का पेंटो डैमेज

पटना, बिहार के गया जिले में एक बड़ा ट्रेन हादसा टल गया। गया-कोडरमा रेल सेक्शन के पहाड़पुर स्टेशन के समीप सोमवार की सुबह गांधीधाम एक्सप्रेस के पेंटो (ट्रेन की छत पर लगा विद्युत उपकरण) में फंसकर 14 खम्भों का ट्रैक्शन तार टूट गया। घटना पहाड़पुर रेलवे स्टेशन के होम सिंग्नल के पहले सुबह 5:55 बजे हुई। हादसे में गांधीधाम एक्सप्रेस ट्रेन के इंजन का पेंटो भी टूट गया।

ट्रैक्शन तार टूटने से गया-कोडरमा रेलखंड के डाउन लाइन में पांच घंटे तक ट्रेनों का परिचालन बंद रहा जबकि पेंटो के टूट जाने से गांधीधाम एक्सप्रेस करीब तीन घंटे तक घटनास्थल पर ही रुकी रही। घटना की सूचना मिलते ही तीन टावर वैगन के साथ रेल अधिकारी और कर्मी घटनास्थल पहुंचे और टूटे हुए तार को दुरुस्त करने में जुट गए हैं। इस बीच वैकल्पिक व्यवस्था के तहत बाधित परिचलान को शुरू किया गया है।
चार घंटे बाद हुआ गांधीधाम एक्सप्रेस का परिचालन

दुर्घटना की जानकारी मिलते ही धनबाद रेल मंडल के डीआरएम कमल किशोर सिन्हा विभागीय अधिकारियों की टीम के साथ घटनास्थल पर पहुंचे। टीम ने स्थिति का जायजा लेने के बाद डीजल इंजन के सहारे गांधीधाम एक्सप्रेस का परिचालन 9:53 बजे शुरू कराया। इस दौरान गांधीधाम एक्सप्रेस में सवार यात्री काफी परेशान रहे।
कई ट्रेनें हुईं प्रभावित

ट्रैक्शन तार टूटने के कारण डाउन लाइन से होकर चलने वाली जनशताब्दी एक्सप्रेस और वंदे भारत एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनों के परिचालन पर असर पड़ा। पटना से रांची जाने वाली जनशताब्दी एक्सप्रेस, वंदे भारत एक्सप्रेस, आनन्द विहार-पूरी एक्सप्रेस, अजमेर-सियालदह एक्सप्रेस तथा गया-आसनसोल मेमू ट्रेन को टनकुप्पा से गुरपा स्टेशन के बीच सिंगल वर्किंग लाइन के माध्यम से चलाया गया। इस दुर्घटना से गया-आसनसोल एक्सप्रेस सहित आधा दर्जन ट्रेनों का करीब तीन से पांच घंटे तक परिचालन प्रभावित रहा।
साभार – हिस

Share this news

About desk

Check Also

चार सौ से अधिक सीटें जीतेगी भाजपा: प्रमोद सावंत

नई दिल्ली। दिल्ली में लोकसभा की सभी सातों सीटों पर 25 मई को मतदान होना …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *